Istanbul Therapy Dogs: फ्लाइट से पहले होने वाले स्ट्रेस से मिलेगा छुटकारा, थेरेपी डॉग्स करेंगे इसे कम करने में मदद 

Istanbul Therapy Dogs: थेरेपी डॉग्स को आवाजों या लोगों पर प्रतिक्रिया न करने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है. इससे वे यात्रियों को आराम देने के अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर पाते हैं.

Therapy Dogs
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 12 मार्च 2024,
  • अपडेटेड 12:23 PM IST
  • कुत्तों की संख्या बढ़ाई जाएगी
  • कुत्तों की होती है स्पेशल ट्रेनिंग 

उड़ान से पहले स्ट्रेस और एंग्जायटी होना कई यात्रियों के लिए सामान्य अनुभव है. लेकिन अब इस मुद्दे को हल करने के लिए, इस्तांबुल हवाई अड्डे ने थेरेपी डॉग्स वाला अनूठा कार्यक्रम शुरू किया है. इसका उद्देश्य तनावग्रस्त यात्रियों को आराम देना है. इस पहल को पिछले महीने ही शुरू किया गया था. हवाई अड्डे के टर्मिनलों की हलचल के बीच आराम की तलाश कर रहे यात्रियों से इसको काफी सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है.

कुत्तों की संख्या बढ़ाई जाएगी

यात्रियों की सकारात्मक प्रतिक्रिया को देखकर अब एयरपोर्ट ऑपरेटर IGA थेरेपी डॉग कार्यक्रम का विस्तार करने का सोच रहे हैं. इस्तांबुल हवाई अड्डे पर कस्टमर एक्सपीरियंस मैनेजर अब्दुलकादिर डेमिर्तास ने थेरेपी कुत्तों की संख्या पांच से बढ़ाकर 10 करने की योजना के बारे में बताया है. इस विस्तार का उद्देश्य बड़ी संख्या में यात्रियों की सेवा करना और हवाई यात्रा से जुड़े तनाव और चिंता को कम करना है.

जानवरों का चिकित्सीय प्रभाव

अब्दुलकादिर डेमिर्तास के अनुसार, थेरेपी कुत्तों वाली इस पहल को शुरू करने का निर्णय एक शोध से उपजा है. इस शोध में जानवरों और इंसानों के बीच के संबंधों के चिकित्सीय प्रभाव के बारे में बताया गया है. एयरपोर्ट पर जो थेरेपी वाले कुत्ते रखे गए हैं उन्हें पहले से ट्रेनिंग दी गई है. इन कुत्तों की उपस्थिति यात्रियों को एयरपोर्ट स्ट्रेस से बचने में मदद करती है. 

कुत्तों की होती है स्पेशल ट्रेनिंग 

थेरेपी डॉग कार्यक्रम की सफलता सुनिश्चित करने का काम मूरत केंगिज कोका की विशेषज्ञता है. कोका पूरे हवाई अड्डे पर थेरेपी कुत्तों के साथ रहते हैं. वे ये सुनिश्चित करते हुए कि कुत्ते अलग-अलग स्थितियों में शांत और संयमित रहें. यात्रियों की मदद हो पाए इसके लिए कुत्तों को एक साल तक चलने वाली कठोर ट्रेनिंग दी गई है. 

थेरेपी डॉग्स देते हैं शांति 

केंगिज कोका ने मीडिया को बताया कि थेरेपी डॉग्स को आवाजों या लोगों पर प्रतिक्रिया न करने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है. इससे वे यात्रियों को आराम देने के अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर पाते हैं. उनकी उपस्थिति यात्रियों के लिए फ्लाइट से पहले वाले एक्सपीरियंस को और बेहतर करने में मदद करती है. थेरेपी डॉग्स एयरपोर्ट के हलचल भरे वातावरण के बीच शांति की भावना प्रदान करते हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED