मुंबई का अनोखा कैफे जिसे चलाते है सिर्फ दिव्यांग लोग...खुद बनाते हैं खाना

स्पेशल एबिलिटी वाले लोगों के लिए मुंबई में अर्पण कैफे खोला गया है जो इन लोगों के लिए काफी मददगार साबित हो रहा है. इस कैफे में स्पेशल एबिलिटी वाले 14 लोग काम करते हैं. इन सारे लोगों को अपनी-अपनी योग्यता के हिसाब से काम दिया गया है.

Arpan Cafe Mumbai
पारस दामा
  • मुंबई,
  • 27 मई 2022,
  • अपडेटेड 4:37 PM IST
  • मिलती है उचित सैलरी
  • टिफिन सर्विस से हुई थी शुरुआत

मुंबई शहर जहां हर किसी को जिंदगी में एक बार अपनी शर्तों पर जीने का मौका मिलता है यहां लोग हर हालात में जीना सीखते हैं और आगे बढ़ने की कोशिश करते हैं. मुंबई शहर हर किसी को अपनाने की कोशिश  करता है. ऐसे में शहर में कई ऐसी चीजें भी देखने को मिलती हैं जो अपने आप में एक मिसाल हैं. मुंबई में हमने अक्सर अलग-अलग प्रकार के और कई कॉन्सेप्ट के  रेस्टोरेंट भी दिखते हैं.  

मिलती है उचित सैलरी
पूरी दुनिया में स्पेशल एबिलिटी के साथ प्रति दिन लाखों बच्चे जन्म लेते हैं. मगर जिंदगी में आगे बढ़ते समय उनको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में स्पेशल एबिलिटी वाले लोग जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए काफी जदोजहद करते हैं. इनको अपने हक के लिए बहुत लड़ना पड़ता है. ऐसे में स्पेशल एबिलिटी वाले लोगों के लिए मुंबई में अर्पण कैफे खोला गया है जो इन लोगों के लिए काफी मददगार साबित हो रहा है. इस कैफे में स्पेशल एबिलिटी वाले 14 लोग काम करते हैं. इन सारे लोगों को अपनी-अपनी योग्यता के हिसाब से काम दिया गया है. इसके लिए उनको सैलरी भी दी जाती है.

टिफिन सर्विस से हुई थी शुरुआत
मुंबई का यह अनोखा  रेस्टोरेंट सिर्फ स्पेशल एबिलिटी वाले लोगों को ही काम पर रखता है. इस कैफे में सारे काम वही लोग करते हैं. वही यहां पर शेफ़ भी हैं और वही वेटर. कैफे की सारी जिम्मेदारी इन्हीं के कंधों पर है. रेस्टोरेंट की  को -फाउंडर अशिता ने बताया की उन्होंने यह कैफे 2018 में शुरू किया था. तब यह एक टिफिन सर्विस था. यह पूरी मुहिम यश चेरिटबल ट्रस्ट द्वारा चलाई जाती है जिसमें कुल मिलाकर 22 लोग काम करते हैं जिसमें अर्पण कैफे और अर्पण टिफिन सर्विस भी शामिल है.

 

Read more!

RECOMMENDED