Video: ऐसे पहचानें अलग-अलग दाल, शेफ कुणाल कपूर से लें मदद

शेफ कुणाल कपूर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर वीडियो शेयर कर कई तरह की दालों के बारे में डिटेल में समझाया है. डेढ़ मिनट का ये वीडियो उन लोगों के लिए बड़े काम का है जिन्हें दालों के बीच अंतर करने में समस्या आती है.

ऐसे पहचानें अलग-अलग दाल
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 31 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 11:33 PM IST
  • इस वीडियो की मदद से आप दालों को पहचानने में मास्टर हो जाएंगे.  
  • शेफ कुणाल कपूर का ये वीडियो है बड़े काम का.

स्वादिष्ट खाना किसे नहीं पसंद होता. दुनियाभर के अलग-अलग रेस्टोरेंट में हर तरह का टेस्टी खाना खाने के बाद भी भूख लगने पर जो चीज सबसे ज्यादा याद आती है वो है मां के हाथ का दाल-चावल. जी हां, ये वो खाना है जिसे कितना भी खाओ मन नहीं भरता. पर क्या आप सभी तरह की दाल पहचान सकते हैं? अरहर दाल, मूंग दाल, मसूर दाल, चना दाल, उड़द की दाल, राजमा, चना, छोला और भी न जानें क्या-क्या. ये तो सिर्फ छोटी सी लिस्ट है. अगर आप भी दालों की अलग-अलग वैराइटी के बीच कंफ्यूज रहते हैं, तो शेफ कुणाल कपूर हैं आपकी मदद के लिए. उनके इस वीडियो की मदद से आप दालों को पहचानने में मास्टर हो जाएंगे.  

हमारे देश में कई तरह की दालों को बनाया और खाया जाता है. इनमें से कुछ दालों के नाम, रंग और बनाने के तरीके में समानता भी बहुत है और अंतर भी बहुत है. ऐसे में बहुत से लोग इन दालों को सही तरीके से पहचान नहीं पाते और उन्हें लेकर कंफ्यूज रहते हैं. ऐसे में शेफ कुणाल कपूर का ये वीडियो आपके काम आएगा. शेफ कुणाल कपूर एक बहुत अच्छे और पॉपुलर शेफ हैं. उनके कई रेस्टोरेंट भी हैं. इसके अलावा उन्होंने कई शो को जज भी किया है और सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते हैं. शेफ कुणाल आए दिन तरह-तरह की रेसिपी से लेकर कुकिंग से जुड़े टिप्स भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करते रहते हैं. उनके ये वीडियो बहुत काम के होते हैं. खासकर, उनके लिए जिन्हें कुकिंग की ज्यादा नॉलेज नहीं होती.  

जानिए दालों के बारे में 

शेफ कुणाल कपूर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर वीडियो शेयर कर कई तरह की दालों के बारे में डिटेल में समझाया है. डेढ़ मिनट का ये वीडियो उन लोगों के लिए बड़े काम का है जिन्हें दालों के बीच अंतर करने में समस्या आती है. इस वीडियो से आपको दालों के बारे में नई जानकारी मिलेगी. वीडियो में कुणाल सबसे पहले उड़द दाल के बारे में बताते हैं, जिसे काली दाल भी कहते हैं. इसका छिलका उतार दें तो ये उड़द धुली साबुत दाल कहलाती है. वहीं छिलका उतार देने पर इसे सफेद उड़द दाल कहते हैं. 

वहीं मूंग दाल तीन तरह की होती है, खड़ी मूंग, छिलके वाली मूंग दाल और छिलका हटाकर पीली मूंग दाल. पीले रंग की दाल को अरहर दाल या तूअर दाल कहते हैं. ऐसे ही चने भी तीन तरह के होते है. काला चना, हरा चना और सफेद चना. ये वीडियो देखकर आप ऐसे ही तरह-तरह की दालों के बारे में जानकारी ले सकते हैं. 17 जनवरी को शेयर किए गए इस वीडियो को अब तक 87 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं. ये वीडियो आपकी उलझन को दूर करेगा कि दाल की पहचान कैसे करें? 

 

 

Read more!

RECOMMENDED