Dating App Scams: दोस्ती, मुलाकात, फिर ठगी... डेटिंग ऐप्स के जरिए लड़कों के साथ हो रहा स्कैम, जानें कैसे रहें सतर्क

क्या आप भी डेटिंग ऐप्स पर पार्टनर की तलाश करते हैं तो ये काम की खबर आपके लिए ही है. दरअसल में ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं जहां लोगों के साथ हजारों लाखों का स्कैम हो गया. आखिर इस ठगी को कैसे अंजाम दिया जाता है और इससे बचना कैसे है आइए जानते हैं.

Dating App Scams (Photo-Getty Images)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 जून 2024,
  • अपडेटेड 11:28 AM IST

साइबर स्कैम की अलग-अलग बढ़ती घटनाओं ने लोगों को परेशान को परेशान कर रखा है. लेकिन अब डेटिंग ऐप्स से जुड़ा एक ऐसा स्कैम सामने आया है जिसमें लड़के-लड़कियां अजीबोगरीब तरीकों से फंस रहे हैं.  झांसे में आने के बाद चीजें जब तक समझ में आती है तब तक चूना लग चुका होता है. अगर आप भी डेटिंग ऐप्स पर पार्टनर की तलाश करते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. चलिए आपको बताते हैं कि कैसे इस ठगी को अंजाम दिया जाता है और आप इससे कैसे बच सकते हैं.

बड़े शहरों में बढ़ रही घटनाएं

दिल्ली और हैदराबाद जैसे महानगर में डेटिंग ऐप्स से जुड़े स्कैम की घटनाएं बढ़ रही है. पहले वे डेटिंग ऐप जैसे टिंडर वगैरह पर मिलते हैं. बातचीत शुरू करते हैं और फिर शुरू होता है ठगी का नया खेल. इस तरह की तमाम घटनाओं में देखा गया है कि लड़के ही ज्यादा ठगी के शिकार होते हैं. खासकर बड़े शहरों में जो डेटिंग ऐप के भरोसे हैं और आंख मूंद कर ऐप पर मिले पार्टनर पर भरोसा करते हैं.

ऐसे होती है ठगी

टिंडर बम्बल जैसे लोकप्रिय डेटिंग ऐप पर पार्टनर की तलाश करने वाले लोग खासकर लड़के इसके शिकार हो रहे हैं. पहले वे ऐप पर मिलते हैं और बात करना शुरू करते हैं. स्कैमर अक्सर खुद को शहर में नया बताते हैं और एक भी दोस्त न होने जैसी कहानियां गढ़ते हैं. बात जैसे जैसे आगे बढ़ती है दोनों एक दूसरे से नंबर एक्सचेंज करते हैं और बात के सिलसिले को और आगे बढ़ाते हैं. धीरे-धीरे दोस्ती फिर प्यार और रोमांस तक बात पहुंच जाती है. जब लगता है कि विश्वास बन गया है और दोस्ती गहरी हो गई है तो पास के किसी महंगे क्लब, रेस्त्रां में मिलने का प्लान करते हैं. 


स्कैमर बिना पैसे दिए हो जाते हैं गायब

क्लब रेस्त्रां में खाना और ड्रिंक ऑर्डर करते समय इस बात की बिल्कुल परवाह नहीं करते कि उनका बिल कितना आएगा. महंगे महंगे डिशेज का ऑर्डर करते हैं और जमकर खाना खाते हैं. और जब बिल आता है तो वो हजारों में होता है. ज्यादातर देखा गया है कि बिल 20,000 से 40,000 रुपये के बीच का होता है. और जब पैसे देने की बारी आती है तो देखा गया है कि स्कैमर बिल चुकाने से पहले ही रेस्त्रां से निकल चुका होता है. मजबूरी में पीड़ित को पूरा बिल चुकाना पड़ता है. कई बार इन घोटालों में रेस्त्रां और क्लब वाले भी शामिल होते हैं.


ऐसे रहें सतर्क

  • डेटिंग ऐप पर अपनी भावनाओं या इरादों को जल्दी से जाहिर करने वाले व्यक्तियों से हमेशा सावधान रहें.
  • फेस टू फेस मिलने से पहले सामने वाले को जानने में समय लें, जल्दबाजी न करें. 
  • प्रोफ़ाइल फोटो को रिवर्स इमेज में सर्च कर यह जानने की कोशिश करें कि पहले उस फोटो का इस्तेमाल हुआ है या नहीं. अगर हुआ है तो कहां हुआ है.
  • पहले वीडियो कॉल करके कन्फर्म कर लें कि जिससे आप मिलने जा रहे हैं वो वहीं शख्स है या नहीं जिससे आपकी बात मैसेज और फोन पर हो रही थी.
  • मिलने का प्लान है वहीं बनाएं जिस जगह को आप पहले से जानते हैं. कोशिश करें कि जगह आप खुद ही डिसाइड करें.
  • मिलने के बाद शराब वगैरह का सेवन न करें
  • किसी तरह की कोई फाइनेंशियल इनफार्मेशन जैसे कार्ड नंबर वगैरह शेयर न करें.
  • इसके बाद भी स्कैम हो जाता है तो निकट के थाने में जाकर शिकायत दर्ज करें.

 

Read more!

RECOMMENDED