Dhoom 420: 6 महीने की चोरी की तैयारी, लेकिन चोरी के बाद ही हो गया बेहोश... भोपाल के इस चोर की कहानी सुन हंसी छूट जाएगी

विनोद ने बताया कि वह छह महीने से इस चोरी की तैयारी कर रहा था. उसने आखिरकार इस सोमवार चोरी को अंजाम दे भी दिया. जब म्यूजियम के गार्ड अगली सुबह संग्रहालय पहुंचे तो उनकी आंखें फटी की फटी रह गई.

gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 04 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 10:37 AM IST
  • भोपाल में चोरी के दौरान ही बेहोश हुआ चोर
  • चुरा था 12-15 करोड़ रुपए का सामान
  • 6 महीने से कर रहा था तैयारी

बॉलीवुड फिल्मों की नकल करके करोड़ों की चोरियां तो कई बार हुई हैं, लेकिन मध्य प्रदेश का एक चोर धूम फिल्म से प्रेरित होकर चोरी करने निकला तो मौका-ए-वारदात पर ही बेहोश हो गया. यह मामला भोपाल का है जहां विनोद यादव नाम का एक शख्स कथित तौर पर स्टेट म्यूजियम में चोरी करने गया लेकिन चोट खाकर वहीं बेहोश हो गया. 

पुलिस ने मंगलवार सुबह विनोद को म्यूजियम से गिरफ्तार किया. उसके पास से करीब 12-15 करोड़ रुपए के मुगलकालीन सिक्के, सोने-चांदी के जेवर और बेशकीमती आर्टिकल बरामद हुए हैं. 

फिल्मी स्टाइल में करना चाहता था चोरी
विनोद ने पूछताछ में बताया कि वह चोरी की प्लानिंग करने के लिए पहले भी म्यूजिम आ चुका है. वह छह महीने से इस चोरी के लिए प्लानिंग कर रहा था. आखिरकार वह रविवार, एक सितंबर को टिकट लेकर म्यूजियम में घुसा और सीढ़ियों के नीचे छुप गया. सोमवार को म्यूजियम बंद होता है. हालांकि गार्ड इसके बाहर पहरा देते रहते हैं. 

सो जब विनोद ने पाया कि म्यूजियम के अंदर कोई नहीं है तो उसने चोरी शुरू की. हालांकि वह मुख्य दरवाजे से बाहर नहीं निकल सका. जब उसने करीब 25 फीट की दीवार फांदकर म्यूजियम से बाहर निकलना चाहा तो वह वहीं गिरकर बेहोश हो गया. 

कैसे पकड़ा गया 'धूम 420'
स्टेट म्यूजियम के पहरेदारों ने जब मंगलवार सुबह संग्रहालय खोला तो कमरों के टूटे हुए ताले और खाली बक्से देखकर उनका खून सूख गया. इसकी जानकारी फौरन श्यामला हिल्स थाने को दी गयी. पुलिस जब राज्य संग्रहालय पहुंची तो देखा कि वहां पर दो कमरों के ताले टूटे हुए थे. इन कमरों से सोने-चांदी के पुरातत्व आभूषण और अशरफियां गायब थीं.

संग्रहालय के कर्मचारियों ने पुलिस को बताया गया कि रविवार शाम को संग्रहालय बंद किया गया था. सोमवार को म्यूजियम बंद रहने की वजह से कमरों में ताला लगा दिया जाता है और बक्सों को सील कर दिया जाता है. 

पुलिस ने तेजी से कार्रवाई करते हुए म्यूज़ियम के सभी दरवाजों पर ताले लगवाए. पुलिस की कई टीमों ने पूरे परिसर में तलाशी अभियान चलाया तो आरोपी घायल अवस्था में मिला. विनोद से उसके बारे में पूछा गया तो उसने बताया कि वह बिहार के गया जिला का रहने वाला है. विनोद को गिरफ्तार कर लिया गया है. 

आरोपी के पास से बरामद सामान
आरोपी के पास से सोने व अन्य धातु के सिक्के बरामद हुए हैं. गुप्त काल से लेकर मुगल काल के छोटे-बड़े कुल 98 सिक्के, चांदी के छोटे-बड़े 75 सिक्के और तांबे के 38 सिक्के चोर के पास से बरामद हुए. एक सोने का मेडल और 12 मिश्रित धातु के छोटे बड़े मैडल, रायल गैलरी के चांदी व मिश्रित धातु के बेशकीमती आर्टिकल भी विनोद के पास से बरामद हुए.

पुलिस के अनुसार इस सब की कीमत करीब 12 से 15 करोड़ रुपये है. पुलिस का कहना है कि म्यूजियम की सुरक्षा में कई कमियां होने के कारण विनोद इस चोरी को इतनी आसानी से अंजाम दे सका. एक सीनियर पुलिस अधिकारी के अनुसार म्यूजियम में कोई अलार्म सिस्टम नहीं है. ज्यादातर सीसीटीवी कैमरे भी काम नहीं करते.

दरवाजे अलमुनियम के बने हुए हैं जो बेहद कमजोर हैं. म्यूजियम की छत का कुछ हिस्सा भी प्लास्टिक की चादरों से ढका हुआ है जिसे तोड़ना बेहद आसान है. पुलिस ने कहा है कि इन सब मुद्दों को 'जरूरी एक्शन के लिए' आधिकारिक रिपोर्ट में शामिल किया जाएगा. 

Read more!

RECOMMENDED