Dabbawalas buying gifts for King Charles: किंग चार्ल्स के लिए तोहफे खरीद रहे हैं डब्बावाले, हो सकते हैं राज्याभिषेक में शामिल

मुंबई में डब्बावाला एसोसिएशन किंग चार्ल्स के राज्याभिषेक को लेकर का काफी उत्साहित है. वे किंग चार्ल्स को देने के लिए गिफ्ट्स खरीद रहे हैं.

Mumbai Dabbawalas buying gifts
पारस दामा
  • मुंबई ,
  • 03 मई 2023,
  • अपडेटेड 2:23 PM IST

मुंबई शहर की दो लाइफलाइन हैं- एक तो लोकल ट्रेन और दूसरे डब्बावाले. जी हां, मुंबई के डब्बावाले देश-दुनिया में मशहूर हैं. उनके काम के मॉडल को विदेशों में पढ़ाया भी जाता है. आज हर कोई उन्हें जानता है. उनकी पॉप्यूलैरिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जानते हैं.

आपको शायद पता न हो लेकिन प्रिंस चार्ल्स जब भारत आए थे तो मुंबई के डब्बावालों से उनकी मुलाकात हुआ और तब से मुंबई डब्बावाला एसोसिएशन का ब्रिटिश शाही परिवार के साथ बहुत करीबी रिश्ता रहा है. पिछले साल जब क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय का देहांत हुआ था तब भी सभी डब्बावाले लोगो ने मुंबई में प्रार्थना सभा रखी थी. 

मुंबई में राज्याभिषेक की तैयारियां 
हम सब जानते हैं कि ब्रिटेन में किंग चार्ल्स के राज्याभिषेक की तैयारियां चल रही हैं. और मुंबई में डिब्बेवाले भी इस दिन के लिए खास तोहफें खरीद रहे हैं. 6 मई को लंदन में होने वाले किंग चार्ल्स राज्याभिषेक के दिन के लिए गिफ्ट्स ख़रीदे हैं. 

मुंबई में डब्बावालों ने किंग चार्ल्स के लिए पुनेरी पगड़ी और वारकरी समुदाय की शॉल खरीदी है. मुंबई के डब्बावालों का शाही परिवार से पुराना रिश्ता है. इसलिए वह किंग चार्ल्स 3 के राज्याभिषेक के लिए उनको गिफ्ट देकर उनका मान करना चाहते हैं. वही डब्बावालों ने दावा किया है कि ब्रिटिश वाणिज्य दूतावास ने उनको किंग चार्ल्स के राज्याभिषेक में आमंत्रित भी किया है.

 

Read more!

RECOMMENDED