Morning Motivation: इन टिप्स को फॉलो कर बनाएं सुबह का एक हेल्दी रूटीन, कभी नहीं आएगा आलस

हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए आपको अपनाना चाहिए एक हेल्दी मॉर्निंग रूटीन, दिन भर रहेंगे एनर्जेटिक. जानिए Morning Motivation के आइडियाज.

Representational Image
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 27 मार्च 2023,
  • अपडेटेड 8:29 AM IST
  • फिक्स हो सुबह उठने का समय
  • स्ट्रेचिंग या कुछ हल्का व्यायाम करें

मंडे का दिन किसे पसंद होता है. वैसे तो मंडे सप्ताह का दूसरा दिन है लेकिन संडे की छुट्टी के बाद मंडे से स्कूल, ऑफिस सब शुरू होता है इसलिए इसे सप्ताह की शुरुआत माना जाता है. बहुत से लोगों को वीकेंड के बाद सोमवार की सुबह उठने और दिन शुरू करने में बहुत आलस आता है. 

इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कुछ मॉर्निंग मोटिवेशन आइडियाज, जिनसे आप बिना आलस और थकावट के दिन की शुरुआत कर सकते हैं. बल्कि इस मॉर्निंग रूटीन को फॉलो करने से आप दिनभर एनर्जेटिक फील करेंगे. 

1. फिक्स हो सुबह उठने का समय: हर दिन एक ही समय पर उठने की कोशिश करें, यहां तक ​​कि वीकेंड पर भी. इससे आपका रूटीन बना रहेगा. 

2. एक गिलास पानी पियें: सुबह सबसे पहले पानी पीने से आपके शरीर को हाइड्रेट करने और पाचन में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

3. स्ट्रेचिंग या कुछ हल्का व्यायाम करें: सुबह हल्का-फुल्का योग या स्ट्रेचिंग करने से आपका शरीर खुलता है और ब्लड सर्कुलेशन सही होता है. 

4.मेडिटेशन या माइंडफुलनेस का अभ्यास करें: मेडिटेशन या माइंडफुलनेस का अभ्यास करने के लिए कुछ मिनट लेने से आपको अपने दिन की शुरुआत एक स्पष्ट दिमाग के साथ करने में मदद मिल सकती है.

5. हेल्दी नाश्ता करें: संतुलित नाश्ता खाने से आपको ऊर्जा मिलती है और आप सुबह से एनर्जी से खुद को भरा हुआ महसूस करते हैं.

6. अपने दिन का प्लान बनाएं: अपने दिन का प्लान बनाने के लिए कुछ मिनट निकालें, अपने कार्यों को प्राथमिकता दें और लक्ष्य निर्धारित करें.

7. कुछ प्रेरक पढ़ें: किसी पुस्तक के कुछ पन्ने पढ़ें जो आपको प्रेरित करती हैं या एक प्रेरक पॉडकास्ट सुनें.

8. ठंडे पानी से नहाएं: ठंडे पानी से नहाने से सर्कुलेशन बेहतर होता है और सतर्कता बढ़ती है.

9. जर्नल लिखें: जर्नल लिखने की आदत डालें. भगवान का शुक्रिया करें या दिन के लिए काम निर्धारित करें.

10. संगीत सुनें: कुछ ऐसा संगीत सुनें जो आपको जोश से भर देता है. 

 

Read more!

RECOMMENDED