Movable Marriage Hall: इस शख्स ने ट्रक से बना दिया चलता-फिरता मैरिज हॉल, सिर्फ दो घंटे में शादी के लिए हो जाता है तैयार

Movable Marriage Hall: दयानंद दरेकर ने एक मूवेबल फोल्डेबल मल्टीपर्पज हॉल बनाया है जिसे एक ट्रेलर पर लगाया गया है और इसे पूरे राज्य में ले जाया जा सकता है.

Movable foldable wedding hall
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 26 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 1:10 PM IST
  • 150 से 1000 मेहमानों तक की क्षमता
  • कीमत के मामले में किफायती 

हमने और आपने बहुत खूबसूरत मैरिज हॉल देखे होंगे लेकिन क्या आपने कभी चलता-फिरता मैरिज हॉल देखा है? जी हां, महाराष्ट्र के लातूर में एक व्यक्ति ने एक मोबाइल कंटेनर को चलते-फिरते मैरिज हॉल में बदल दिया है. 

लातूर के दयानंद दरेकर ने एक मोबाइल विवाह हॉल "चलता फ़िरते मंगल कार्यालय" बनाया है जिसे शादी के लिए तैयार करने में 2 से 3 दिनों के बजाय केवल 2 घंटे लगते हैं. पिछले साल से ही दयानंद दरेकर का यह कारनामा खबरों हैं और अच्छी बात यह है कि उनकी इस पहल को लोग खूब पसंद कर रहे हैं. 

कैसे शुरू हुआ सफर 
50 वर्षीय व्यवसायी दयानंद दरेकर 20 से ज्यादा सालों से समारोहों, आयोजनों और विवाह समारोहों की व्यवस्था करने के व्यवसाय में हैं. दरेकर एक आईटी-प्रशिक्षित पेशेवर भी हैं. उनका कहना है कि इस तरह के वेडिंग हॉल का विचार उनके मन में एक दिन में नहीं आया. इस चलते-फिरते विवाह हॉल के बारे में सोचने, डिज़ाइन करने और बनाने में उन्हें 8 साल लग गए. उन्होंने शादी के हर पहलू पर शोध किया और उम्मीदों को समझने के लिए पूरे महाराष्ट्र राज्य का शोध किया और फिर डिजाइन पर फैसला किया. 

उन्होंने अकेले इसे बनाया है. यह पहियों पर बनाया गया मजबूत सुइट है. जब यह अपने निर्धारित स्थान पर पहुंचता है, तो इसकी चारदीवारी बढ़कर 40 फीट बाय 30 फीट के आकार का एक बड़ा हॉल बन जाती है.  इसका मतलब है कि आपके पास अपने मेहमानों के लिए 1200 वर्ग फुट जगह होगी. इसमें एक बड़ा मंच, एयर कंडीशनर, बैठने के लिए आरामदायक सीटें, एक साउंड सिस्टम, सुंदर लाइटिंग और एक जनरेटर जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी. 

150 से 1000 मेहमानों तक की क्षमता 
बैठने की जगह के साथ, इस मैरिज हॉल की क्षमता 150 मेहमानों को समायोजित कर सकती है, लेकिन बैठने की जगह के बिना, यहां 300 लोगों को समायोजित किया जा सकता है. साथ ही, अगर एक बड़े हॉल की जरूरत हो तो अतिरिक्त वाहनों को मिलाकर एक बड़ी जगह बनाई जा सकती है जो 600 से 1000 मेहमानों को आराम से ठहरा सकता है. यह सुनिश्चित करता है कि जब आप शादियों या किसी अन्य विशेष अवसरों के लिए इस बैंक्वेट हॉल का चयन करेंगे तो आपको आराम या सुविधाओं से समझौता नहीं करना पड़ेगा. 

कीमत के मामले में किफायती 
दयानंद दरेकर चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस विवाह हॉल का फायदा  उठाएं, इसलिए इसकी लागत केवल 50,000 रुपये रखी गई है. ये भी एक बड़ी वजह है कि उनका ये आइडिया बेहतरीन साबित हो रहा है. उन्होंने लगभग एक साल मे ही 40 से ज्यादा शादियों के लिए अपने विवाह हॉल को दिया है.

हालांकि, मोबाइल वेडिंग हॉल की यात्रा आसान नहीं थी. दयानंद दरेकर ने बहुत से त्याग करके और लोगों के ताने सहते हुए इसे बनाया है. लेकिन इसकी सफलता के बाद अब वह और कई वाहन बनाकर इसका विस्तार करना चाहते हैं. उनका लक्ष्य लोगों को सस्ती शादियां करने में सक्षम बनाना है. अगर कोई ताज महल में शादी का सपना देखता है तो वह अपना 'मंगल कार्यालय' ताज महल में लगाएंगे. अगर कोई लाल किले पर शादी की कल्पना करता है, तो वहां शादी का मंडप बन सकता है. 

 

Read more!

RECOMMENDED