ये शख्स बना मिसाल! 26 सालों से प्यासों को पिला रहा पानी

जबलपुर के शंकर लाल पिछले 26 सालों से लोगों को पानी पिलाने का काम कर रहे हैं. वे रोज 400 लीटर पानी नर्मदा से भरकर इस भीषण गर्मी में लोगों को घूम घूम कर पिला रहे हैं. लोग उन्हें वाटर मैन और जल देवता कहने लगे हैं.

शंकर लाल
gnttv.com
  • जबलपुर,
  • 06 मई 2022,
  • अपडेटेड 3:13 PM IST
  • 26 सालों से लगातार शंकरलाल लोगों को पानी पिला रहे हैं
  • इसके लिए वो किसी से कोई पैसा नहीं लेते

कहते हैं कि किसी प्यासे को पानी पिलाना इस दुनिया में सबसे बड़ा पुण्य का काम माना जाता है. लेकिन कोई यह काम पिछले 26 सालों से लगातार कर रहा है तो उसे क्या कहेंगे आप. मध्यप्रदेश के जबलपुर के रहने वाले शंकरलाल सोनी पिछले 26 सालों से लगातार लोगों को पानी पिलाते आ रहा हैं. इस भीषण गर्मी में भी साइकिल पर सवार होकर रोजाना सैकड़ों लोगों की प्यास बुझाने के साथ-साथ वो लोगों को संदेश भी दे रहे हैं.

रोज 400 लीटर पानी पिलाते हैं शंकरलाल

चिलचिलाती धूप और 44 डिग्री को पार कर रहे तापमान में लोग घर से निकलना भी पसंद नहीं करते. इस भीषण गर्मी में शंकरलाल सोनी आराम नहीं करते. तपती दोपहरी में वो लोगों की प्यास बुझाते नजर आते हैं. वो रोज सुबह अपनी साइकिल से नर्मदा जाते हैं, जहाँ से करीब 400 लीटर पानी छागलों में भरकर लोगों की प्यास बुझाने निकल जाते हैं. जब पानी खत्म हो जाता है तो फिर से स्वच्छ नर्मदा जल लेकर लोगों की प्यास बुझाने का काम शुरू कर देते हैं. शंकरलाल बताते हैं कि वह रोजाना करीब 400 लीटर पानी लोगों को पिला देते हैं और इसकी एवज में वह किसी से भी पैसा नहीं लेते. यह सिलसिला 26 साल पहले शुरू हुआ था जो लगातार आज भी जारी है. शंकरलाल का कहना है इस काम से लोगों की प्यास बुझती है और उन्हें आत्मिक सुकून मिलता है.

शंकर लाल को लोग कहते हैं जल देवता

शंकरलाल सोनी की इस पहल को लोगों ने चलता-फिरता प्याऊ नाम दिया है. शंकरलाल की साइकिल पर भी दोनों तरफ तख्तियां लगी हुई है जिनमें चलता फिरता प्याऊ लिखा हुआ है. लोगों का कहना है कि इस भीषण गर्मी में जहां प्रशासन को जगह जगह प्याऊ बनाना चाहिए और ठंडे पानी की व्यवस्था करना चाहिए ऐसे में ये जिम्मेदारी एक बुजुर्ग शख्स अपने कंधों पर लेकर चल रहा है जो वाकई काबिले तारीफ है. शंकरलाल की ये पहल दूसरे लोगों को भी प्रेरित करती है. शंकर लाल सोनी को कोई जल देवता कहता है तो कोई वाटर मैन कह कर संबोधित करता है.

(जबलपुर से धीरज शाह की रिपोर्ट)

 

Read more!

RECOMMENDED