बिहार की इस दिव्यांग बेटी ने पेश की दुनिया के सामने मिसाल, बाएं हाथ से लिखकर क्वालिफाई किया NEET

पमपम कहती हैं कि भले ही वह हाथ और पैर से दिव्यांग हैं लेकिन वो अपने मेहनत से अपना लक्ष्य पा सकती हैं. पमपम बताती हैं कि इस बीमारी के कारण उसे तमाम लोगों के ताने भी सुने, लेकिन उसने अपना हौसला नहीं खोया.

Pampam cleared NEET exam
gnttv.com
  • मुजफ्फरपुर,
  • 28 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 4:35 PM IST
  • दिव्यांग छात्रा ने क्वालिफाई किया नीट
  • बचपन से बनना चाहती थीं डॉक्टर

मुजफ्फरपुर के बड़ी कोठिया की रहने वाली पमपम कुमारी हेमिप्लजीया से पीड़ित छात्रा ने पहली ही कोशिश में नीट क्वालिफाई कर लिया है. चलने फिरने में परेशानी की वजह से परिजनों ने गांव के ही डॉल्फिन पब्लिक स्कूल में पमपम का एडमिशन कराया. पमपम की शुरुआती पढ़ाई गांव से ही हुई. 

स्कूल के निदेशक धर्मवीर कुमार ने बताया कि पमपम पहली कक्षा से ही काफी तेज थी और स्कूल के सभी शिक्षक उसे काफी स्नेह करते थे. टिफिन टाइम में जब दूसरे बच्चे ग्राउंड में खेलने जाते थे तो पमपम उस वक्त स्कूल लाइब्रेरी में पढ़ाई करती थी. शारीरिक दिव्यांगता के बावजूद पमपम ने अपनी इच्छाशक्ति से वो कर दिखाया है जो आम तौर पर किसी सामान्य स्टूडेंट के लिए भी बेहद कठिन है.

बचपन से बनना चाहती थीं डॉक्टर
पमपम को चलने, लिखने और बोलने में काफी दिक्कत होती है लेकिन उसने अपने बाएं हाथ से परीक्षा लिखी और नीट पास कर लिया. पमपम बचपन से ही डॉक्टर बनना चाहती थीं. नीट क्वालीफाई कर पमपम ने अपने सपने को सच कर दिखाया है. पमपम ने मुजफ्फरपुर के नामचीन श्री कृष्ण सिंह मेडिकल कॉलेज में दाखिला लिया है.

खुद पर विश्वास बनाए रखा
पमपम कहती हैं कि भले ही वह हाथ और पैर से दिव्यांग हैं लेकिन वो अपने मेहनत से अपना लक्ष्य पा सकती हैं. पमपम बताती हैं कि इस बीमारी के कारण उसे तमाम लोगों के ताने भी सुने, लेकिन उसने अपना हौसला नहीं खोया. इस सफलता के लिए उसने खुद पर विश्वास बनाए रखा, मेहनत की और उन लोगों की बातों को अनदेखा किया जो ये समझते थे कि वो एक दिव्यांग लड़की है और जीवन मे कुछ नहीं कर सकती.

Pampam

बेटी की कामयाबी से परिवार खुश
दादा बच्चा राय और दादी हीरा देवी के साथ पिता वीरेंद्र कुमार और मां हेमलता देवी पमपम कि इस सफलता से काफी खुश है. उनका कहना है कि पूरा परिवार बेटी की दिव्यांगता को लेकर परेशान थे कि इसका भविष्य क्या होगा. लेकिन बेटी की कामयाबी ने उनकी सभी परेशानियों को दूर कर दिया है.

-मणि भूषण शर्मा की रिपोर्ट

 

Read more!

RECOMMENDED