Land on Moon: बेटी के 18वें जन्मदिन पर पिता ने गिफ्ट किया चांद का टुकड़ा, जानें आप कैसे खरीद सकते हैं चन्द्रमा पर जमीन  

चांद पर जमीन खरीदने के लिए आप लूनर रजिस्ट्री जैसे संगठनों से प्लॉट खरीदने का विकल्प चुन सकते हैं. कई कंपनियां हैं जो जमीन खरीदने से लेकर कॉलोनी स्थापित करने तक, कई प्रकार की सर्विस देती हैं. 

Buy Land on Moon
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 07 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 2:15 PM IST
  • आप भी खरीद सकते हैं चन्द्रमा पर जमीन  
  • चांद पर जमीन खरीदने के हैं फायदें

पिता ने अपनी बेटी के 18वें जन्मदिन पर उसे चांद का टुकड़ा गिफ्ट किया है. जी हां, और आप भी चांद पर जमीन खरीद सकते हैं. दरअसल, जैसे-जैसे दुनिया नई सीमाएं तलाश रही है, चांद पर जमीन खरीदना और लोकप्रिय होता जा रहा है. और क्यों नहीं? चंद्रमा घर बसाने के लिए आदर्श स्थान हो सकता है. 

चांद पर जमीन कैसे खरीदें

अगर आप ज्यादातर लोगों की तरह हैं, तो आप शायद सोच रहे होंगे कि आप चंद्रमा पर जमीन कैसे खरीद सकते हैं. खैर, आपके लिए, कुछ कंपनियां हैं जो वर्तमान में इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बना रही हैं. ये कंपनियां जमीन खरीदने से लेकर कॉलोनी स्थापित करने तक, कई प्रकार की सर्विस देती हैं. 

इतना ही नहीं जो वेबसाइटें इन सौदों की पेशकश करती हैं, उनके पास आमतौर पर अलग-अलग तरह के ऑप्शन होते हैं, जिनमें खरीद के लिए उपलब्ध पार्सल के अलग-अलग आकार और स्थान शामिल हैं.

भारत से चांद पर जमीन कैसे खरीदें?

गौरतलब है कि कुछ मशहूर हस्तियों ने इन वेबसाइटों के माध्यम से चंद्रमा पर जमीन खरीदी है. लूनर रजिस्ट्री वेबसाइट इन पोर्टलों में से एक है. दावा है कि यह वेबसाइट लोगों को चंद्रमा की जमीन का एक टुकड़ा बेचने की अनुमति देती है. लूनर सोसाइटी में दुनिया भर से सदस्य हैं, और उनके देश की करेंसी का उपयोग जमीन की कीमत तय करने के लिए किया जाता है.

चांद पर जमीन खरीदने के क्या फायदे हैं?

चंद्रमा पर जमीन खरीदने के कई फायदे हैं, जिसमें यह तथ्य भी शामिल है कि यह एक अच्छा इन्वेस्टमेंट हो सकता है. चंद्रमा एक प्राकृतिक संसाधन है जिसका उपयोग आने वाले समय में खनन संसाधनों के साथ-साथ आवास या बस्तियों के निर्माण के लिए भी किया जा सकता है. यह अंतरिक्ष संसाधनों के खनन के लिए एक संभावित जगह भी हो सकती है. 

इसके अलावा, चंद्रमा के पास संसाधनों की एक सीमित मात्रा है, और यह संभव है कि यह भविष्य में ईंधन और कई सारे सामान का एक अच्छा सोर्स बन सकता है. 

लूना सोसाइटी का सदस्य बनने से आप एक एकड़ मून लैंड के हकदार बन जाते हैं. पांच साल के लिए लूना सोसाइटी से जुड़ने पर आपको चंद्रमा पर पांच एकड़ जमीन मिलेगी.  चंद्रमा पर जमीन खरीदने के बाद, आपको एक दस्तावेज भी दिया जाएगा, जो आपकी संपत्ति और उसकी सभी सीमाओं के बारे में आपको बताएगा. 

कितनी है कीमत?

इसके अलावा, चांद पर जमीन खरीदने के लिए आप लूनर रजिस्ट्री जैसे संगठनों से प्लॉट खरीदने का विकल्प चुन सकते हैं. वर्तमान में, लूनर रजिस्ट्री वेबसाइट पर लिस्टेड लैकस फेलिसिटैटिस में एक प्लॉट की कीमत - $29.07 प्रति एकड़ (₹2,405 प्रति एकड़) है.

चंद्रमा पर सी ऑफ क्लाउड की कीमत $40.83 प्रति एकड़ है. वहीं लेक ऑफ ड्रीम्स की 1 एकड़ की कीमत 59.71 यूएस डॉलर है. 


 

Read more!

RECOMMENDED