Dog Park: अब पालतू जानवर को पार्क में टहलाने के लिए नहीं सुननी पड़ेगी चिकचिक...नोएडा में खुला पहला डॉग पार्क, जानिए क्या कुछ होंगी सुविधाएं

1 जून से, पालतू पशु मालिक अपने प्यारे पालतू जानवरों को नोएडा के इस डॉग पार्क में ले जा सकते हैं. नोएडा का पहला डॉग पार्क एक्वा लाइन के सेक्टर 137 मेट्रो स्टेशन के ठीक बगल में स्थित है. पार्क दो एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है.

Dog Park
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 02 जून 2023,
  • अपडेटेड 1:49 PM IST

पालतू जानवरों के मालिकों के लिए इससे बेहतर क्या चीज हो सकती है कि उन्हें अपने पालतू जानवर को घूमाने के लिए कोई स्थान मिल जाए. नोएडा प्राधिकरण ने घोषणा की कि शहर का पहला डॉग पार्क 1 जून (गुरुवार) को खुलेगा. यह परियोजना, जिसे 2022 के अंत तक पूरा किया जाना था, विभिन्न कारणों से विलंबित हो रही थी लेकिन अब आखिरकार पूरी हो गई.

नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रितु माहेश्वरी ने कहा, “हमने पूरी लगन से काम करते हुए इलेक्ट्रिकल, इंजीनियरिंग और बागवानी सहित सभी विभागों के साथ इस परियोजना को सफलतापूर्वक पूरा किया है. 1 जून से, पालतू पशु मालिक अपने प्यारे पालतू जानवरों के लिए इस विशेष रूप से निर्दिष्ट स्थान का लाभ उठा सकते हैं.” प्राधिकरण के अधिकारियों ने पार्क के एक अन्य उद्देश्य की ओर इशारा किया है, जो पालतू जानवरों के प्रेमियों के एक समुदाय का निर्माण करना है, जहां वे अनुभव साझा कर सकें और कार्यक्रम आयोजित कर सकें.

कहां है डॉग पार्क
1. नोएडा का पहला डॉग पार्क एक्वा लाइन के सेक्टर 137 मेट्रो स्टेशन के ठीक बगल में स्थित है. पार्क दो एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है.

2. डॉग पार्क में झूले, चलने के लिए निर्धारित रास्ते, एक पूल, विस्तृत हरे क्षेत्र, आरामदायक कैफे और एक कैंटीन जैसी सुविधाएं हैं.

3. पार्क के निर्माण का नेतृत्व शासी प्राधिकरण के बागवानी विभाग द्वारा किया गया है.

4. पार्कों में, पालतू पशु मालिक अपने पालतू जानवरों के लिए ट्रेनर, टीकाकरण और चिकित्सा सहायता जैसी व्यापक सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं.

मिंट से बातचीत करते हुए एक अधिकारी ने कहा, "हमारा लक्ष्य एक ऐसी जगह बनाना है जहां पालतू प्रेमियों को एक छत के नीचे कुत्ते के भोजन और विभिन्न सुविधाओं तक पहुंच हो. यह पार्क न केवल पालतू जानवरों को लाभान्वित करेगा बल्कि पालतू जानवरों के मालिकों को जोड़ने के लिए एक मंच के रूप में भी काम करेगा.”

नोएडा प्राधिकरण की सीईओ, रितु माहेश्वरी ने एक अखबार से बातचीत में कहा, "इलेक्ट्रिकल, इंजीनियरिंग और बागवानी सहित सभी विभागों के कठिन प्रयास से, हम इस परियोजना को प्रभावी ढंग से पूरा करने में सक्षम हुए हैं." उन्होंने कहा कि जिन लोगों के पास पालतू जानवर हैं, वे 1 जून से अपने पालतू जानवरों के लिए विशेष रूप से आवंटित स्थान का उपयोग शुरू कर सकते हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED