दिल्ली की इन भूतिया जगहों पर निकल गए हैं बड़े दिल वालों के भी पसीने, आप गए क्या...

दिल्ली में कई तरह के आकर्षक ऐतिहासिक जगहें, पुराने महल, स्मारक, कब्र, राजाओं, रानियों, राजकुमारों जैसी कहानियों से भरा पड़ा है . दिल्ली की कई जगहें असामान्य गतिविधियों के लिए भी मशहूर है. दिल्ली में ऐसी कई जगह है जो अपनी भूतिया कहानियों के लिए बेहद मशहूर हैं.

Haunted Places in Delhi
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 01 अप्रैल 2022,
  • अपडेटेड 9:09 PM IST

क्या हो अगर आप को रोमांच का शौक हो, और आप दोस्तों के साथ कोई ऐसी जगह चलें जाएं जहां पर रोमांच ही रोमांच हो. दरअसल राजधानी दिल्ली में कई ऐसी जगहें हैं जहां रात में घूमना काफी मजेदार होता है. वहीं कुछ ऐसी भी जगहें हैं जहां दिन में जाना भी काफी खतरनाक होता है. ये जगहें दिल्ली की सबसे डरावनी जगहों की लिस्ट में शुमार हैं. इन जगहों की भूतिया कहानियां भी काफी मशहूर है. इन जगहों पर बच्चों के राने की आवाजें आती हैं साथ ही कुछ डरावनी आवाजों का शोर भी सुनाई देती हैं. अगर आप दोस्तों के साथ ऐसी एक्साइटिंग ट्रिप करना चाहते हैं तो आईये जानतें हैं दिल्ली की इन सबसे डरावनी भूतिया जगहों के बारे में

फिरोज शाह कोटला किला (Feroz Shah Kotla Fort)

1354 में फिरोज शाह तुगलक के हाथों बनवाया गया यह किला आज खंडहर में तब्दील हो चुका है. लोगों का कहना है कि हर गुरुवार यहां मोमबत्तियां और अगरबत्ती जलती दिखती है. इसके अगले दिन किले के कुछ हिस्सों में कटोरे में दूध और कच्चा अनाज भी रखा मिलता है. इस वजह से लोग इसे किले में जाने से डरते हैं और अब इसका शुमार भूतिया हवेली की तरह होने लगा है.  

दिल्ली कंटोनमेंट ( Delhi Cantonment)

'दिल्ली कंटोनमेंट' का नाम दिल्ली की सबसे डरावनी जगहों में शुमार है. लोगों की माने तो यहां पर सफेद साड़ी पहने एक महिला नज़र आती है , ये महिला वहां के लोगों से लिफ्ट मांगती है. लोगों का यह भी कहना है कि अगर महिला को लिफ्ट नहीं दी जाती तो वह उनकी गाड़ी के पीछे भागने लगती है, सफेद साड़ी पहने लिफ्ट मांगती इस महिला की स्पीड गाड़ी के स्पीड के बराबर हो जाती है.  जिनके साथ भी ये हादसा पेश आया है उनके लिए ये अनुभव काफी भयानक रहा है. 

मालचा महल (Malcha Mahal)

दक्षिण रिज़ के बीहड़ो में छुपा है मालचा महल. इस महल को आज से  700 साल पहले फ़िरोज़ शाह तुगलक ने बनवाया था. फ़िरोज़ शाह तुगलक इस महल को अपनी शिकारगाह के रूप इस्तेमाल करते थे. ये महल सदियों से वीरान पड़ा है. कहानी है कि 1985 में, अवध घराने की बेगम विलायत महल अपने दो बच्चो, पांच नौकरो और 12 कुत्तो के साथ रहने आई. लेकिन वो इस महल से कभी बाहर नहीं निकली. इसी महल में बेगम विलायत खान ने 10 सितम्बर 1993 को आत्महत्या कर ली थी. कहते है की बेगम की रूह आज भी उसी महल में भटकती है. 

द्वारका सेक्टर 9 मेट्रो स्टेशन - Dwarka Sector 9 Metro Station

द्वारका का ये भीड़ भाड़ वाला स्टेशन  को भूतिया जगहों में से एक है. स्टेशन में इंटर करने से पहले पहले आपको एक बड़ा पेड़ दिखाई देगा, उसको लेकर कहा जाता है कि यहां एक महिला की आत्मा है, जो दिन में कभी भी किसी भी समय पर सामने दिखने लगती है.  यहां से गुजरने वाले कुछ लोगों का कहना है कि उन्हें यहां थप्पड़ लगने का भी एहसास हुआ है.  

लोथियन सेमेट्री (Lothian Cemetery )

दिल्ली के भूतिया जगहों में लोथियन सेमेट्री का नाम भी शामिल है. यहां कई लोगों ने भूत देखा है. इस जगह पर आने वालों को अक्सर भूतिया हंसी और रोने की आवाजें सुनाई देती हैं. कब्रिस्तान होने के वजह से यह जगह लोगों की नजरों में ज्यादा डरावनी बन जाती है. 

संजय वन (Sanjay Wan)

संजय वन को भी डरावना माना जाता है, कहते हैं कि यहां से रात में गुजरते वक्त कुछ डरावनी घटनाएं होती हैं. लोगों का कहना है कि सफेद कपड़े में बूढ़ी औरत दिख जाती है. अगर आप रात के वक्त यहां पहुंचते हैं तो आपको एहसास होगा कि किसी ने आपको धक्का दे दिया . यहां पर गर्मी के मौसम में इस जगह पर कोहरा और धूंध जैसा घटनाएं पेश आती हैं. 

खूनी दरवाजा ( Khooni Darwaza )

देश की राजधानी दिल्ली में खूनी दरवाजा नाम की जगह है, जहां कई लोगों ने चीखें और रोने की आवाजें सुनाई देती हैं. कहते हैं कि तीन राजकुमारों की यहां बेरहमी से हत्या कर दी गई और स्वतंत्रता सेनानियों को फांसी दे दी गई. 

भूली भतियारी का महल, झंडेवालान (Bhuli Bhatiyari ka Mahal)

एक जमाने में यह  तुगलक वंश का शिकारगाह हुआ करता था. इस महल का नाम “भूली भतियारी” है.  ये नाम इस जगह की देखभाल करने वाली महिला के नाम पर पड़ा है. यहां से अक्सर अजीबोगरीब आवाजें आती रहती हैं. 

करबला कब्रिस्तान (Karbala Graveyard)

दिल्ली का करबला कब्रिस्तान बहुत डरावनी जगह है.  यहां का डरावना माहौल किसी फिल्मी सीन से कम नहीं है. लोगों का कहना है कि यहां पर इंसानी रूहें घूमती रहती हैं. और अजीबो-गरीब हरकतें देखने को मिलती हैं.

 

जमाली-कमाली का मकबरा और मस्जिद, महरौली, (Jamali Kamali Tomb & Mosque)

यह मस्जिद दिल्ली के महरौली में है. यहां सोलवहीं शताब्दी के सूफी संत जमाली और कमाली की कब्र मौजूद है. इस जगह के बारे में लोगों का मानना है कि यहां जिन्न रहते हैं. कई लोगों को इस जगह पर डर का एहसास होता है. सूफी संत जमाली लोधी हुकूमत के राज कवि थे. इसके बाद बाबर और उनके बेटे हुमायूं के राज तक जमाली को काफी तवज्जो दी गई. माना जाता है कि जमाली के मकबरे को बनाने का काम हुमायूं के राज के दौरान पूरा किया गया.

इसी मकबरे में दो संगमरमर की कब्र हैं, एक जमाली की और दूसरी कमाली की. 


 

Read more!

RECOMMENDED