पढ़ाई शुरू करते ही आने लगती है नींद, जानें चाय और एक्सरसाइज की मदद से कैसे बढ़ा सकते हैं कंसंट्रेशन

कई अभिभावकों की सबसे बड़ी शिकायत यही रहती है कि उनका बच्चा ज्यादा समय तक एकाग्र होकर नहीं पढ़ पाता. इसके कई कारण हो सकते हैं. बढ़ती उम्र और नींद की कमी एकाग्रता को प्रभावित कर सकती है. वहीं कई मामलों में सिर या मस्तिष्क की चोटें और साथ ही असामान्य  मानसिक स्वास्थ्य के कारण भी आपका ‘कंसंट्रेशन स्पैन’ कम हो सकता है.

‘कंसंट्रेशन स्पैन’ का मतलब होता है कि कोई व्यक्ति एक काम को करते वक्त कितने समय तक ध्यान केंद्रित कर पाता है.
अंजनी
  • नई दिल्ली,
  • 22 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 5:39 PM IST
  • च्युइंग गम काम पर ध्यान केंद्रित करने में करता है मदद
  • कंसंट्रेशन बढ़ाने में कारगर साबित हो सकता है मेडिटेशन

पिछले कुछ समय में यूं तो विद्यार्थियों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा है लेकिन एक समस्या जिससे वो हमेशा जूझते रहे हैं वो है एकाग्रता यानी कंसंट्रेशन की कमी. ‘कंसंट्रेशन स्पैन’ का मतलब होता है कि कोई व्यक्ति एक काम को करते वक्त कितने समय तक ध्यान केंद्रित कर पाता है. अक्सर ऐसा होता है, जैसे ही हम किताब पढ़ते हुए  दूसरे पन्ने तक पहुंचते हैं हमारी आंखें भारी होने लगती है और हमें नींद आने लगती हैं. कई अभिभावकों की सबसे बड़ी शिकायत यही रहती है कि उनका बच्चा ज्यादा समय तक एकाग्र होकर नहीं पढ़ पाता. इसके कई कारण हो सकते हैं. बढ़ती उम्र और नींद की कमी एकाग्रता को प्रभावित कर सकती है. वहीं कई मामलों में सिर या मस्तिष्क की चोटें और साथ ही असामान्य  मानसिक स्वास्थ्य के कारण भी आपका ‘कंसंट्रेशन स्पैन’ कम हो सकता है. आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपना ‘कंसंट्रेशन स्पैन’ कैसे बढ़ा सकते हैं - 

च्युइंग गम

विभिन्न अध्ययनों में पाया गया है कि च्युइंग गम काम पर ध्यान केंद्रित करने और प्रदर्शन को सुधारने में मदद करता है. इसके साथ ही च्युइंग गम सतर्कता भी बढ़ाता है और तनाव को भी कम करता है. हालांकि च्युइंग गम का प्रभाव लंबे समय तक नहीं रहता, यह जल्दी कंसंट्रेशन बढ़ाने का एक आसान तरीका है.

पानी पीना 

हाइड्रेटेड रहना, आपके शरीर और दिमाग के लिए बहुत जरूरी है. शरीर में पानी की कमी या डिहाइड्रेशन आपकी सोचने की क्षमता को खराब कर सकता है. सिर्फ दो घंटे डिहाइड्रेटेड रहने से ही आपका फोकस खराब हो सकता है. इसलिए डॉक्टरों की हमेशा यही सलाह रहती है कि हमें रोजाना ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. इससे शरीर तो स्वस्थ रहता ही है साथ ही आपका कंसंट्रेशन भी बढ़ता है.

व्यायाम

बढ़ी हुई एकाग्रता नियमित व्यायाम के कई लाभों में से एक है. व्यायाम से सभी को लाभ होता है. 2018 के एक अध्ययन में पाया गया था कि रोजाना व्यायाम करने से सिर्फ 4 सप्ताह के बाद एकाग्रता और ध्यान दोनों को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है. वहीं दूसरे शोधों की मानें तो केवल एक वर्ष का एरोबिक एक्सरसाइज बढ़ती उम्र के साथ होने वाली स्मृति हानि को रोकने और याददाश्त वापस लाने में भी मदद कर सकती है.

मेडिटेशन 

ध्यान केंद्रित करने और अपने विचारों को फोकस करने के लिए अपने दिमाग को ट्रेनिंग देना जरूरी है. मेडिटेशन इसमें आपकी मदद कर सकता है. इस बात के प्रमाण हैं कि मेडिटेशन ध्यान केंद्रित करने में कारगर साबित हो  सकता है. ध्यान का मतलब सिर्फ आंखें बंद करके चुपचाप बैठना नहीं है. योग, गहरी सांस लेना और कई दूसरी एक्टिविटीज  आपको ध्यान लगाने में मदद कर सकती हैं.

म्यूजिक सुनें 

यदि आपको लेक्चर्स के दौरान ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत आती है, तो प्रश्न पूछने या नोट्स लेने का प्रयास करें. रिसर्च से पता चला है कि लैपटॉप या अन्य डिवाइस का उपयोग करने की तुलना में हाथ से नोट्स लेना कंसंट्रेशन में सुधार करने के लिए अधिक प्रभावी होता है. शास्त्रीय संगीत आपका अटेंशन स्पैन बढ़ाने में मदद करता है.

चाय 

कॉफी आपको जगाए रख सकती है, लेकिन चाय आपकी एकाग्रता बढ़ाने में मदद कर सकती है. काली चाय में एल-थीनाइन नामक एक एमिनो एसिड होता है, जो मस्तिष्क के उन क्षेत्रों को सीधे प्रभावित करता है जो ध्यान को नियंत्रित करते हैं. नीदरलैंड में किए गए एक अध्ययन में, चाय पीने वाले लोग चाय नहीं पीने वाले लोगों की तुलना में ध्यान देने और कार्यों को बेहतर ढंग से करने में सक्षम थे.

 

Read more!

RECOMMENDED