Golden Gujiya: 24 कैरेट सोने के वर्क के साथ बनाई गई गोल्डन की गुजिया, एक पीस की कीमत 501 रुपए

होली के मौके पर हर घर में गुजिया बनती हैं, लेकिन क्या आपने गोल्डन गुजिया खाई है. जी हां, इस बार उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में Golden Gujiya बनाई गई है जो बहुत खास है.

Golden Gujiya
gnttv.com
  • हरदोई,
  • 22 मार्च 2024,
  • अपडेटेड 9:12 AM IST
  • बाबा शामी हलवाई ने बनाई खास गुजिया
  • ग्राहकों को भा रहा है टेस्ट

होली के त्यौहार पर दोस्तों-मेहमानों को गुजिया खिलाकर शुभकामनाएं दी जाती हैं. होली के मौके पर खोये की गुजिया उत्तर भारत के लगभग हर घर में बनाई जाती है. लेकिन इस बार उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में गोल्डन गुजिया धूम मचा रही है. पूरे शहर में होली के मौके पर गोल्डन गुजिया आजकल चर्चा का विषय बनी हुई है जिसे सोने के वर्क और ड्राई फ्रूट्स के मिश्रण से तैयार किया गया है. इस गुजिया की खासियत यह है कि इसमें मैदे का प्रयोग बिल्कुल भी नहीं किया गया है लेकिन इस गुजिया की कीमत इतनी है की यह फिलहाल खरीदारों से ज्यादा शॉप के शोकेस की शोभा बढ़ा रही है. 

बाबा शामी हलवाई ने बनाई खास गुजिया
हरदोई शहर के नघेटा रोड इलाके में बाबा शामी हलवाई की मिठाई की दुकान पर बनाई गई गोल्डन गुजिया इस समय पूरे शहर में चर्चा का केंद्र बनी हुई है. अगर इस गोल्डन गुजिया की कीमत जानेंगे तो एक गुजिया की कीमत 501 रुपए है. दरअसल होली के त्योहार पर गुजिया के महत्व को देखते हुए बाबा शामी की हलवाई की दुकान पर इस गुजिया को तैयार किया गया है. इस गुजिया की कीमत अधिक होने के कारण इस गुजिया को लेने वाले कम, लेकिन देखने वाले लोग बहुत आ रहे हैं. 

बाबा शामी हलवाई के संचालक शिवा गुप्ता के मुताबिक इस गुजिया में मैदे का उपयोग नहीं किया गया है. इस गुजिया की लेयर को काजू को मैश करके तैयार किया गया है जबकि इसके अंदर भरने के लिए ड्राई फ्रूट्स और शहद के मिश्रण से तैयार मावा भर गया है. उसके बाद इसे देशी घी में तैयार करने के बाद इस पर 24 कैरेट सोने की वर्क लगाई गई है. इसके अलावा ग्राहकों के लिए दुकान पर और दूसरी गुजिया भी ग्राहकों के बजट के हिसाब से बनाई गई है जिनमें ग्राहकों को सिल्वर, अंजीर, गीली और सुखी देसी घी की गुजिया के अलावा स्ट्रॉबेरी, चॉकलेट के साथ तिरंगा आदि गुजिया बहुत भा रही हैं.

ग्राहकों को भा रहा है टेस्ट
ग्राहकों को इस दुकान की मिठाइयां काफी पसंद हैं. ग्राहकों का कहना है कि 24 कैरेट सोने की गुजिया को भी उन्होंने टेस्ट किया और यह स्वाद में बहुत अच्छी है और पूरे देसी घी की भी है. 24 कैरेट की गुजिया हरदोई में कहीं और देखने को भी नहीं मिलेगी. लोग कह रहे हैं कि दूसरे लोग भी इसको एक बार टेस्ट करके देखें. क्योंकि स्वाद के आगे पैसे का कोई मोल नहीं है. 

(प्रशांत पाठक की रिपोर्ट)

 

Read more!

RECOMMENDED