Exclusive: मिलिए भारत के सबसे युवा बबल आर्टिस्ट, कभी सड़कों पर बेचते थे खिलौने, अब देशभर में करते हैं परफॉर्म

आज हम आपको मिलवा रहे हैं भारत के सबसे युवा Bubble Artist, यश कुमार कुकरेजा से, जो 17 की उम्र में ही उद्यमी बन गए और अब जाने-माने बबल आर्टिस्ट हैं.

Yash Kumar Kukreja
निशा डागर तंवर
  • नई दिल्ली ,
  • 13 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 5:14 PM IST
  • कभी सड़कों पर बेचते थे खिलौने 
  • YouTube से सीखी कला 

हम सब अपने बचपन में बबल उड़ाने वाले खिलौनों से खेले हैं. कितनी बार तो हर दूसरे दिल बबल वाला खिलौनै आता था. क्योंकि हम शौक-शौक में पहले ही दिन सारा सॉप लिक्विड खत्म कर देते थे. लेकिन फिर बचपन पीछे छूट गया और साथ ही, बबल्स भी. पर आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे युवा के बारे में जो 20 साल की उम्र में भी हर रोज बबल्स से खेलता है और अपने साथ-साथ दूसरों को भी बबल्स से खिलाता है. 

यह कहानी है भारत के सबसे युवा बबल आर्टिस्ट, यश कुमार कुकरेजा की. रायपुर, छत्तीसगढ़ के रहने वाले यश पिछले दो सालों से प्रोफेशनली बबल आर्ट कर रहे हैं. सुनकर शायद अजीब लगे कि बबल आर्ट भी होता है. जी हां, बबल्स बनाना और उड़ाना भी एक आर्ट है और वह भी बहुत मुश्किल. लेकिन इस मुश्किल आर्ट को यश दूसरों को लिए एंटरटेनमेंट बना रहे हैं. और बबल आर्ट के दम पर आज उन्होंने देशभर में अपनी पहचान बना ली है. 

Yash Kukreja

कभी सड़कों पर बेचते थे खिलौने 
GNT Digital से बात करते हुए यश ने बताया, "मैं एक मिडिल क्लास फैमिली से आता हुं. मुझे बचपन से ही बबल्स बहुत पसंद थे और मैं बहुत ज्यादा बबल टॉयज के साथ खेलता था. और मात्र 17 साल की उम्र में मैनें अपना बिजनेस भी शुरू किया- बबल टॉय बेचने का." यश रायपुर में रात को बबल टॉय बेचने लगे और साथ ही, बच्चों को बबल बनाकर और उड़ाकर दिखाते थे जिससे उन्हें बहुत खुशी मिलती थी. 

यह बबल्स के लिए उनका पैशन ही था कि एक बार उनकी मुलाकात एक इवेंट प्लानर, श्रेया से हुई. श्रेया ने जब यश को बबल्स उड़ाते देखा तो उनसे बात की और उन्हें दूसरे दिन उके एक इवेंट में बुलाया. यश ने बताया कि उस इवेंट में एक बबल आर्टिस्ट आया हुआ था. जब यश ने उस बबल आर्टिस्ट को परफॉर्म करते देखा तो बस देखते रह गए. उस पल यश को समझ में आ गया कि उन्हें इसी में आगे बढ़ना है. 

 

YouTube से सीखी कला 
यश ने इंटरनेट पर बबल आर्ट के बारे में और जानकारी हासिल की. धीरे-धीरे उन्होंने यूट्यूब से बबल आर्ट सीखना शुरू किया. उन्होंने खुद मेहनत की और सड़क पर लोगों को परफॉर्म करते दिखाते थे. उन्होंने बताया, "सबसे ज्यादा मुश्किल तब हुई जब बबल टूल्स की बात आई. क्योंकि बबल आर्ट के लिए आप खिलौनों से काम नहीं चला सकते हैं. जब उन्हें बाजार में टूल नहीं मिले तो उन्होंने खुद अपने टूल्स बनवाए."

साल 2021 में यश को मौका मिला कि वह प्रोफेशनली एक इवेंट में परफॉर्म करे. और इसके बाद उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा. अपनी पढ़ाई के साथ-साथ वह इवेंट्स में बतौर बबल आर्टिस्ट परफॉर्म करते हैं. यश अब तक सैकड़ों इवेंट कर चुके हैं और इस आर्ट के जरिए इंटरनेशनल लेवल पर अपनी पहचान बनाना चाहते हैं. 

करियर ऑप्शन बन सकता है बबल आर्ट 
यश बताते हैं कि उन्हें उनके परिवार से हर चीज में सपोर्ट मिला. और शायद इसी वजह से वह इस मुकाम पर हैं. खासतौर पर उनकी मां ने उनका हर कदम पर साथ दिया. यश के मुताबिक, बबल आर्ट एक अच्छा करियर विकल्प है क्योंकि इससे आप एक अच्छी इनकम कमा सकते हैं. 

अपनी कमाई के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि एक इवेंट के लिए उनकी फीस लगभग 12 हजार रुपए तक होती है और महीने में वह 15 से ज्यादा इवेंट कर लेते हैं. उनका सपना इस आर्ट में और परफेक्शन लाना है ताकि एक दिन वह इंटरनेशनल लेवल पर परफॉर्म करें. जिसके लिए मेहनत जारी है. 

अंत में, वह बस यही कहते हैं कि हर एक बच्चे को अपना शौक पूरा करना चाहिए. अगर आप मेहनती हैं तो कोई आपको नहीं रोक सकता है.  

Read more!

RECOMMENDED