International Youth Day: हर साल मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस, जानिए क्या है इसकी थीम और महत्व

International Youth Day एक विशेष अवसर है जो समाज में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका के महत्व को उजागर करने और विकास में उनके योगदान को पहचानने के लिए समर्पित है.

International Youth Day (Photo: Unsplash)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 12 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 11:35 AM IST

हर साल 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है. यह दिन दुनिया भर में युवाओं की क्षमता, उपलब्धियों और योगदान को पहचानने के लिए समर्पित है. यह दिन न सिर्फ युवाओं के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में जागरूकता फैलाता है, बल्कि बेहतर भविष्य के निर्माण में जरूरी भागीदार के रूप में उनकी भूमिका के बारे में भी बताता है. 

डिजिटल इनोवेशन से लेकर सामाजिक मुद्दों पर काम करने तक, आज के युवा बदलाव में सबसे आगे हैं और समाज के हर पहलू पर अपनी छाप छोड़ रहे हैं. इस साल की थीम ‘From Clicks to Progress: Youth Digital Pathways for Sustainable Development’ है. डिजिटल युग हमारी दुनिया को नया आकार दे रहा है. मोबाइल डिवाइस, सर्विसेज और AI जैसी डिजिटल तकनीकें सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (SDG) को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं.

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस का महत्व
युवा मुद्दों को उजागर करने और आज के वैश्विक समाज में भागीदार के रूप में युवाओं की क्षमता का जश्न मनाने के लिए प्रतिवर्ष 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है. इन कारणों से महत्वपूर्ण है इंटरनेशनल यूथ डे:

 

  • जागरूकता- यह युवाओं के मुद्दों को अंतरराष्ट्रीय समुदाय के ध्यान में लाता है. 
  • मान्यता- यह दिन बताता है कि समाज में युवाओं का योगदान बहुत जरूरी है. 
  • इंगेजमेंट- यह युवाओं को अपने समुदायों में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित करता है. 
  • बातचीत- यह अंतरपीढ़ीगत समझ और सहयोग को बढ़ावा देता है. 
  • एक्शन- यह उन पहलों और गतिविधियों को प्रेरित करता है जो युवाओं से संबंधित चुनौतियों का समाधान करती हैं. 


कैसे मना सकते हैं यह दिन 
संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाने के कई तरीके यहां दिए गए हैं:

एजुकेशनल रेडियो शो
प्रतिष्ठित व्यक्तियों और युवाओं के साथ युवाओं के योगदान पर चर्चा करने के लिए लोकप्रिय स्थानीय या राष्ट्रीय रेडियो स्टेशनों से संपर्क करें. 

पब्लिक मीटिंग या डिबेट
वैश्विक मुद्दों पर युवाओं के योगदान पर चर्चा करने के लिए वर्चुअल या पर्सनल मीटिंग्स आयोजित करें. 

राउंडटेबल डिस्कशन
वयस्कों और युवाओं के बीच चर्चा के माध्यम से अंतर-पीढ़ीगत समझ को बढ़ावा देना. 

यूथ फॉरम
युवाओं को दूसरों को स्वीकार करने और अहिंसा की संस्कृति को लोकप्रिय बनाने में मदद करने के लिए विचारों का आदान-प्रदान करें और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि पर चर्चा करें. 

वर्चुअल कॉन्सर्ट
स्थानीय संगीतकारों को आमंत्रित करके और किसी राजनेता या नीति निर्माता के पैनल चर्चा या मुख्य भाषण के साथ कार्यक्रम को जोड़कर अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस और वर्ष के शुभारंभ को बढ़ावा दें. 

इनफो पॉइंट
केंद्रीय स्थानों, जैसे टाउन सेंटर, हाई स्कूल या विश्वविद्यालयों में युवाओं से संबंधित मुद्दों के बारे में इनफो पॉइंट स्थापित करें. 

एग्जीहिबिशन 
आज युवा लोग जिन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं या वे विकास में कैसे योगदान दे रहे हैं, उन्हें प्रदर्शित करने वाली कला प्रदर्शनियों का आयोजन करें. युवाओं से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए युवाओं को संस्कृति, कला और संगीत में शामिल करें. 

 

Read more!

RECOMMENDED