एक निमंत्रण ऐसा भी! शिक्षक ने तैयार किया वोटिंग का अनोखा पोस्टकार्ड, इस अंदाज में की गई वोट डालने की अपील

इस समय लोकसभा चुनाव का महासंग्राम चल रहा है. इस राष्ट्रीय पर्व पर लोग मतदान का अपना कर्तव्य निभा सकें, इसके लिए सरकार अलग-अलग गतिविधियां चला रही है. मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है. 

Viral Postcard/India Today
gnttv.com
  • चंद्रपुर,
  • 15 अप्रैल 2024,
  • अपडेटेड 4:04 PM IST

महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले के शिक्षक परमानंद तिराणिक ने लोगों को मतदान के लिए जागरूक करने का बीड़ा उठाया है. इसके लिए उन्होंने एक ऐसा कार्ड तैयार किया है, जो देखने में बिल्कुल वेडिंग कार्ड की तरह है. इस कार्ड में लोगों को वोटिंग का न्योता दिया गया है. रंग बिरंगे अक्षरों से बनाए गए इस कार्ड की चर्चा हर तरफ हो रही है.

इस समय लोकसभा चुनाव का महासंग्राम चल रहा है. इस राष्ट्रीय पर्व पर लोग मतदान का अपना कर्तव्य निभा सकें, इसके लिए सरकार अलग-अलग गतिविधियां चला रही है. मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है. इसी जन जागरूकता के तहत आनंदवन के अंध विद्यालय के कला शिक्षक परमानंद तिराणिक ने पचास पैसे के पोस्टकार्ड पर अपनी लिखावट में अनोखा निमंत्रण कार्ड 'लोकशाही का शुभविवाह' लिखकर मतदाताओं से वोट डालने की अपील की है. यह कार्ड मतदाताओं और लोकतंत्र के विवाह को दर्शाता है.

इस कार्ड के जरिए उन्होंने 18 साल की उम्र पूरी कर चुके लोगों से वोट करने की अपील की है. उन्होंने अलग-अलग वॉटरकलर पेन का इस्तेमाल करके यह पोस्टकार्ड तैयार किया है, इसके जरिये 18 साल से ज्यादा उम्र के विद्यार्थियों, दिव्यांग भाई-बहनों और युवाओं के लिए संदेश दिया है, 'प्यारे मम्मी-पापा, मेरे उज्जवल भविष्य के लिए वोट करें'. वहीं पोस्टकार्ड के दूसरी तरफ इन दस पहचान पत्रों के बारे में जानकारी दी गई है. जिसका उपयोग मतदान के समय आपके पहचान पत्र के रूप में किया जा सकता है. यह अनोखा शादी का कार्ड जिले में चर्चा का विषय बन गया है.

सादर निमंत्रण ,
18 साल से ऊपर के सभी मतदाता भाई-बहन एवं दिव्यांग मतदाताओं

शुभ विवाह
चि. मतदाता
भारतीय नागरिक, ज्येष्ठ चिरंजीवी

ची.सौ. का. लोकशाही
भारतीय संविधान की ज्येष्ठ सुकन्या

बैसाख शु. 11 शुक्रवार 19 अप्रैल 2024, सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे इस शुभ मुहूर्त पर लोकसभा-2024 के निमित्त भारतीय संविधान द्वारा प्रदान मतदान के पवित्र अधिकार का प्रयोग करने का अवसर, उज्जवल भारत के सपनों को साकार करने की दिशा में एक कदम, अपनी आवाज को संसद तक पहुंचाने के लिए आपके एक एक मतदान रूपी आशीर्वाद से इस राष्ट्रीय उत्सव को मनाने के लिए सादर निमंत्रण.

Viral Postcard/India Today

आपके विनीत
हम भारतीय जनता

स्थान
आपका वोटिंग बूथ

टिप: आपका वोट यही हमारा तोहफा है और विकसित भारत यही आपका रिटर्न उपहार है.

यह कार्ड सोशल मिडिया पर खूब वायरल हो रहा है और इसकी की खूब चर्चा हो रही है, शिक्षक परमानंद तिराणिक ने ऐसे कई निमंत्रण रूपी पोस्ट कार्ड लिखे है और परिसर में वितरित भी कर रहे है.

-विकास राजुरकर की रिपोर्ट

 

Read more!

RECOMMENDED