ये है दुनिया का सबसे रंगीन पेड़, जानिए कहां पाया जाता है इंद्रधनुषी रंगों से रंगा ये अनोखा यूकेलिप्‍टस

यह खास तरह के रंगों वाले पेड़ फिलीपींस, इंडोनेशिया और पापुआ न्‍यू गिनी में पाए जाते हैं. यह यूकेलिप्‍टस की एकमात्र ऐसी प्रजाति है जो वर्षा वनों में पाई जाती है.

रेनबो यूकेलिप्‍टस (फोटो क्रेडिट- सोशल मीडिया)
श्रुति श्रीवास्तव
  • नई दिल्ली ,
  • 21 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 11:34 PM IST
  • दुनिया में एक ऐसा पेड़ भी है जिसमें इंद्रधनुष के सारे रंग हैं.
  • ये पेड़ फिलीपींस, इंडोनेशिया और पापुआ न्‍यू गिनी में पाए जाते हैं.

कु्दरत के रंग निराले हैं. प्रकृति की कलाकारी कई बार इंसानों को भी हैरान कर देती है. प्रकृति में एक से बढ़कर एक खूबसूरत कुदरती अजूबे मौजूद हैं. ऐसा ही अजूबा है एक ऐसा पेड़, जो इंद्रधनुष (Rainbow Eucalyptus) के सात रंगों से सजा हुआ है. एक बार देखकर आपको लगेगा कि इसे पेंट किया गया है, लेकिन इस पेड़ को प्रकृति ने ही रंगीन बनाया है. इस पेड़ को देखकर एक बार में आपको यकीन ही नहीं होगा कि ये प्राकृतिक रूप से इतना रंग-बिरंगा है. प्रकृति की इस खूबसूरत कलाकारी को देखकर आप अपनी पलकें नहीं झपका पाएंगे. 

 प्रकृति के कई अनमोल नगीनों में से एक है पेड़. आमतौर पर पेड़ हरे-भरे होते हैं और पेड़ों के तने भूरे रंग के होते हैं. हालांकि, मौसम के हिसाब से पत्तों के रंग में बदलाव आता है, पर तना आमतौर पर भूरा या हरा ही रहता है. लेकिन क्या आप जानते हैं दुनिया में एक ऐसा पेड़ भी है जिसमें इंद्रधनुष के सारे रंग हैं? जी हां, यह पेड़ अपने इंद्रधनुषी रंगों के लिए जाना जाता है. इसकी गिनती दुनिया के सबसे रंगीन पेड़ों में की जाती हैं. रेनबो यूकेलिप्‍टस (Rainbow Eucalyptus) नाम के इस पेड़ का वैज्ञानिक नाम यूकेलिप्‍टस डेगलुप्‍टा (Eucalyptus Deglupta) है. इसे रेनबो गम के नाम से भी जाना जाता है. 

रेनबो यूकेलिप्‍टस (फोटो क्रेडिट- सोशल मीडिया)

पेड़ के बढ़ने के साथ चमकीले रंग बाहर आते हैं

इस पेड़ की खासियत है इसमें बिखरे हुए तरह-तरह के रंग. ये पेड़ उत्तरी गोलार्ध में ही पाया जाता है. यह खास तरह के रंगों वाले पेड़ फिलीपींस, इंडोनेशिया और पापुआ न्‍यू गिनी में पाए जाते हैं. यह यूकेलिप्‍टस की एकमात्र ऐसी प्रजाति है जो वर्षा वनों में पाई जाती है. वनअर्थ की रिपोर्ट के मुताबिक जैसे-जैसे इस पेड़ की उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे इसके रंगों में बदलाव होता है. पेड़ के बढ़ने के साथ ही उसकी छाल उतरती जाती है और पेड़ के चमकीले रंग बाहर आते हैं. इसके रंग-बिरंगा दिखने की भी एक खास वजह है.

ये रंग-बिरंगा पेड़ सफेद कागज बनाने के काम आता है 

 ये पेड़ बहुत तेजी से बड़े होते हैं. एक साल में इनकी लंबाई दोगुनी हो सकती है. ये 200 फ़ीट तक लंबे हो सकते हैं और इन पेड़ों के तने का डायमीटर 6 फीट तक हो सकता है. प्राकृतिक वातावरण में ये पेड़ 250 फीट तक लंबे हो सकते हैं, वहीं अप्राकृतिक वातावरण में इनकी लंबाई 100-125 फीट तक ही होती है. कम संख्‍या में यह पेड़ हवाई, कैलिफोर्निया, टेक्‍सास और फ्लोरिडा में भी पाया जाता है, लेकिन यहां इसकी लम्‍बाई 30 से 38 मीटर तक होती है. रेनबो यूकेलिप्‍टस पल्पवुड का अच्छा साधन है, ये सफेद कागज बनाने के लिए एक अच्छा सोर्स है.

 

 

Read more!

RECOMMENDED