Holi Crackers: Sky Shots से लेकर अनार तक, होली के त्योहार पर पटाखों की धूम

होली त्योहार है रंगों का.. पर अगर इस रंग में पटाखों का धूम धड़ाका भी शामिल हो जाए तो होली का मज़ा डबल हो जाएगा. इस बार होली के बाज़ार में तरह तरह के रंगीन पटाखे दिख रहे हैं. इनको जलाने से रंग निकलेंगे यानि आप खुद रंग में भीगे बिना. होली पार्टी के लिए ख़ास तौर पर ये रंगों वाले पटाखे पसंद किए जा रहे हैं.

Holi Crackers in Market
शिल्पी सेन
  • लखनऊ,
  • 21 मार्च 2024,
  • अपडेटेड 9:12 AM IST
  • आसमान में भी होंगे सिर्फ रंग 
  • लोगों को भा रहे हैं होली के पटाखे

होली के लिए बाजार सज चुके हैं और हर तरफ सिर्फ रंग ही रंग है. होली के रंगों में सराबोर होने के अलावा अगर आप रंगों को आसमान के उड़ता देखना चाहते हैं, और अपनी होली पार्टी को रंगीन बनाना चाहते हैं तो 'होली पटाखे' आपके लिए ही हैं. बाज़ार के हर साल पिचकारी और रंगों पर तो खूब प्रयोग होता है. पर इस बार होली और दिवाली दोनों का मज़ा लोगों को मिले इसके लिए बाज़ार के उपलब्ध हैं 'Holi Crackers' यानी होली के पटाखे. 

आसमान में भी होंगे सिर्फ रंग 
2500 रुपए के पटाखे, Multicolor Sky Shots में माचिस लगाते ही तीन अलग-अलग रंग आसमान में उड़ जाएंगे. इसके अलावा एक पटाखा है 7 Shots, ये महज़ 1000 रुपए में आपको मिलेगा. देखने में बिल्कुल दिवाली के पटाखे की तरह लगने वाला ये पटाखा रंगों को बौछार करेगा. इसके अलावा Can यान अनार भी है जो दिवाली में जलाए जाने वाले अनार की तरह जलेगा लेकिन इसमें से निकलेगा रंग. 800 रुपए खर्च करने पर आप इस पटाखे को जला कर रेनबो का मज़ा ले सकते हैं. 

बाज़ार में ऐसे एक-दो नहीं ढेरों पटाखे हैं जिन्हें जलाने पर रंग निकलेंगे और आप बिना अपने ऊपर रंग गिराए होली का मज़ा ले पाएंगे. हालांकि, पटाखों की क़ीमत 200 रुपए से 3000 रुपए तक है. इसके अलावा, रंग निकालने के लिए और काफ़ी दूर तक रंगों की बौछार करने के लिए 6000 हज़ार रुपए का सिलेंडर भी है. पटाखों में ऑलिंपिक टॉर्च और रंग निकालने वाला ग्लास भी है यानी जिस तरह के पटाखे आप दिवाली में जलाते हैं वैसे ही पटाखे जलाएंगे. पर इस बार रंग निकलेंगे. दुकानदार कह रहे हैं कि इस बार लोग इनको खूब पसंद कर रहे हैं. 

लोगों को भा रहे हैं होली के पटाखे
होली के त्योहार में पटाखे ख़रीदने में लोग रुचि ले रहे हैं. लोगों का कहना है कि होली पर पार्टी भी होती है. ऐसे में बिना अपने कपड़ों पर रंग गिराए आप होली के रंगों का मज़ा ले सकते हैं. वहीं, एक स्थानीय का कहना है कि होली हो या दिवाली... इन त्योहारों का मक़सद अपनों के चेहरे पर मुस्कान लाना और ख़ुशियां बांटना है. ऐसे में, अगर रंगों के त्योहार पर दिवाली के पटाखों का मज़ा लिया जा सके तो यकीनन होली का मज़ा भी डबल हो जाएगा. 

 

Read more!

RECOMMENDED