Detox Vacation के लिए परफेक्ट हैं ये जगहें, आज ही कर सकते हैं ट्रिप प्लान

आजकल की भागती जिंदगी में लोग कुछ पल सुकून के चाहते हैं. लेकिन टुरिस्ट जगहों पर भी इतनी भीड़ मिलती है कि आपको शांति नहीं मिल पाती है. इसलिए आज जानिए देश की उन जगहों के बारे में जहां आप Detox Vacation पर जा सकते हैं.

Plan your Detox Vacation (Photo: Instagram)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 18 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 2:50 PM IST
  • डिटॉक्स वेकेशन लोगों के बीच काफी पॉपुलर हो रहा है

आज के जमाने में ज्यादातर लोग अपने काम, सोशल मीडिया और इंटरनेट से ब्रेक लेना चाहते हैं. ताकि वे खुद को डिटॉक्स कर सकें. इसलिए लोग शहरों से निकलकर कोई ऐसी जगह ढूंढते हैं जहां प्रकृति की शांति हो, सादा खाना और फोन की बजाय वे लोगों के साथ समय बिताएं.  

और इसलिए आजकल डिटॉक्स वेकेशन लोगों के बीच काफी पॉपुलर हो रहा है. इसलिए आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं जो इंटरनेट फ्री हैं. और आपके डिटॉक्स वेकेशन के लिए एकदम सही हैं. 

1. चांगलांग, अरुणाचल प्रदेश


पिछले कुछ सालों में अरुणाचल राज्य में टुरिज्म बढ़ा है. इसकी प्राकृतिक सुंदरता और शांति ने लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया है. यहां पर आप रोड ट्रिप कर सकते हैं और एकदम स्वच्छ, निर्मल और शीतल प्रकृति का आनंद ले सकते हैं. 

2. वैली ऑफ फ्लॉवर्स, उत्तराखंड


फूलों की घाटी (वैली ऑफ फ्लॉवर्स), एक राष्ट्रीय उद्यान है. यह ऐसी जगह है जो आपको सचमुच प्रकृति के करीब ले जाएगी. हेमकुंड साहिब इसका प्रारंभिक बिंदु है, जो गर्म झरनों का घर भी है. इस घाटी पर 10 किलोमीटर की चढ़ाई के बाद पहुंचा जा सकता है. यह 300 से ज्यादा किस्म के अल्पाइन फूलों का घर है. 

3. आइस किंगडम, ज़ांस्कर, जम्मू और कश्मीर

Zanskar mountain range


जम्मू और कश्मीर के इस क्षेत्र को "पृथ्वी पर स्वर्ग" कहा जाता है. यहां बहुत ही खूबसूरत दृश्य हैं. आइस किंगडम एक ऐसी लुभावनी जगह है जो प्रकृति की कृति है. जब आप यहां होंगे तो नेटवर्क या सोशल मीडिया आपके दिमाग में कहीं नहीं होगा.

4. चितकुल, हिमाचल प्रदेश


शिमला और मनाली जैसे भीड़-भाड़ वाले पर्यटन स्थलों से दूर, चितकुल को भारत-तिब्बत सीमा पर देश के अंतिम गांव के रूप में जाना जाता है. यह हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में स्थित है. चितकुल एक दर्शनीय स्थल है क्योंकि यह अभी भी बड़े पैमाने पर पर्यटन से अछूता है. 

5. नाथंग वैली, सिक्किम


यह वैली पृथ्वी पर स्वर्ग का प्रतीक है. नाथंग वैली, भारत के पुराने रेशम मार्ग पर पूर्वी सिक्किम के सबसे अलग क्षेत्र में स्थित है. नाथंग घाटी, समुद्र तल से 13,500 फीट की ऊंचाई पर, भारतीय उपमहाद्वीप के सबसे ऊंचे क्षेत्रों में से एक में स्थित है. जनवरी से अप्रैल तक लगभग चार महीनों तक पूरी तरह से बर्फ से ढकी रहती है. इस स्थान तक ड्राइविंग मुश्किल है, लेकिन यहां क रास्ता सचमुच आपको "बादलों के ऊपर" ले जाता है. 

 

Read more!

RECOMMENDED