Skin Care: अब पान आपके मुंह का स्वाद बढ़ाने के साथ स्किन का भी रखेगा ख्याल, दूर करेगा पिंपल्स की समस्या

भारत में कई लोगों को खाना खाने के बाद पान खाने का शौक होता है. बेशक यह आपके मुंह का स्वाद तो बढ़ाता ही है, लेकिन क्या आपको पता है कि पान का पत्ता आपकी त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है. जीं हां सही सुना आपने पान सेहत के साथ-साथ खूबसूरती बढ़ाने में भी अहम भूमिका निभाता है. ऐसे में त्वचा पर ग्लो लाने में पान का पत्ता काफी कारगर साबित हो सकता है.

Representative Image
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 5:17 PM IST
  • पान के पत्तों के पानी से धोना चाहिए चेहरा
  • पिंपल्स की समस्या दूर करने में करेता है मदद

भारत में कई लोगों को खाना खाने के बाद पान खाने का शौक होता है. बेशक यह आपके मुंह का स्वाद तो बढ़ाता ही है, लेकिन क्या आपको पता है कि पान का पत्ता आपकी त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है. जीं हां सही सुना आपने पान सेहत के साथ-साथ खूबसूरती बढ़ाने में भी अहम भूमिका निभाता है. आजकल स्किन प्रॉब्लम एक आम समस्या हो गई है. हर कोई किसी न किसी तरह की स्किन प्रॉब्लम से जूझ रहा है. ऐसे में त्वचा पर ग्लो लाने में पान का पत्ता काफी कारगर साबित हो सकता है. आइए जानते हैं पान के पत्ते के ऐसे ही कुछ चमत्कारी फायदे.

पिंपल्स हो जाएंगे गायब
पान में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पिंपल्स को हटाने में असरदार माने जाते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, बस कुछ पान के पत्ते लें और उसे पीसकर उसका पेस्ट बना लें. अब इसमें थोड़ी सी हल्दी और एलोवेरा जेल मिला लें. इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से चेहरा धो लें. कुछ दिनों तक ऐसा करने के बाद आप पाएंगे कि धीरे-धीरे करके आपके पिंप्लस दबने लगे हैं.

रंग निखारने के लिए
पान के पत्ते का फेस पैक कई तरीके से इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप भी अपना रंग निखारना चाहते हैं तो पाने के पत्ते को पीसकर उसका पेस्ट बना लें, अब इस पेस्ट में 1 चम्मच चावल का आटा मिला लें. सूखने के बाद इसे हाथों को गीला करके धीरे-धीरे छुड़ा ले. एक सप्ताह बाद आपको खुद फर्क नजर आने लगेगा. 

पान के पत्तों के पानी से धोएं चेहरा
पान के पत्तों के पानी से चेहरा धोने से आप काफी फ्रेश महसूस करेंगे. इसके लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में पानी गर्म होने के लिए रख दें. अब इसमें 5 से 6 पान के पत्तों को डालकर उबलने के लिए छोड़ दें. जब यह अच्छी तरह उबल जाए तो इसे ठंडा होने के लिए रख दें. आप इस पानी का प्रयोग तीन से चार बार मुंह धोने के लिए कर सकती हैं. यह आपको फ्रेश फील कराने के साथ आपकी थकान दूर करने में भी मदद करेगा.

दाग-धब्बों को करता है दूर
पान का पत्ता दाग-धब्बों को दूर करने में भी मदद करता है. आप चाहें तो पान के पत्तों को सुखाकर, उन्हें पीसकर उसका पाउडर बना लें. इस पाउडर को आप लंबे समय तक स्टोर भी कर सकती हैं और जरूरत पड़ने पर गुलाब जल के साथ मिलाकर इसका प्रयोग कर सकती हैं. 

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है, अधिक समस्या के लिए डॉक्टर से संपर्क करें.

 

Read more!

RECOMMENDED