Guinness World Records: ‘धरती की सबसे खुशहाल जगह’ की 2995 दिनों तक यात्रा कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम, ऐसे पाया मुकाम

आजकल एक ऐसे शख्स की चर्चा हो रही है, जो हमेशा खुश रहता है. चेहरे पर मायूसी कभी दिखती ही नहीं. उसे दुनिया का सबसे खुशहाल इंसान कहा जा रहा है. इस शख्स का नाम जेफ रिट्ज है. आइए जानते हैं कैसे इन्होंने  Guinness World Records में अपना नाम दर्ज कराया है.

जेफ रिट्ज ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड. (फोटो इंस्टाग्राम)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 26 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 8:45 PM IST
  • जेफ रिट्ज अमेरिका स्थित कैलिफोर्निया के मूल निवासी हैं
  • 2012 में कैलिफोर्निया में पार्कों का दौरा किया था शुरू 

आजकल हर किसी को किसी न किसी बात की चिंता सताती रहती है. किसी को अपने करियर की तो किसी को घर-परिवार चलाने की फिक्र रहती है. यह टेंशन उनके चेहरे पर साफ झलकती है. लेकिन आज हम एक ऐसे शख्स की बात कर रहे हैं, जो हंसता-मुस्कुराता रहता है, खुश रहता है. उसके चेहरे पर मायूसी कभी दिखती ही नहीं. उसे दुनिया का सबसे खुशहाल इंसान कहा जा रहा है. इस शख्स का नाम है जेफ रिट्ज, जिसने एक अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना दिया है.

वायुसेना के रिटायर्ड अधिकारी हैं
जेफ रिट्ज अमेरिका स्थित कैलिफोर्निया के मूल निवासी हैं. इन्‍होंने लगातार 2995 दिनों तक डिज्नीलैंड की यात्रा की है. यह विश्व रिकॉर्ड है. डिज्नीलैंड को ‘धरती पर सबसे खुश जगह’ कहा जाता है. जेफ रिट्ज वायुसेना के रिटायर्ड अधिकारी हैं. उन्‍होंने अपनी कहानी इंस्‍टाग्राम पर शेयर की है और गिनीज बुक में नाम दर्ज होने पर खुशी जताई है. जेफ ने एक जनवरी 2012 को कैलिफोर्निया में पार्कों का दौरा शुरू किया था. तब वे वहां बेरोजगारी के दिनों में रहा करते थे. तब उन्‍हें लगता था कि पार्क में जाने से इंसान अपने गम भुला देता है. वह रोज पार्क जाते थे और बाद में तो वह रात में भी वहां रहा करते थे.

उपलब्धि पर जताई खुश
जेफ अपनी इस उपलब्धि पर बेहद खुश हैं. उन्होंने इंस्टाग्राम पर लिखा, पिछले हफ्ते गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स द्वारा मुझसे संपर्क किया गया था और आज उन्होंने अपनी वेबसाइट पर कहानी पोस्ट की कि मेरे एडवेंचर्स ने रिकॉर्ड में जगह बनाई है. मुझे आधिकारिक तौर पर डिज्नीलैंड की लगातार यात्राओं के लिए मेरा नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है. न्‍यूयॉर्क पोस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक उन्‍हें एक दशक में सबसे खुशहाल रहने का रिकॉर्ड हासिल किया है.

प्रेमिका के साथ शुरू की थी यात्रा
50 वर्षीय जेफ ने अपनी प्रेमिका के साथ कैलिफोर्निया के हंटिंगटन बीच से यात्रा शुरू की थी. तब दोनों बेरोजगार थे और सोचा कि साल में हर दिन थीम पार्क में जाना मजेदार होगा. उसके बाद 2017 में लगातार 2000 यात्राओं के बाद पहली बार वे सुर्खियों में आए. हालांकि, 13 मार्च 2020 को जब कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लेना शुरू किया, उसके बाद उनकी यह यात्रा थम गई, क्‍योंकि COVID-19 महामारी की वजह से डिज्‍नीलैंड पार्क बंद करना पड़ा.


 

Read more!

RECOMMENDED