मिलिए 18 महीने के नन्हें चाइल्ड फ्लुइड आर्टिस्ट अरहान गौरीशेट्टी से...बिना ट्रेडिशनल ब्रश का इस्तेमाल किए बनाते हैं एक से बढ़कर एक पेंटिग्स

नन्हें अरहान 43 तकनीकों का इस्तेमाल करके 50 कंटेंपरेरी फ्लुइड आर्ट पेंटिग्स बनाई हैं वो भी बिना ट्रेडिशनल ब्रश के इस्तेमाल के. उनकी इस कला को देखकर हर कोई हैरान है.

Arhaan
अब्दुल बशीर
  • हैदराबाद,
  • 04 मार्च 2023,
  • अपडेटेड 3:03 PM IST

18 महीने के अरहान साई गौरीशेट्टी ने अपनी कलाकारी के दम पर जो रिकॉर्ड बनाया है वो बड़े-बड़ों के लिए सोचना भी मुश्किल है. इस नन्हें से कलाकार ने 43 तकनीकों का इस्तेमाल करके 50 कंटेंपरेरी फ्लुइड आर्ट पेंटिग्स बनाई हैं वो भी बिना ट्रेडिशनल ब्रश के इस्तेमाल के. अरहान की अविश्वसनीय उपलब्धि पर उसे वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, लंदन ने "चाइल्ड प्रोडिजी" के रूप में मान्यता दी है.

मिल चुके हैं कई पुरस्कार
इसके अलावा वंडर बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा ''प्रोडिजी ऑफ फ्लुइड आर्ट्स" और सुपर किड्स तेलुगु बुक द्वारा "यंगस्ट आर्ट प्रोडिजी" के टाइटल से नवाजा गया है. अरहान की कलात्मक उपलब्धियों ने उन्हें पहले ही 4 अंतर्राष्ट्रीय और 2 राष्ट्रीय पुरस्कार दिला दिए हैं. 

अरहान की उपलब्धि को जो बात और भी प्रभावशाली बनाती है वह यह है कि उसने यह सब अपने दम पर हासिल किया है, बिना किसी औपचारिक निर्देश के कि पेंट टूल का उपयोग कैसे करें? अरहान के माता-पिता ने उनका परिचय कराया पेंटिंग से एक एक्टिविटी के तौर पर कराया था. अरहान के इंटरेस्ट और रचनात्मकता ने उसे और निखार दिया. उनके काम में एक जन्मजात प्रतिभा और विस्तार के लिए गहरी नजर है जोकि हर चीज में दिखती है. फिर चाहें दादी के साथ फूलों को अरेंज करना हो या फिर फ्लुइड पेंटिंग बनाना. सब चीज वैसे ही स्पष्ट है. 

परिवार में हर कोई प्रतिभावान
अरहान के परिवार में एक से बढ़कर एक कलाकार मौजूद हैं. उनका बड़ा भाई आदिथ गौरीशेट्टी ने भी कई वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हैं. महज 21 महीने की उम्र में साल 2020 में उनकी मेमोरी स्किल्स को लंदन के वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा मान्यता मिली. इससे यह बात जाहिर होती है कि गौरीशेट्टी के परिवार को कलाकारी उपहार में मिली है. पारंपरिक ब्रश के बिना बनाई गई अरहान की फ्लुइड आर्ट पेंटिंग्स उनकी जन्मजात प्रतिभा और रचनात्मकता का प्रदर्शन करती है. यूनीक टेक्सचर बनाने के लिए अरहान उपकरण के रूप में अपने खिलौने की कार के पहिये के साथ ऐसी ही 43 तकनीकों का उपयोग करते हैं. अरहान के काम दोनों सौंदर्यपूर्ण रूप से आश्चर्यजनक और भावनात्मक रूप से आकर्षक हैं. इस युवा कलाकार के अविश्वसनीय कौशल को देखने के लिए दर्शक भी आते हैं.

कला की दुनिया का चमकता सितारा
अरहान के टैलेंट को एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स जैसी संस्थाओं द्वारा मान्यता उनकी असाधारण क्षमताओं का एक वसीयतनामा है. अरहान की कहानी कई लोगों के लिए प्रेरणा है. उनकी कलात्मक उपलब्धियां बच्चों में रचनात्मकता और जिज्ञासा को पोषित करने की शक्ति का एक वसीयतनामा है. यह स्पष्ट है कि इस युवा कलाकार की प्रतिभा परिपक्व होने के साथ ही बढ़ती और विकसित होती रहेगी.अरहान साई गौरीशेट्टी कला की दुनिया में एक नया चमकता सितारा हैं.

ये भी पढ़ें:


 

 

Read more!

RECOMMENDED