How to Grow Lauki: वजन से लेकर ब्लड प्रेशर तक में फायदेमंद होता है लौकी, जानिए कैसे अपने घर या फ्लैट की बालकनी में उगाएं

How to Grow Lauki: गर्मियों में लौकी खाना बहुत ही अच्छा माना जाता है. लौकी खाने में जितनी हल्की होती है, उतनी ही सेहत के लिए फायदेमंद होती है. इसलिए आप घर में जैविक तरीकों से लौकी उगा सकते हैं.

How to grow lauki at home
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 मई 2024,
  • अपडेटेड 3:35 PM IST

हरी सब्जियां सेहत के लिए बहुत अच्छी होती हैं और खासकर गर्मियों में लौकी-तोरी जैसी सब्जियां खाना बहुत ही पौष्टिक रहता है. कैलाबैश, सफेद फूल वाली लौकी, न्यू गिनी बीन, तस्मानिया बीन और लॉन्ग तरबूज जैसे विभिन्न नामों से जाने जाना वाला लौकी न सिर्फ शरीर में ठंडक लाता है, बल्कि यह हृदय के लिए भी काफी फायदेमंद है और यहां तक ​​कि नींद संबंधी समस्याओं को भी कम करने में मदद करता है. 

तनाव कम करता है
लौकी खाने से तनाव कम करने में मदद मिल सकती है. इसका वाटर कंटेंट शरीर पर ठंडा प्रभाव डालता है. इसमें सिडेटिव प्रॉपर्टीज भी होते हैं और यह शरीर को आराम देता है.

हार्ट के लिए है अच्छा
लौकी दिल के लिए भी बेहद फायदेमंद है. हर हफ्ते कम से कम तीन बार इसका जूस पीने से आपको दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी और आपकाॉ ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहेगा.

वजन घटाने में मदद करता है
वजन कम करने की चाह रखने वालों के लिए लौकी का जूस पीना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. आयरन, विटामिन और पोटैशियम से भरपूर लौकी का जूस रोजाना पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी.

नींद संबंधी परेशानी में मदद करता है
लौकी के अन्य फायदों के अलावा, यह नींद संबंधी समस्याओं के इलाज में भी मदद करता है. लौकी के रस में थोड़ा सा तिल का तेल मिलाएं और आपको बेहतर नींद आएगी. 

बालों के लिए फायदेमंद
प्रदूषण के कारण समय से पहले बालों का सफेद होना दुनिया भर में एक गंभीर समस्या बनकर उभरा है. रोजाना एक गिलास लौकी का जूस पीने से आपको बालों का रंग और बनावट बरकरार रखने में मदद मिल सकती है.

पाचन में मदद करता है
लौकी पाचन में भी मदद करती है. फाइबर और क्षार सामग्री से भरपूर, यह एसिडिटी के इलाज में मदद करता है.

त्वचा को फायदा पहुंचाता है
मानो या न मानो, लौकी का रस एक नेचुरल क्लींजर के रूप में काम करता है और शरीर से टॉक्सिन्स को दूर करता है. 

कैसे उगाएं लौकी 

  • लौकी को बीज से साल भर उगाया जा सकता है. बीज बोने का सर्वोत्तम समय गर्मी और मानसून का मौसम है. लौकी के बीज ऑनलाइन खरीद सकते हैं. लौकी को आप अपने घर के आंगन, छत या बालकनी में भी उगा सकते हैं. आपक सिर्फ इस बात का ख्याल रखना है कि जिस भी जगह लौकी लगाएं वहां धूप आती हो.   
  • लौकी को 14 इंच के कंटेनर या बड़े ग्रो बैग में आसानी से उगाया जा सकता है. 
  • बीज बोने से पहले, कंटेनर को अच्छी गुणवत्ता वाले पॉटिंग मिश्रण से भरें. पॉटिंग मिक्स के लिए मिट्टी में रेत और गोबर की खाद मिलाएं. 
  • सुनिश्चित करें कि आप हर एक कंटेनर में सिर्फ एक ही पौधा उगाएं. 

ऐसे करें देखभाल 

  • लौकी को धूप वाले, खुले वातावरण में उगाना चाहिए.
  • लौकी की बेल जब बढ़ने लगे तो गमले में कोको पीट और अच्छी तरह से सड़ी हुई खाद की एक मोटी परत लगाएं. बढ़ते मौसम के दौरान इस प्रक्रिया को 2-3 बार दोहराएं. 
  • लौकी को अच्छी तरह से विकसित होने के लिए बहुत सारे पानी की जरूरत होती है. इसे पनपने के लिए नमी की निरंतर आपूर्ति मिलनी चाहिए. 

लौकी की कटाई कैसे करें
बीज बोने के 2-3 महीने बाद, कटाई का मौसम शुरू होता है और लगभग 6-8 सप्ताह तक चलता है. कटाई का सबसे अच्छा समय तब होता है जब फलों की सतह नरम, चिकनी होती है और आप छिलके को आसानी से अपने नाखूनों से खुरच सकते हैं या दबा सकते हैं. आप लौकी को बगीचे की कैंची से काट कर पौधे से हटा सकते हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED