Dragon Fruit Farming: अच्छी-खासी जॉब ठुकरा कर शुरू की ड्रैगन फ्रूट की खेती, बंजर जमीन से लाखों में कमा रहा है यह इंजीनियर

Dragon Fruit Farming: उत्तर प्रदेश में एक युवा ने ड्रैगन फ्रूट की खेती में सफलता हासिल करके किसानों के लिए एक मिसाल पेश की है. यह कहानी है बी.टेक ग्रेजुएट अतुल मिश्रा की.

Dragon Fruit (Photo: Flickr)
निशा डागर तंवर
  • नई दिल्ली ,
  • 12 सितंबर 2022,
  • अपडेटेड 2:49 PM IST
  • वह 2018 में महाराष्ट्र के शोलापुर से ड्रैगन फ्रूट के कुछ पौधे लाए थे
  • अतुल अब बड़े पैमाने पर ड्रैगन फ्रूट की खेती कर रहे हैं

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले में एक इंजीनियरिंग ग्रेजुएट ने सफलता की अनोखी इबारत लिखी है. आज के जमाने में जहां युवा अच्छी डिग्री करके सूट-बूट पहन दफ्तर में काम करना चाहते हैं. वहीं, इस युवा मे कुछ ऐसा कि.ा है कि बंजर धरती को एक उद्यम में बदल दिया है. 

यह कहानी है अल्लाहगंज थाना क्षेत्र के चिलहुआ गांव के रहने वाले अतुल मिश्रा की. अतुल ने चेन्नई से कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है. अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने अच्छी-खासी नौकरी का ऑफर इसलिए ठुकरा दिया ताकि अपने गांव के लिए कुछ कर सकें. 

शुरू की ड्रैगन फ्रूट की खेती 
इंटरनेट पर सर्फिंग के बाद, उन्होंने ड्रैगन फ्रूट की खेती के साथ प्रयोग करने का फैसला किया. द न्यू इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, अतुल का कहना है कि वह 2018 में महाराष्ट्र के शोलापुर से ड्रैगन फ्रूट के कुछ पौधे लाए, जिन्हें पिथाया भी कहा जाता है और उन्हें अपनी परिवारिक बंजर भूमि पर लगाया. 

बंजर जमीन पर ड्रैगन फ्रूट की खेती में सफलता को देखते हुए अब उन्होंने अपनी पांच एकड़ जमीन पर फलों की खेती का विस्तार किया है. उनका कहना है कि उनके परिवार की सात एकड़ और बंजर भूमि है जिसमें अगले सीजन में ड्रैगन फ्रूट उगाए जाएंगे. 

बनाया सफल मार्केटिंग मॉडल 
अतुल अब बड़े पैमाने पर ड्रैगन फ्रूट की खेती कर रहे हैं. पहले उनके परिवार की दूसरी जमीन पर गेहूं उगाया जाता था, जो इनपुट लागत से भी कम रिटर्न दे रहा था. लेकिन ड्रैगन फ्रूट ने तस्वीर एकदम बदल दी है. पौधों को फंगस से बचाने के लिए वह जैविक तरीकों जैसे गोमूत्र का छिड़काव करते हैं. 

मई से उनके पेड़ों में फल आना शुरू हो जाते हैं और दिसंबर तक जारी रहते हैं और वह उन्हें दिल्ली की आजादपुर मंडी में अच्छे मुनाफे पर बेचते हैं. इस उद्यमी युवक ने कहना है कि वह फल के अलावा बिहार, मध्य प्रदेश और हरियाणा समेत कई राज्यों से अपने पास आने वाले किसानों को ड्रैगन फ्रूट के पौधे भी बेच रहा है. 

साथ ही, अतुल इन किसानों को सफलतापूर्वक ड्रैगन फ्रूट उगाने के टिप्स भी देते हैं. उन्होंने अपने खेतों पर मदद के लिए तीन पुरुषों और एक महिला को नियुक्त किया है.

इम्यूनिटी को बढ़ाता है ड्रैगन फ्रूट
आपको बता दें कि ड्रैगन फ्रूट एक उष्णकटिबंधीय फल है जो मेक्सिको और मध्य अमेरिका का मूल फल है. इसका स्वाद कीवी और नाशपाती के मिश्रण जैसा होता है. भारत में, यह महाराष्ट्र के विभिन्न भागों में उगाया जाता है.

इसकी फसल वियतनाम, थाईलैंड, फिलीपींस और इंडोनेशिया में भी उगाई जाती है. जिले के सरकारी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ राजेश कुमार ने कहा कि ड्रैगन फ्रूट के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. इसमें प्रोटीन और आयरन के अलावा विटामिन सी और मैग्नीशियम होता है, यह इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाता है. 

 

Read more!

RECOMMENDED