India's Star Talent Award: आंख बंद करके 7 मिनट में किया हेयरकट, मिला भारत का स्टार टैलेंट अवार्ड

India's Star Talent Award: इंदौर की हेयर आर्टिस्ट जिनी देनलिया ने श्रीनगर में आयोजित एक कार्यक्रम में मात्र 7 मिनट में अपना हेयरकट किया और वह भी आंखों पर पट्टी बांधकर.

Hairstylist Genie Devalia
gnttv.com
  • इंदौर,
  • 07 मार्च 2024,
  • अपडेटेड 1:58 PM IST
  • आंखों पर पट्टी बांधकर किया हेयरकट
  • बचपन में मां-बाप को खोया 

मध्य प्रदेश के इंदौर में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है, यहां कई ऐसी प्रतिभाएं हैं, जिन्होंने देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपना लोहा मनवाया है. उन्हीं में से एक हैं इंदौर की हेयर आर्टिस्ट जिनी देवलिया, जिन्होंने आंखों पर पट्टी बांधकर महज 7 मिनट में अपना हेयरकट करके दिखाया. श्रीनगर में आयोजित एक कार्यक्रम में जिनी को उनकी प्रतिभा के लिए भारत के टैलेंट स्टार अवार्ड कार्यक्रम में जम्मू-कश्मीर राज्य मंत्रालय डॉ. दरख्शां अंद्राबी ने हेयरस्टाइल और ब्यूटी आर्टिस्ट अवार्ड से सम्मानित किया है. 

इंदौर की हेयर आर्टिस्ट को हेयरस्टाइल और ब्यूटी आर्टिस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया. डॉ. दरख्शां अंद्राबी को उनकी प्रतिभा के लिए जम्मू-कश्मीर राज्य मंत्रालय ने सौंदर्य कलाकार पुरस्कार दिया है. 

आंखों पर पट्टी बांधकर किया हेयरकट
जिनी देवलिया ने बताया कि अपने 13 साल के करियर में उन्होंने कई तरह से हेयर कटिंग की है. लेकिन पहली बार उन्होंने आंखों पर पट्टी बांधकर सिर्फ सात मिनट में अपने बाल काटे हैं. जिनी फिलहाल 670 युवाओं और महिलाओं को फ्री ट्रेनिंग देकर आत्मनिर्भर बना रही हैं. जीनी का कहना है कि जिस तरह से उन्होंने अपने जीवन में संघर्ष किया है और वो नहीं चाहती कि दूसरी लड़कियां उनकी तरह संघर्ष करें, इसके लिए जिनी उन्हें फ्री ट्रेनिंग देकर रोजगार से जोड़ रही हैं. 

बचपन में मां-बाप को खोया 
जिनी की यहां तक ​​पहुंचने की कहानी भी संघर्षपूर्ण रही है. पांच महीने की उम्र में जिनी ने अपने माता-पिता को खो दिया था. यहां तक ​​पहुंचने से पहले उन्होंने बहुत मेहनत की है . उन्होंने लोगों के घरों में झाड़ू-पोंछा, बर्तन मांजने तक का काम भी किया. लेकिन वह शुरू से ही हेयर आर्टिस्ट बनने का सपना देखती थी, जिसके लिए उन्होंने कई लोगों से सीखने की भी कोशिश की.

लेकिन यहां भी जिनी की किस्मत ने उसका साथ नहीं दिया और किसी ने उसे बाल कटवाने की ट्रेनिंग नहीं दी, उल्टे जिनी को ताने मिले कि वह मर्दों का काम सीख रही है. लेकिन जिनी ने हिम्मत नहीं हारी और खुद ही प्रैक्टिस करके बाल काटना सीखा. और आज इंडियाज़ स्टार टैलेंट अवॉर्ड मिलने पर जिनी ने कहा, ''मैंने ये सब रिकॉर्ड बनाने के लिए नहीं किया है, मुझे चुनौतियां पसंद हैं क्योंकि मैं बचपन से ही संघर्ष में बड़ी हुई हूं.''

 

Read more!

RECOMMENDED