IRS अफसर ने शुरू की Tree Ambulance ताकि बचा सकें खराब हो रहे पेड़ों की जिंदगी

अमृतसर के मजीठा रोड पर पंजाब की पहली ट्री एम्बुलेंस चल रही है. इस ट्री एम्बुलेंस में एक्सपर्ट्स की टीम भी शामिल की गई है. इसके लिए एक हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किया गया है जिससे आप उन्हें बुला सकते हैं.

Tree Ambulance (Photo: Facebook/@rohitmehra)
gnttv.com
  • अमृतसर ,
  • 23 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 11:43 AM IST
  • पंजाब की पहली ट्री एम्बुलेंस
  • आईआरएस अधिकारी रोहित मेहरा की पहल

एम्बुलेंस के बारे में तो हम सब जानते हैं लेकिन क्या आप ट्री-एम्बुलेंस के बारे में जानते हैं. यह सुनने में अटपटा लग सकता है कि आखिर ट्री एम्बुलेंस से क्या मतलब है. जी हां, आप जो सोच रहें हैं वह बिल्कुल सही है. 

यह ट्री एम्बुलेंस, पेड़ों के लिए ही है. जिसके जरिए खराब हो रहे या सूख रहे पेड़ों को सही इलाज मिल रहा है. अमृतसर के मजीठा रोड पर पंजाब की पहली ट्री एम्बुलेंस चल रही है. इस ट्री एम्बुलेंस में एक्सपर्ट्स की टीम भी शामिल की गई है. इसके लिए एक हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किया गया है जिससे आप उन्हें बुला सकते हैं.

IRS अफसर की पहल:

अमृतसर के मजीठा रोड पर रहने वाले आईआरएस अधिकारी रोहित मेहरा ने इस ट्री एम्बुलेंस की शुरुआत की थी. जिसे अब उनकी पत्नी गीतांजलि संभाल रही हैं. गीतांजलि की मानें तो इसके जरिए 32 तरह के बेजुबान पेड़ो के लिए सेवाएं दी जा रही हैं. 

उन्होंने कहा कि इसके लिए आम लोगों को आगे आने की जरूरत है. उन्होंने एक हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किया है. लोग इस हेल्पलाइन नम्बर पर फोन करते हैं तो वह तुरंत उनके बेजुबान पेड़ों के इलाज के लिए वहां पर पहुंच जाएंगे. पौधों को इस एम्बुलेन्स के जरिये आपने हॉस्पिटल लेकर आते हैं और इलाज करते हैं.

मिलती हैं ये सब सर्विसेज:

गीतांजलि के मुताबिक ट्री-एम्बुलेंस को 'पुष्पा ट्री एंड प्लांट हॉस्पिटल' का नाम दिया गया है. गीतांजलि ने बताया कि कई लोगों के घरों में पीपल का पेड़ निकल आता है. उसे किसी ने अगर हटाना है तो उसे बिना खराब किए रिप्लांट करते हैं. 

कई पेड़ों में फल नहीं आते, उनकी समस्या ठीक करते हैं. कई पेड़ों में कील आदि लगे होते हैं. बहुत बार पेड़ों में दीमक भी लग जाती है तो टीम इलाज करती है. ट्री एम्बुलेंस में गैंती, फावड़ा, गड्ढा, खोदने की मशीन, कटर, कैंची, पचा, आरी, पानी की टंकी, खाद की बोरी, दवा डालने की मशीन जैसा सामान रखा गया है.

(अमित शर्मा की रिपोर्ट)

 

Read more!

RECOMMENDED