Organs Donation: मजदूर के अंगदान से तीन लोगों को मिला नया जीवन, दान की दो किडनी और लीवर

अहमदाबाद सिविल हॉस्पिटल में हुए 158वें अंगदान की बात करें तो मजदूरी करके गुजारा करने वाले 43 वर्षीय राजस्थान के हरिसिंह चौहान बाइक पर जा रहे थे तब उदयपुर में एक्सीडेंट हुआ था.

Family donates organs
अतुल तिवारी
  • अहमदाबाद,
  • 28 जून 2024,
  • अपडेटेड 2:54 PM IST
  • ब्रेनडेड हो चुके थे हरिसिंह
  • एक्सीडेंट में हो गए थे बुरी तरह घायल

गुजरात के अहमदाबाद सिविल हॉस्पिटल में ब्रेनडेड मरीज का अंगदान हुआ. मजदूरी करके अपना गुजारा करने वाले 43 वर्षीय हरिसिंह दलपत सिंह चौहान (ब्रेनडेड) के परिवार की अनुमति से लीवर और दोनों किडनी का अंगदान हुआ. मजदूरी करके जीने वाले ब्रेनडेड हरिसिंह के अंगदान से तीन लोगों को जीवनदान मिला.

एक्सीडेंट में हो गए थे बुरी तरह घायल
अहमदाबाद सिविल हॉस्पिटल में हुए 158वें अंगदान की बात करें तो मजदूरी करके गुजारा करने वाले 43 वर्षीय राजस्थान के हरिसिंह चौहान बाइक पर जा रहे थे तब उदयपुर में एक्सीडेंट हुआ था. जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए अहमदाबाद के सिविल हॉस्पिटल में 17 जून को भर्ती कराया गया था. हरिसिंह का इलाज कर रहे डॉक्टरों ने उन्हें 26 जून के दिन ब्रेनडेड घोषित किया था.

ब्रेनडेड हो चुके थे हरिसिंह
43 वर्षीय हरिसिंह अविवाहित थे, उनके परिवार में उनकी मां और भाई महेंद्र सिंह थे. ब्रेनडेड हरिसिंह के बारे में परिवार को डॉक्टरों की टीम ने अंगदान के बारें में जानकारी दी. जिसके बाद ब्रेनडेड हरिसिंह के परिवार ने अंगदान की अनुमति दी. हरिसिंह के अंगदान से लीवर और दो किडनी का दान मिला.

जरूरतमंद मरीजों में किया जाएगा प्रत्यारोपण
अहमदाबाद सिविल हॉस्पिटल के सुप्रीटेंडेंट डॉक्टर राकेश जोशी ने कहा, 158वें अंगदान से प्राप्त हुई किडनी और लीवर सिविल की मेडीसिटी स्थित हॉस्पिटल में जरूरतमंद मरीजों में प्रत्यारोपण किया जाएगा. जब मरीज ब्रेनडेड होते हैं तब हमारी टीम की तरफ से परिवार की काउंसिलिंग करके उन्हें मरीज की स्थिति से अवगत करवाया जाता है. अंगदान के लिए कई परिवार के लोग तैयार होते है. हरिसिंह का यह सिविल हॉस्पिटल में हुआ 158वा अंगदान था. अब तक 158 अंगदाताओं के माध्यम से हमें 511 अंग दान में प्राप्त हुए हैं. जिनके जरिए अब तक 495 लोगों को जीवनदान मिला है.

 

Read more!

RECOMMENDED