लड़कियों की वर्जिनिटी से जुड़ी ये बातें आपको जरूर पता होनी चाहिए

कुछ बच्चियां बिना हाइमन के पैदा होती हैं. जिसे मेडिकल टर्म में Imperforate hymen कहते हैं. यानी पैदाइश के समय से ही वो पतली सी झिल्ली नहीं होती है, और ये पूरी तरह से नॉर्मल है. 

Virginity Facts
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 21 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 11:59 AM IST

सेक्स को लेकर आज भी हमारे समाज में कई तरह के मिथ्य (Sex Myths) सुनने को मिलते हैं. खासतौर से वर्जिनिटी के बारे में कई ऐसे मिथ्य हैं जिसके बारे में आज भी जानकारियां कम हैं.अगर आप सोच रहे है की केवल महिलाओ में विर्जिनिटी होती है तो ये गलत है. virginity महिला और पुरुष दोनों में होती है, लेकिन औरतों के मुकाबले मर्दों की विर्जिनिटी पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता है. यही हमारे समाज की परंपरा रही है. शायद इसिलिए लड़कियों की वर्जिनिटी या हाइमन को लेकर भी हमारे समाज में गलत जानकारियां फैली हुई हैं. ऐसे में सबसे पहले ये भी समझना जरूरी है कि हाइमन  क्या है. 

क्या है हाइमन

हाइमन (Hymen) एक पतली सी गुलाबी रंग की मेंब्रेन (Membrane) होती है, जिसमें पहले से ही मेंस्ट्रुअल ब्लड (Menstrual Blood) या फिर किसी और लिक्विड के निकलने के लिए ओपनिंग बनी होती है. ये महज एक मिथ्य ही है कि वर्जिनिटी खोने के लिए हाइमन (Hymen Breakage Sign) का टूटना ही जिम्मेदार होता है. लेकिन ये पूरी तरह से गलत है, दरअसल वर्जिनिटी खोने के लिए हाइमन (Hymen Breakage Sign) का टूटना ही जिम्मेदार नहीं होता है. 

हाइमन पहले से भी हटी हो सकती है

यह मिथ्य बिल्कुल गलत है कि हाइमन के टूटने (Hymen Breakage Sign) की वजह सिर्फ सेक्स है. हाइमन टूटने की कई वजहें हो सकती हैं जैसे साइकलिंग, खेलकुद, स्ट्रेस, ज्यादा भागदौड़ ,वगैरह. 

पहली बार ब्लीडिंग होना भी जरूरी नहीं

यह जरूरी नहीं है कि आपकी हाइमन प्रोटेक्टेड हो. ठीक वैसे ही यह भी जरूरी नहीं है कि पहली बार के सेक्स में ब्लीडिंग (Bleeding) हो. अगर आपकी हाइमन पहले ही टूट चुकी है तो पहले सेक्स के दौरान ब्लीडिंग नहीं होगी. इसके लिए ये भी जरूरी नहीं है कि लड़कियों का hymen पहले से टूटा हो.. या आप ये मान लें कि खेलकुद या भागदौड़ की वजह से हाइमन टूट गया हो. कई मामलों में बच्चियां बिना हाइमन के पैदा होती हैं. जिसे मेडिकल टर्म में Imperforate hymen कहते हैं. यानी पैदाइश के समय से ही वो पतली सी झिल्ली नहीं होती है, और ये पूरी तरह से नॉर्मल है. 

 

Read more!

RECOMMENDED