Fashion Icon Iris Apfel: अपने कलरफुल अंदाज और जज्बे के लिए जानी जाती हैं आइरिस एपफेल, दुनिया की सबसे ज्यादा उम्र की फैशन आइकॉन है 101 साल की ये महिला 

अमेरिकी मूल की आइरिस एपफेल फैशन, क्लॉथ और इंटीरियर डिजाइन की दुनिया में सबसे जीवंत व्यक्तित्वों में से एक है. पिछले 40 साल में आइरिस ने अपनी एक अलग पर्सनेलिटी डेवलप की है. आइरिस शुरू से ही फैशन के क्षेत्र में रही है और आज तक अपने जुनून पर कायम हैं.

Fashion Icon Iris Apfel
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 14 जून 2023,
  • अपडेटेड 12:32 PM IST
  • दुनिया में सबसे जीवंत व्यक्तित्वों में से एक हैं 
  • आइरिस पर बन चुकी है डॉक्यूमेंट्री 

कहते हैं एज इज जस्ट अ नंबर. इसका जीता जागता उदाहरण है ओल्डेस्ट टीनेजर आइरिस एपफेल (Iris Apfel). ढेर सारे रंगों, बड़े आकार के फ्रेम और लार्जर देन लाइफ एक्सपीरियंस के साथ  Iris Apfel जीवन को लेकर काफी एक्टिव हैं. दरअसल, आइरिस एक 101 साल की अमेरिकी बिजनेसवीमेन और दुनिया की सबसे पुरानी फैशन स्टाइलिस्ट हैं. उन्हें लोग उनके कलरफुल ऑउटफिट की वजह से जानते हैं. 

हाल ही में, उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसने सभी लोगों का ध्यान उनके ऊपर ला दिया है. आइरिस एपफेल का इंस्टाग्राम भी आप देखेंगे तो पता लगेगा कि यह इतना कलरफुल है. इसे देखते ही आपके चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी. 

दुनिया में सबसे जीवंत व्यक्तित्वों में से एक हैं 

अमेरिकी मूल की आइरिस एपफेल फैशन, क्लॉथ और इंटीरियर डिजाइन की दुनिया में सबसे जीवंत व्यक्तित्वों में से एक है. पिछले 40 साल में आइरिस ने अपनी एक अलग पर्सनेलिटी डेवलप की है. आइरिस शुरू से ही फैशन के क्षेत्र में रही है और आज तक अपने जुनून पर कायम हैं. हालांकि, आइरिस की स्टोरी बड़ी ही दिलचस्प है. वह 1950 के आसपास अपने पति कार्ल अपफेल के साथ इस बिजनेस में आ गई थीं. उनकी एक कपड़ा फर्म थी और 1992 में रिटायर होने तक उन्होंने इसे चलाया. आइरिस की शादी 67 साल पहले कार्ल से हुई थी, जिनका 2015 में निधन हो गया था. 

आइरिस पर बन चुकी है डॉक्यूमेंट्री 

आइरिस नौ प्रेसीडेंसी के लिए व्हाइट हाउस के साथ जुड़ी रही हैं. मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट में कॉस्ट्यूम इंस्टीट्यूट ने आइरिस एपफेल स्टाइल के कलेक्शन को प्रदर्शित करने वाले एक शो और प्रदर्शनी को क्यूरेट किया था. 97 साल की उम्र में, उन्होंने ग्लोबल एजेंसी IMG - इंटरनेशनल मैनेजमेंट ग्रुप के साथ एक मॉडलिंग कॉन्ट्रैक्ट पर साइन किए थे. इतना ही नहीं आइरिस के ऊपर ‘आइरिस' नाम की डॉक्यूमेंट्री भी बन चुकी है. 

बायोग्राफी भी हो चुकी है प्रकाशित 

2018 में, फैशन आइकन आइरिस ने उनकी बायोग्राफी- 'आइरिस एपफेल-एन एक्सीडेंटल आइकन' प्रकाशित की थी. आज यही वजह है कि आइरिस अपने आप में एक रोल मॉडल बन चुकी हैं. खासकर ऐसे लोगों के लिए जो यह सोचते हैं कि उन्हें मॉडलिंग या कोई भी नया काम शुरू करने के लिए देर हो चुकी है. ऐसे में आइरिस उनके लिए एक प्रेरणा है. आइरिस अक्सर कहती हैं कि बूढ़े हो जाओ लेकिन बोरिंग मत बनो. 

'एजिज्म' (Ageism) क्या है?

आइरिस का जब भी नाम आता है तो 'एजिज्म' की बात आ जाती है. दरअसल, ये शब्द पहली बार 1969 में एक अमेरिकी मनोचिकित्सक डॉ. रॉबर्ट नील बटलर ने वरिष्ठ नागरिकों के खिलाफ होने वाले भेदभाव पर विस्तार से बताया था. डॉ रोबर्ट के अनुसार, 'एजिज्म' उन चीजों का एक कॉम्बिनेशन है जो वृद्ध लोगों को संस्थागत प्रथाओं की नीतियों से अलग करता है जो वृद्ध लोगों के बारे में रूढ़िवादिता को बनाए रखता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी 'एजिज्म' को परिभाषित किया है. उनके मुताबिक,  "उम्र उन पहली चीजों में से एक है जो हम लोगों के बारे में देखते हैं. हालांकि, 'एजिज्म' को रूढ़िवादिता (हम कैसे सोचते हैं), पूर्वाग्रह (हम कैसा महसूस करते हैं) और भेदभाव (हम कैसे कार्य करते हैं) उम्र के आधार पर दूसरों या खुद के प्रति को दिखाता है. 


 

Read more!

RECOMMENDED