International Day of Happiness: रेगुलर फॉलो करें ये 5 आदतें, हमेशा रहेंगे खुश

हर साल 20 मार्च को दुनिया International Day of Happines मनाती है. संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने दुनिया भर के लोगों की आजीविका में खुशी के मूल्य को समझने के लिए 2013 में इसकी शुरुआत की थी

Representational Image (Photo: Unsplash)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 20 मार्च 2023,
  • अपडेटेड 12:38 PM IST
  • नियमित रूप से करें कोई नेक काम
  • सकारात्मक लोगों के साथ रहें

हर साल 20 मार्च को दुनियाभर में  International Day of Happiness मनाया जाता है. इस दिन को सेलिब्रेट करने का उद्देश्य लोगों के बीच खुश रहने और खुशियां फैलाने की भावना को बढ़ावा देना है. क्योंकि लोगों को खुश रहने के लिए दूसरों पर निर्भर होने की जरूरत नहीं है. आप खुद में भी खुद से खुश रह सकते हैं. 

हालांकि, आजकल लोग खुश रहने को बहुत मुश्किल मानते हैं. लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी आदतों के बारे में में जिन्हें अपनाकर आप हमेशा खुश रह सकते हैं. 

1. हमेशा व्यक्त करें आभार (ग्रेटीट्यूड) 
अगर आप आभार व्यक्त करना जानते हैं तो यह आपके मूड को बेहतर करने के अलावा और भी बातों में मददगार साबित होता है. कहते हैं कि जो लोग अपने दिन के बारे में कुछ सकारात्मक बातें लिखते हैं वे ज्यादा स्वस्थ, और ऊर्जावान रहते हैं. और उन्हें तनाव जल्दी नहीं घेरता है. इसलिए हमेशा आपके जो है या जो आपको मिल रहा है उसके लिए आभार व्यक्त करें. 

जैसे सुबह चाय-कॉफी पीते समय आप तीन चीजों के बारे में सोचें जिनके लिए आप आभारी हैं. इसी तरह, रात को सोने से पहले अपने दिन के बारे में तीन अच्छी बातें लिखने की आदत बना लें. चाहें कोई छोटी खुशी ही क्यों न हो आपको लिखनी चाहिए. साइंस के मुताबिक, जीवन की बड़ी घटनाओं की तुलना में रोज़मर्रा के छोटे-छोटे अनुभव हमें अधिक खुश रखते हैं. 

2. सकारात्मक लोगों के साथ रहें
हार्वर्ड और सैन डिएगो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं, डॉ. निकोलस क्रिस्टाकिस और जेम्स फाउलर ने पाया कि अगर आपके पास कोई अच्छा और खुशनुमा दोस्त है तो वह आपके खुश होने की संभावना को लगभग नौ प्रतिशत बढ़ा देता है. इसलिए जितना ज्यादा हो सके सकारात्मक सोच वाले लोगों के साथ रहें. 

अगर आप लो फील कर रहे हैं, तो किसी ऐसे मित्र या सहकर्मी से संपर्क करें, जो आमतौर पर सकारात्मक दृष्टिकोण रखता हो. हमारे दिमाग में मिरर न्यूरॉन्स होते हैं जो वास्तव में दूसरे व्यक्ति की बातों की नकल करते हैं. ऐसे में, आपको हमेशा सकारात्मक सोच वाले लोगों के साथ रहना चाहिए. 

3. नियमित रूप से करें कोई नेक काम 
एक शोध से पता चला है कि दूसरों पर पैसा खर्च करने से हमें खुद पर पैसा खर्च करने से ज्यादा खुशी मिलती है और नेकी के छोटे-छोटे काम करने से जीवन में संतुष्टि बढ़ती है. जैसे आप कहीं भी जाते समय, अपने से पीछे आ रहे इंसान के लिए दरवाजा पकड़ सकते हैं, लोगों को उनकी मदद के लिए धन्यवाद कहें. या अपने सहकर्मी को उनके मनपसंद स्नैक की ट्रीट दें ताकि उन्हें अच्छा महसूस हो. अगर आप अफॉर्ड कर सकते हैं तो किसी गरीब बच्चे की स्कूल फीस का जिम्मा ले लें. 

4. परिवार और दोस्तों के साथ ज्यादा समय बिताएं
दोस्त होने से आपकी जान बच सकती है. कहते हैं कि अगर आप सोशलाइज नहीं करते हैं तो यह आपके लिए एक दिन में 15 सिगरेट पीने जितना बुरा हो सकता है और आपके स्वास्थ्य के लिए मोटापे से ज्यादा बुरी बात है. भले ही आप व्यस्त हों, लेकिन आपको उन लोगों से संपर्क में रहना चाहिए, जिनकी आप परवाह करते हैं. अपने लंच ब्रेक में किसी दोस्त को कॉल करें. रात का खाना परिवार के साथ खाएं. वीकेंड्स पर परिवार-दोस्तों को साथ एन्जॉय करें.

5. चीजों के बजाय अनुभव पर पैसा खर्च करें
रिसर्च से पता चलता है कि जब लोग चीजों के बजाय अनुभवों पर अपना पैसा खर्च करते हैं तो उन्हें खुशी महसूस होती है. हम लंबे समय तक अनुभवों को याद रखते हैं और हमारा दिमाग उन्हें फिर से जी सकता है, जिससे हमारी सकारात्मक भावनाएं लंबे समय तक बनी रहती हैं. तो जींस खरीदने की बजाय, उस पैसे को योग क्लास या कोई आर्ट क्लास पर खर्च करें.

 

Read more!

RECOMMENDED