सोते वक्त आपके खर्राटे करते हैं दूसरों को परेशान, निजात के लिए करें ये उपाय

अगर किसी को खर्राटे लेने की समस्या है तो उन्हें हल्दी का सेवन करना चाहिए. हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते होते हैं जो कि नाक में कंजस्टेड रास्ते को खोलने में सहायता करते हैं. इसलिए आप रोजाना सोने से करीब आधा घंटे पहले गर्म दूध में हल्दी डालकर पिएं हल्दी की जगह आप शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

कई बार तनाव के कारण भी खर्राटे आते हैं.
अंजनी
  • नई दिल्ली,
  • 24 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 8:56 AM IST
  • न करें शराब का सेवन
  • एक तरफ लेट कर सोएं 
  • नाक को रखें साफ

कई लोगों को खर्राटों की समस्या होती है. इसकी वजह से उन्हें कई जगह शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. खर्राटे लेने के कई कारण हो सकते हैं. कुछ बार इसकी वजह थकान होती है तो कई बार तनाव के कारण भी खर्राटे आते हैं. हालांकि जो लोग खर्राटे की समस्या का सामना कर रहे होते हैं उन्हें खुद इस बात की जानकारी नहीं होती कि वो सोते वक्त खर्राटे लेते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि वो गहरी नींद में होते हैं. अगर आपको या फिर किसी आपके जान पहचान के किसी व्यक्ति को खर्राटे की समस्या है तो कुछ बातों का ध्यान रख कर आपको इससे निजात मिल सकती है.

न करें शराब का सेवन 

शराब पीने के बाद सोते समय मांसपेशियां अधिक रिलेक्स हो जाती हैं और इसकी वजह से एयरवे सिकुड़कर और अधिक संकरा हो जाता है. ऐसे में खर्राटों से बचने के लिए सोने से पहले शराब न पीने की सलाह दी जाती है.

नाक को रखें साफ

अगर आपकी नाक बंद है तो सोने से पहले अपनी नाक को अच्छे से साफ़ कर लें. आप नाक को साफ करने के लिए नाक से ली जाने वाली सर्दी खांसी की दवा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इससे नाक की बहुत महीन रक्त कोशिकाओं की सूजन से राहत मिलेगी. ये आमतौर पर एलर्जी की वजह से भी हो जाती है. ये भरी हुई नाक से भी तुरंत राहत देते हैं.

हल्दी का करें सेवन

अगर किसी को खर्राटे लेने की समस्या है तो उन्हें हल्दी का सेवन करना चाहिए. हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण  होते हैं जो कि नाक में कंजस्टेड रास्ते को खोलने में सहायता करते हैं. इसलिए आप रोजाना सोने से करीब आधा घंटे पहले गर्म दूध में हल्दी डालकर पिएं हल्दी की जगह आप शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपको खर्राटों की समस्या में आराम मिलेगा.

वजन कम करें

अधिक वजन खर्राटों के मुख्य कारणों में से एक होता है. अगर आपका वजन अधिक है तो आपकी ठुड्डी के पास अधिक फैट टिशू होते हैं. ये एयरवे को संकरा करके हवा के आने-जाने के रास्ते में बाधा डाल सकते हैं. ऐसे में सही  बनाए रखने से खर्राटों से निजात मिल सकती है.

एक तरफ लेट कर सोएं 

जब आप सीधे कमर पर लेटते हैं तब आपकी जीभ, थुड्डी और थुड्डी के नीचे के फैट टिशू आपके एयरवे में रुकावट पैदा कर सकते हैं. ऐसे में एक तरफ करवट लेकर सोने की सलाह दी जाती है.

नाक में लगने वाली पट्टियां

बाजार में ऐसे कई प्रोडक्ट मौजूद हैं जो खर्राटे रोकने में मदद करते हैं. कई लोग खर्राटे रोकने के लिए नाक में लगने वाली पट्टियों का इस्तेमाल करते हैं. ये नथुनों को खुला रखती हैं. लेकिन ये तभी काम करती हैं जब आप नाक से खर्राटे लेते हैं. लेकिन इसके प्रभावी होने के सबूत बहुत कम हैं.


 

Read more!

RECOMMENDED