हंसी बनी जान की दुश्मन! जरूरत से ज्यादा हंसने से बेहोश हुआ शख्स, ज्यादा हंसने से हो सकते हैं बीमार? जानिए इसके पीछे का विज्ञान

हैदराबाद के 53 वर्षीय श्याम के लिए वो आम शाम थी जब वो हमेशा की तरह अपनी फैमिली के साथ बैठकर कॉमेडी शो देख रहे थे और अचानक उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया पड़ा. वजह से लगातार हंसना.

Man Faints From Uncontrollable Laughter
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 03 जून 2024,
  • अपडेटेड 12:05 PM IST
  • हंसते हंसते बीमार हुआ शख्स
  • ज्यादा हंसने से हो सकते हैं बीमार

हैदराबाद के 53 वर्षीय श्याम के लिए वो आम शाम थी जब वो हमेशा की तरह अपनी फैमिली के साथ बैठकर कॉमेडी शो देख रहे थे और अचानक उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया पड़ा. वजह से लगातार हंसना. श्याम अपने घर में शाम के वक्त चाय पीते हुए कॉमेडी शो देख रहे थे तभी अचानक हंसते हंसते बेहोश हो गए. 

ज्यादा हंसने से हुए बेहोश

डॉक्टर्स के मुताबिक, श्याम ने हंसते हुए चाय के कप से कंट्रोल खो दिया और कप उनके हाथ से गिर गया. इसके तुरंत बाद वे  जमीन पर गिर पड़े. श्याम ठीक हो गए और वे अब चल-फिर और बोल सकते हैं. हालांकि डॉक्टर ने उन्हें ज्यादा हंसने, लंबे समय तक खड़े रहने और जोरदार शारीरिक गतिविधि जैसे ट्रिगर्स से बचने की सलाह दी है. डॉक्टर ने उन्हें हाइड्रेटेड रहने और आराम करने की सलाह दी है.

लेकिन क्या कोई हंसने की वजह से भी बेहोश हो सकता है, आइए जानते हैं?

अत्यधिक हँसने से छाती पर दबाव बढ़ जाता है, हृदय में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है और Baroreceptors ट्रिगर हो जाता है. बैरोरिसेप्टर कुछ खून की नलियों की दीवारों में स्थित रिसेप्टर होते हैं जो ब्लडप्रेशर को सामान्य रखने के लिए मस्तिष्क को संकेत भेजकर इसे विनियमित करने में मदद करते हैं.

यह वेगस नर्व (एक प्रमुख तंत्रिका जो हृदय गति और पाचन सहित कई आवश्यक शारीरिक कार्यों को नियंत्रित करती है) को सक्रिय करती है, जिससे हृदय गति कम हो जाती है और रक्त वाहिकाएं चौड़ी हो जाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप ब्लडप्रेशर में अचानक गिरावट हो सकती है और थोड़ी देर के लिए बेहोशी भी आ सकती है.

ज्यादा हंसना सेहत के लिए नहीं है ठीक

कई रिसर्च इस बात की तरफ भी इशारा करती हैं कि अगर आप बिना किसी जायज वजह के हंसते हैं तो इसका मतलब है कि आप कई तरह की बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं. ज्यादा हंसने से एम्फिसिमा (वातस्फीति), मांसपेशियों में खिंचाव, हर्निया का उभार जैसी समस्या भी पैदा हो सकती है.

 

Read more!

RECOMMENDED