Google Doodle on Accordion: दुनियाभर में मशहूर है यह म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट, गूगल ने शेयर किया खास डूडल

Google ने दुनियाभर में मशहूर म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट, Accordion को सेलिब्रेट करने के लिए आज एक शानदार Doodle शेयर किया है. आपको बता दें कि लगभग 200 साल पहले आज ही दिन इस म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट को पेटेंट कराया गया था.

Google Doodle
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 23 मई 2024,
  • अपडेटेड 7:31 AM IST

गूगल डूडल ने गुरुवार को 'अकॉर्डियन' का जश्न मनाया. साल 1829 में 23 मई के दिन ही इस जर्मन म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट को पेटेंट कराया गया था. इसे एक लोक संगीतकार के साथ जोड़ा जाता है धौंकनी (Bellows) वाले इस फ्री-रीड इंस्ट्रूमेंट ने पॉप, जैज़, लोक और शास्त्रीय सहित विभिन्न संगीत शैलियों को प्रभावित किया है. 

जैसा कि Google Doodle बताता है कि शब्द "accordion" जर्मन शब्द akkord (कॉर्ड) से लिया गया है. धौंकनी के साथ फ्री-रीड इंस्ट्रूमेंट्स में, अकॉर्डियन को 1800 के दशक की शुरुआत में कंसर्टिना, बैंडोनियन और हारमोनियम जैसे अन्य इंस्ट्रूमेंटेस के साथ विकसित किया गया था.

Google ने बनाया Doodle 
डूडल की म्यूजिक थीम में "Google" लोगो को अकॉर्डियन की धौंकनी के साथ इंटीग्रेट करके बनाया गया है, जिसे बजाया जाता हुआ दिखाया गया है, जबकि पारंपरिक जर्मन पोशाक पहने कलाकार इसकी धुनों पर नृत्य कर रहे हैं. गूगल डूडल Google लोगो का टेम्पररी संशोधन है, जो छुट्टियों, महत्वपूर्ण तिथियों और समाज में उल्लेखनीय योगदान देने वाले प्रभावशाली व्यक्तियों जैसे लोकल और ग्लोबल टॉपिक्स को मनाने के लिए बनाया गया है. 

क्या है अकॉर्डियन
अकॉर्डियन एक पोर्टेबल फ्री-रीड म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट है जिसमें पियानो-स्टाइल की या बटनों के साथ एक सेक्शन और आमतौर पर बटनों से सुसज्जित एक बैस सेक्शन होता है. गूगल डूडल के अनुसार, 19वीं सदी के अंत में, जर्मन निर्माताओं ने यूरोपीय लोक संगीतकारों के बीच बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अकॉर्डियन की मैन्यूफैक्चरिंग को बढाया. शुरुआत में, अकॉर्डियन में एक ही तरफ बटन होते थे, जिनमें से हर बटन एक राग उत्पन्न करता था.

विश्व स्तर पर यूरोपीय प्रवासियों के प्रसार के कारण विभिन्न संगीत शैलियों में अकॉर्डियन को व्यापक रूप से अपनाया गया. कंटेम्पररी अकॉर्डियन या तो बटन या पियानो कीबोर्ड से सुसज्जित हो सकते हैं, और कुछ मॉडलों में दोनों शामिल होते हैं. आजकल लोक संगीत, लातीनी पोल्का, टैंगो और काजुन संगीत जैसी शैलियों में अकॉर्डियन प्रचलित है.

 

Read more!

RECOMMENDED