Inspirational: नेकी हो तो ऐसी! बेघर या झोपड़ी-बस्ती में रहने वाले लोगों के लिए घर बनवाता है यह गुजराती एक्टर

यह कहानी एक ऐसे शख्स की है जो पिछले कई सालों से लोगों के सिरपर छत दे रहा है. जी हां, नितिन जानी उर्फ खजूर भाई गरीब लोगों के लिए घर बनवाते हैं.

Nitin Jani building homes for poor people (Photo: Instagram/@nitinjani24)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 25 जून 2024,
  • अपडेटेड 12:58 PM IST

कहते हैं कि इंसान की मूलभूत जरूरतें हैं रोटी, कपड़ा और मकान. जरूरतमंदों को रोटी-कपड़ा देने वाले तो बहुत मिल जाते हैं लेकिन मकान... किसी के सिर पर छत देना इतना आसान नहीं है. लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे शख्स की कहानी जो लोगों के सिर पर छत को सहेज रहा है. जी हां, यह कहानी है गुजरात के नितिन जानी की, जिन्हें लोग 'खजूर भाई' के नाम से जानते हैं. 

नितिन जाने-माने गुजराती कॉमेडियन, एक्टर और डायरेक्टर हैं. नितिन सिर्फ अपनी कॉमेडी से ही नहीं बल्कि अपने नेक कामों से भी लोगों के चेहरों पर मुस्कान ले आते हैं. आज पूरे गुजरात में उनकी पहचान गरीब और बेसहारा लोगों के मसीहा के तौर पर है. पिछले कई सालों से नितिन इन लोगों के लिए घर बनवाने की मुहिम चला रहे हैं. 

YouTube Channel से की शुरुआत 
साल 1984 में गुजरात के भावनगर में जन्मे नितिन का बचपन से ही हंसमुख स्वभाव रहा. अक्सर वह अपने मजाकिया अंदाज से अपने परिवार और दोस्तों को हंसाते रहते थे. धीरे-धीरे उनकी यह स्किल उनका पैशन बनने लगी. साल 2015 में नितिन जानी  ने "Jigli and Khajur" नाम से एक YouTube चैनल शुरू किया. इस चैनल पर वह अपनी कॉमेडी वीडियो अपलोड करते थे और देखते ही देखते उनकी वीडियो वायरल होने लगीं और उन्हें कामयाबी मिलने लगी. 

बात उनकी पढ़ाई की करें तो स्कूल के बाद नितिन जानी LL.B, MCA और MBA जैसी डिग्री पूरी की. लेकिन जब उन्होंने पढ़ाई पूरी करने के बाद IT सेक्टर में जॉब करना शुरू किया तब उनका जॉब में मन नहीं लगा. वह क्रिएटिव फील्ड में कुछ करना चाहते थे. इसलिए उन्होंने नौकरी छोड़कर यूट्यूब और फिल्म इंडस्ट्री में किस्मत आजमायी. बताया जाता है कि आज उनकी नेटवर्थ करोड़ों में है. 

उन पैसो का इस्तेमाल वो समाज सेवा करने में करते हैं, वो गरीब और बेसहारा लोगों को घर बना कर देते है साथ में कमाने का जरिया भी देते हैं. गरीब और जरूरतमंदों की मदद करने का भार अपने कंधे पर उठाये नितिन उर्फ़ हुजूर भाई कहते हैं की अगर मई सक्षम होता तो देश में कोई गरीब नहीं रहता. 

शुरू की अपनी फाउंडेशन 
नितिन ने कोरोनाकाल के दौरान लोगों की लगातार मदद की. उन्होंने लोगों तक खाना पहुंचाया और दवाइयां पहुंचाकर भी मदद की. उस समय शुरू हुई मदद की पहल इसके बाद नहीं रूकी. सायक्लोन ताउते का असर जब गुजरात के कई इलाकों पर पड़ा तो बहुत लोग बेघर हो गए. नितिन ने ऐसी स्थिति में संकट में फंसे लोगों की मदद करने के लिए कदम उठाया. वह हर संभव तरीके से लोगों की मदद के लिए आगे आए. उन्होंने अपना पुनर्निर्माण गृह मिशन शुरू किया है जहां उन्होंने लोगों के लिए 200 घर बनाने की योजना बनाई. 

इस योजना के बाद भी उनकी मुहिम जारी है. वह अपनी दादा जानी फाउंडेशन के जरिए सभी नेक काम करते हैं. वह झुग्गियों या टेम्पररी घरों में रहने वाले लोगों के लिए पक्के घर बनवाते हैं. उनका काम सिर्फ एक जगह तक सीमित नहीं है बल्कि वह कई अलग-अलग इलाकों में जाकर लोगों के लिए घर बनवा चुके हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED