खाना पकाते हुए बना सकते हैं बिजली, IIT दिल्ली ने तैयार की पोर्टेबल डिवाइस

आईआईटी दिल्ली को यूं तो आविष्कारों का हब कहा जाता है, आए दिन यहां नए नए आविष्कार होते ही रहते है. इसी कड़ी में यहां पढ़ने वाले स्टूडेंट्स ने एक पोर्टेबल डिवाइस तैयार की है. जो दिखने में तो एक गैस स्टोव जैसा दिखता है वैसे ही इसपर खाना भी तैयार किया जा सकता है

Cooking stove
नीतू झा
  • नई दिल्ली,
  • 12 जुलाई 2023,
  • अपडेटेड 7:57 PM IST

आईआईटी दिल्ली ने एक ऐसा पोर्टेबल डिवाइस तैयार किया है जिसपर खाना पकाते हैं तो बिजली बन जाती है. ये डिवाइस दिखने में तो काफी सामान्य नजर आता है जैसे मानों कोई चूल्हा हो, वैसा ही इसका डिजाइन है और दिखने में भी कुछ ऐसा है जो आपको गांव में इस्तेमाल होने वाले चूल्हे की याद दिला दे. लेकिन इसकी खास बात ये है कि इसपर खाना पकाते हुए आप अपना फोन चार्ज कर सकते हैं, बल्ब जला सकते हैं या किसी डिवाइस को चार्ज कर सकते हैं.

आईआईटी दिल्ली को यूं तो आविष्कारों का हब कहा जाता है, आए दिन यहां नए नए आविष्कार होते ही रहते है. इसी कड़ी में यहां पढ़ने वाले स्टूडेंट्स ने एक पोर्टेबल डिवाइस तैयार की है जो दिखने में तो एक गैस स्टोव जैसा दिखता है. इसपर खाना भी तैयार किया जा सकता है. इस गैस स्टोव का नाम है TEG गैस स्टोव, TEG यानी थर्मो इलेक्ट्रिक जेनरेटर गैस स्टोव, जिस गैस स्टोव से आप खाना तो बना ही सकते है पर इससे आप बिजली भी बना सकते हैं.

कैसे बनती है बिजली

दरअसल अब आपके मन में ये सवाल जरूर होगा की इस चूल्हे में ऐसा क्या खास है जिससे इसमें बिजली बन जाती है तो पहले आपको समझना होगा ये क्या काम करती है. इस गैस स्टोव मे लकड़ी डालकर जलाने पर बिजली बनती है, साथ ही स्टोव के पीछे एक फैन भी चलता है जिसका फायदा ये होता है. अमूमन जो चूल्हा जलाने पर धुएं की परेशानी होता है इस फैन की मदद से धुआं भी नही उड़ता. इस स्टोव में एक डिवाइस अटैच है जिसमें यूएसबी लगा है और इसमें ही एक चार्जिंग स्पॉट भी दिया गया है जहां एक स्विच है इसको ऑन या ऑफ करके इस्तेमाल किया जा सकता है.

बड़े काम की है ये डिवाइस

इस डिवाइस की जानकारी देते हुए इसको बनाने वाले स्टूडेंट्स बताते है कि इस गैस स्टोव को हरिद्वार के कई इलाकों में प्रयोग के लिए दिया गया है और उनके फीडबैक को मद्देनजर रख के इसमें और इनोवेशन किया जाएगा, जिससे यह और प्रभावशाली बने.क्योंकि इसका इस्तेमाल कई जगह किया जा सकता है जैसे गांव के इलाकों में कहीं बाढ़ जैसी स्थिति या आपातकाल में इसका इस्तेमाल काफी कारगर होगा क्योंकि इसके जरिए न सिर्फ खाना बनाया जा सकता है बल्कि छोटे छोटे 3 से 4 एलईडी बल्ब जलाए जा सकते हैं और फोन भी चार्ज किया जा सकता है.

 

Read more!

RECOMMENDED