लाइफ की हर टेंशन को करना चाहते हैं कम ? भारत की इन 5 सबसे शांत जगह को करें ट्रेवल लिस्ट में शामिल

अक्सर ट्रेवल करने से और नई जगह एक्सप्लोर करने से हमारा मन हल्का होता है. कई लोगों के लिए घूमना इसलिए जरूरी होता है क्योंकि वह ट्रेवल से लौटने के बाद फ्रेश फील करते हैं.

ट्रेवल करने से कम होती हैं जिंदगी की टेंशन
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 03 मई 2022,
  • अपडेटेड 9:57 AM IST
  • ट्रेवल करने से कम होती हैं जिंदगी की टेंशन
  • ट्रेवल से लौटने के बाद करते हैं फ्रेश फील

अगर आपकी जिंदगी में किसी भी तरह की टेंशन है और आप बहुत ज्यादा परेशान हैं तो आपको कुछ समय का ब्रेक लेने की जरूरत है. इस खाली समय में आप कहीं घूमने जा सकते हैं. अक्सर ट्रेवल करने से और नई जगह एक्सप्लोर करने से हमारा मन हल्का होता है और हम अपनी जिंदगी में चल रही परेशानियों को भुला देते हैं. तो चलिए हम आपको आज भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताते हैं, जहां जाकर आप रिलेक्स फील करेंगे. 

हरियाली, पहाड़ और ठंडी-ठंडी हवा आपके लिए इसमें मददगार साबित होगी. आप पहाड़ों की ओर निकल सकते हैं और अगर आपका वर्क फ्रॉम होम है तो आप कुछ समय पहाड़ों की तरफ ठहरकर ही काम कर सकते हैं. ये रही कुछ जगह, जहां आपक घूमने जा सकते हैं. 

कसोल

कसोल हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में एक गांव है. इसे भारत का मिनी इज़राइल कहा जाता है, क्योंकि यहां काफी ज्यादा संख्या में इजरायली पर्यटक आते हैं. प्रकृति ने खुद इसे संवारा है. यहां पर नदी झरनों की अवाज लोगों के मन को शांत करने का अच्छा तरीका है.

 

मसूरी 

मसूरी उत्तराखंड के देहरादून जिले का एक हिल स्टेशन है. यहां अक्सर लोग घूमने जाते हैं.  देहरादून से लगभग 35 किलोमीटर दूर एक खूबसूरत जगह है, जहां आपको सुकून मिलता है. मसूरी में मालरोड, कंपनी गार्डन और कैम्पटी फॉल की भीड़-भाड़, चिल्लपौ के बजाय आपको सुकून भरी जगहों की तलाश है तो आप किमाड़ी मार्ग पर वाटर फॉल, झड़ीपानी जैसी जगहों पर भी जा सकते हैं. 

गोवा

मन शांत करने के लिए हर किसी को पहाड़ और झरने पसंद नहीं आते. अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो आप गोवा जा सकते हैं. यहां की नाइट लाइफ काफी अच्छी है. आप बीच के किनारे आराम से बैठ सकते हैं. तरह-तरह के कैफे जा सकते हैं. डांस क्लब जा सकते हैं. 

कुर्ग

कर्नाटक जिले में स्थित कुर्ग का आफिशल नाम कोडगु है. कुर्ग में कई प्रसिद्ध पर्यटन स्थल भी मौजूद हैं, जिनमें भगमंदला, तालकावेरी, निसर्ग धाम, दुबेरे, अब्बे वॉटर फॉल, इरुप्पू वॉटर फॉल शामिल हैं. अगर आप रोमांच के शौकीन हैं तो आपको जरूर कुर्ग जाना चाहिए. यहां रीवर राफ्टिंग, माइक्रोलाइट फ्लाइंग, कायाकिंग और केनोइंग, क्वेड बाइकिंग जैसे एडवेंचर का अनुभव कर सकते हैं.

सिलवासा 

आप दादरा और नगर हवेली की राजधानी सिलवासा भी जा सकते हैं. यहां की अद्भुत और अदम्य खूबसूरती देखकर आपको यहां में वापिस घर को लौटने का मन नहीं करेगा. यहां का नक्षत्र वाटिका विभिन्न तरह के वाटिका, पार्क और झील के लिए जाना जाता है. अगर को प्रकृतिक खूबसूरती का लुत्फ उठाना है तो आप वानगंगा झील का रुख भी कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: 


 

Read more!

RECOMMENDED