बाहर ही नहीं... फ्रिज के अंदर भी लोग लगा रहे हैं पिक्चर फ्रेम और फूल, क्या है Fridgescaping ट्रेंड?

फ्रिजस्केपिंग में लोग केवल ऐतिहासिक चीजों को ही नहीं लगा रहे, बल्कि अलग अलग चीजों से डेकोरेट कर रहे हैं. इसमें रंगीन सजावट से भरपूर एक मैक्सिकन-थीम वाला फ्रिज, फेक फूल आदि और यहां तक ​​कि भूतिया सजावट वाले डरावने हेलोवीन सेटअप भी शामिल हैं.

Fridgescaping Trend (Representative Image/Unsplash)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 09 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 12:15 PM IST
  • जोखिम और फायदों को बैलेंस करना है जरूरी 
  • फ्रिजस्केपिंग के हैं अपने नुकसान 

सोशल मीडिया ट्रेंड्स की लगातार विकसित हो रही दुनिया में, आए दिन नई नई चीजें देखने को मिलती हैं. अब इसी कड़ी में एक और ट्रेंड चल पड़ा है. ये ट्रेंड अपने फ्रिज को बाहर से नहीं बल्कि अंदर से सजाने का है. इसे "फ्रिजस्केपिंग" कहा जा रहा है. 

फ्रिजस्केपिंग क्या है? 
"फ्रिजस्केपिंग" में अपने रेफ्रिजरेटर को अलग-अलग चीजों से सजाना होता है. ये ट्रेंड विशेष रूप से नेटफ्लिक्स सीरीज ब्रिजर्टन के बाद चला है. इसे देखतर हुए ब्रिजर्टन की जगह पर “फ्रिजर्टन" का ट्रेंड चलाया जा रहा है. लोग अपने फ्रिजों को चीनी मिट्टी के बरतन, फोटो फ्रेम, शीशे और मूर्तियों से सजा रहे हैं. 

लेकिन फ्रिजस्केपिंग में लोग केवल ऐतिहासिक चीजों को ही नहीं लगा रहे, बल्कि अलग अलग चीजों से डेकोरेट कर रहे हैं. इसमें रंगीन सजावट से भरपूर एक मैक्सिकन-थीम वाला फ्रिज, फेक फूल आदि और यहां तक ​​कि भूतिया सजावट वाले डरावने हेलोवीन सेटअप भी शामिल हैं. कटे हुए फूल, फ्रूट एंड वेजिटेबल डिस्प्ले और फेयरी लाइट्स आदि शामिल है. 

फ्रिजस्केपिंग के हैं अपने नुकसान 
हालांकि, लोग फ्रिजस्केपिंग ट्रेंड को फॉलो कर रहे हैं और ये देखने में भले ही अच्छा लग सकता है. लेकिन इसके अपने नुकसान हैं. मेडिकल सर्ट यूके में मेडिकल डायरेक्टर डॉ. मारिया नोबेल इस बात पर जोर देती हैं कि आपके रेफ्रिजरेटर में बिना खाने वाला और केवल डेकोरेशन का सामान जोखिम पैदा कर सकता है. हेल्थलाइन की रिपोर्ट में वे कहती हैं, "जब आप सजावटी चीजों को अपने फ्रिज के अंदर रखते हैं, खासकर अगर  वे खाने लायक नहीं हैं या उन्हें साफ करना मुश्किल है, तो आप अनजाने में दूषित चीजों को अपने फ्रिज में रख रहे हैं.”

सजावटी चीजों में बैक्टीरिया या फफूंदी हो सकती है. ये आपके खाने में जा सकती हैं. इससे कई बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. यह विशेष रूप से प्रेग्नेंट महिलाओं और छोटे बच्चों जैसी कमजोर आबादी के लिए चिंताजनक हो सकता है.

जोखिम और फायदों को बैलेंस करना है जरूरी 
हालांकि, सावधानी के साथ किए जाने पर फ्रिजस्केपिंग से कुछ फायदे भी हो सकते हैं. फ्रिजस्केपिंग आपके रेफ्रिजरेटर की सामग्री को ज्यादा आकर्षक बना सकती है और भोजन की बर्बादी को कम कर सकती है. ये आपके फ्रिज को दिखने में खूबसूरत बना सकती है. फ्रिज अगर व्यवस्थित हो तो खाना पकाने में और सामान ढूंढने में आसानी हो सकती है. 

फ्रिजस्केपिंग रेफ्रिजरेटर के बेहतर रखरखाव में भी योगदान दे सकता है. 

फ्रिजस्केपिंग कैसे करें? 
अगर आप फ्रिजस्केपिंग करने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना जरूरी है: 

1. सजाने की चीजें केवल ऐसी ही चुनें जिन्हें स्टोर करने में आसानी हो. ऐसी चीजों से बचें जिनमें बैक्टीरिया हो सकते हैं या हानिकारक केमिकल निकल सकते हैं.

2. अपने फ्रिज को ज्यादा न भरें. हवा का पास होना बहुत जरूरी है. साथ ही रेफ्रिजरेटर का तापमान सही बनाए रखें.

3. अपने सजावटी सामान और फ्रिज दोनों को दूषित चीजों से बचाने के लिए उसकी नियमित सफाई करें. 

 

Read more!

RECOMMENDED