करोड़पति का 94 साल की उम्र में निधन...अपनी कंपनी को कर्मचारियों के नाम किया, लेकिन क्यों?

अमेरिका की बॉब रेड मिल कंपनी के संस्थापक बॉब मूर इन दिनों चर्चा का विषय बने हुए हैं. बीती 10 फरवरी को 94 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया. उन्होंने अपनी सारी संपत्ति अपनी कंपनी के कर्मचारियों के नाम कर दी.

Bob Moore
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 21 फरवरी 2024,
  • अपडेटेड 7:49 PM IST

बॉब रेड मिल के संस्थापक बॉब मूर का 10 फरवरी, 2024 को 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया. उनकी कंपनी अपने साबुत अनाज उत्पादों और कर्मचारियों के प्रति उदारता के लिए जानी जाती है. मूर ने अपनी नेचुरल फूड फर्म के लिए एक यूनीक ओनरशिप स्ट्रक्चर स्थापित किया. फॉर्च्यून की एक रिपोर्ट के अनुसार, अपनी कंपनी को किसी खाद्य समूह को बेचने के बजाय, उन्होंने अपने 700 कर्मचारियों को कंपनी का पूर्ण स्वामित्व दे दिया.

कैसे मिला सफलता का मंत्र
मूर ने इससे पहले 2010 में अपने 81वें जन्मदिन पर अपने तत्कालीन 209 कर्मचारियों के लिए एक कर्मचारी स्टॉक स्वामित्व योजना शुरू करते हुए स्वामित्व छोड़ दिया था. कंपनी, जो अप्रैल 2020 तक 700 कर्मचारियों तक बढ़ गई थी, उनकी मृत्यु से बहुत पहले पूरी तरह से कर्मचारी-स्वामित्व वाली बन गई थी. मूर का कहना था कि वह एक परंपरा से बचना चाहते हैं जिसमें कोई भी मालिक अपने कर्मचारी के लाभ से ज्यादा अपने लाभ के बारे में सोचता है. इस वजह से उन्होंने अपनी कंपनी को अपने कर्मचारियों को सौंपने का फैसला किया. उन्होंने एक बार कहा था, 'मैंने लगभग 70 साल पहले सीखा कि सफलता के लिए कड़ी मेहनत और दयालु स्वभाव की जरूरत होती है. जैसे मेरा व्यापार बढ़ा मुझे इस चीज का एहसास हुआ कि मेरे पास ऐसा करने का एक अवसर है. मेरे पसंदीदा बाइबिल शास्त्र मैथ्यू में कहा गया है कि दूसरों के लिए वही करें जो आप चाहते हैं कि आपके साथ लोग करें.' उन्होंने आगे कहा, 'मुझे लगाता है कि हम को इसी मंत्र के साथ जीना चाहिए.' 

सेना में भी की नौकरी
पत्नी के साथ शुरू की कंपनी बॉब का जन्म 15 फरवरी, 1929 को अमेरिका के राज्य ओरेगन में हुआ था. उन्होंने अपने जीवन के प्रारंभिक साल कैलिफर्निया में बिताएं. ग्रेजुएशन के बाद तीन साल तक उन्होंने सेना में नौकरी की. उन्होंने मार्शल द्वीप में निर्माण प्रयासों में योगदान दिया. इसके बाद उन्होंने अपनी पत्नी के साथ बॉब रेड मिल की शुरुआत की. ओरेगन में स्थित बॉब रेड मिल जैविक अनाज, ग्लूटेन-मुक्त विकल्प, बेकिंग मिश्रण और विभिन्न सामग्रियों जैसे उत्पादों वाली कंपनी है. बॉब इससे पहले जेसी पेनी में एक गैस स्टेशन के मालिक और स्टोर मैनेजर थे. फोर्ब्स के अनुसार, 2018 तक उनकी कंपनी का राजस्व 100 मिलियन डॉलर से अधिक होने का अनुमान लगाया गया था. बॉब की रेड मिल 70 से अधिक देशों में 200 से अधिक उत्पाद बेचती है.

 

Read more!

RECOMMENDED