17 किलो कम वजन... टूटा टखना, 31 दिनों बाद जंगलों में मिला खोया हुआ व्यक्ति...कीड़े-मकोड़े खाकर खुद को रखा जिंदा

अमेजन के जंगलों में एक व्यक्ति अपने दोस्तों के साथ शिकार के लिए गया था और बिछड़ गया. 31 दिनों तक जंगलों में वो कीड़े-मकौड़े खाकर जिंदा रहा. पानी के लिए उसे अपनी पेशाब तक पीनी पड़ी.

Man survived eating worms
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 02 मार्च 2023,
  • अपडेटेड 8:55 AM IST

इंसान जीवित रहने के लिए क्या खाता है? खाना-पानी और अगर ये सब छोड़ भी दे तो सिर्फ फल खाकर कई महीनों तक जिंदा रहा जा सकता है. लेकिन जीवित रहने के लिए बोलीविया के एक इंसान ने जो किया वो वाकई चौंकाने वाला है.

खाए कीड़े
बोलीविया के एक व्यक्ति ने दावा किया है कि वह एक महीने से अधिक समय तक अमेजन के जंगल में अकेला था और कीड़े-मकोड़ों खाकर जीवित रहा. बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, 30 वर्षीय झोनतन अकोस्टा (Jhonatan Acosta)25 जनवरी को उत्तरी बोलीविया में अपने कुछ दोस्तों के साथ जंगल में शिकार करने गया था जब वह अपने दोस्तों से बिछड़ गया. सर्च और रेस्क्यू टीम एक  महीने बाद उसे ढूंढ पाई. अपने बचाव के बाद अकोस्टा ने बताया कि कैसे उन्होंने खुद को जंगल में जीवित रखा और उसे किन कठिनाइयों से गुजरना पड़ा? उन्होंने कहा कि वे कीड़े-मकौड़े और पपीते जैसे जंगली फल खाकर जिंदा रहा.

कैसे जमा किया पानी?
अकोस्टा ने कहा कि उसने भगवान से मांगा कि बारिश हो जाए. अकोस्टा ने कहा कि अगर बारिश नहीं हुई होती, तो मैं बच नहीं पाता. उसने बताया कि खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए बारिश के पानी को उसने अपने रबड़ के जूतों में इकट्ठा किया. हालांकि, जब आसमान सूख गया तो उसे अपना मूत्र पीने के लिए मजबूर होना पड़ा. अकोस्टा ने यह भी बताया कि जंगल में उसका सामना जंगली जानवरों से भी हुआ जिसमें एक जगुआर सहित सभी प्रकार के जंगली जानवर थे.

किस हालत में मिला व्यक्ति?
31 दिनों के बाद, अचानक से उसने लगभग 300 मीटर दूर एक खोज दल को देखा और मदद के लिए आवाज लगाई. चार आदमियों के एक समूह ने आखिरकार उसे ढूंढ लिया.मिस्टर अकोस्टा जब खोजी टीम को मिला तो उसका वजन 17 किलो कम हो चुका था. उसका टखना उखड़ गया था और 31 दिन बिना पानी के जंगल में बिताने की वजह से उसकी बॉडी डीहाइड्रेटेड हो गई थी. जंगल से निकालने के बाद अकोस्टा को एक स्वास्थ्य केंद्र में ले जाया गया, जहां उसका इलाज हुआ और उसने अपनी दाढ़ी और बाल मुंडवा लिए. अब शिकार छोड़ दिया है और भगवान के लिए संगीत बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित करने की कसम खाई है.झोनतन के छोटे भाई होरासियो अकोस्टा ने कहा, "वह भगवान की स्तुति करने के लिए संगीत बजाने जा रहा है. उसने भगवान से वादा किया था और मुझे लगता है कि वह अपना वादा निभाएगा."


 

 

Read more!

RECOMMENDED