Auto-rickshaws unique IDs: महिलाओं की सुरक्षा के लिए बड़ा कदम! गुरुग्राम में नहीं चल पाएंगे बिना नेम प्लेट वाले ऑटो, हर ऑटो-टैक्सी का डेटा पुलिस के पास होगा

पुलिस ने ऑटो, टैक्सी पर नेम प्लेट लगाना अनिवार्य कर दिया है, इस नेम प्लेट में ऑटो ड्राइवर की पूरी डिटेल दी जाएगी.

A Bengaluru woman shared a screenshot of the auto fare showed on Uber. (representative image)
gnttv.com
  • गुरुग्राम,
  • 05 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 3:41 PM IST
  • नेम प्लेट पर होगा ड्राइवर का पूरा डाटा
  • गुरुग्राम में बिना नेम प्लेट नहीं चल पाएंगे ऑटो

महिलाओं के प्रति लगातार बढ़ रहे अपराध पर अंकुश लगाने के लिए गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने ऑटो यूनियन के साथ मिल अनूठी पहल की शुरुआत की है. इस मुहिम के तहत पुलिस ने ऑटो पर नेम प्लेट लगाना अनिवार्य कर दिया है, इस नेम प्लेट में ऑटो ड्राइवर की पूरी डिटेल दी जाएगी.

नेम प्लेट पर होगा ड्राइवर का पूरा डेटा

इस नेम प्लेट पर आधार कार्ड से लेकर ऑटो डाइवर का मोबाइल फोन तक सब कुछ मौजूद है. पुलिस को उम्मीद है कि ऑटो पर इस प्लेट के लगने से महिलाओं को सफर करने में आसानी होगी और वो बिना किसी झिझक के ऑटो में सफर कर सकेंगी. नेम प्लेट पर ड्राइवर की पूरी जानकारी होने से अपराध पर भी लगाम लगेगी.

नंबर प्लेट का डेटा 112 नंबर से कनेक्ट
पुलिस ने इस प्लेट का डेटा 112 नंबर से कनेक्ट कर दिया है. जिन ऑटो पर नंबर और नेम प्लेट नहीं होगी उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. ऑटो बुक करने के बाद कोई भी महिला उसमें बैठते ही फोटो खींच कर 112 नंबर पर अपलोड कर सकती है. इसके लिए पुलिस ने ऐप भी बनाया है. वहीं ऑटो पर नेम प्लेट लगाए जाने का ऑटो यूनियन ने भी स्वागत किया है. ऑटो ड्राइवरों की मानें तो इससे उन्हें भी सुविधा मिलेगी. किसी भी प्रकार की शिकायतों का निवरण प्रत्येक सप्ताह संबंधित थाने की टीमों द्वारा किया जाएगा.

-नीरज कुमार वशिष्ठ की रिपोर्ट

 

Read more!

RECOMMENDED