सूरत में चोरी हुआ 60 हजार का तोता...मालिक ने थाने में दर्ज कराई रिपोर्ट

ग्रे रंग के इस अफ्रीकन तोते की कीमत करीबन 60 हज़ार रुपए है. अब कीमती तोते की चोरी कहो या अपहरण कहो दो शख़्स कर गए है. दरअसल सूरत के अठवालाइंस इलाके में रहने वाले कमल भाई शिंदे खुद एक पक्षी प्रेमी हैं. उन्हें पहले से ही पक्षियों को पालने का शौक है. उनके पास एक 6 साल का अफ्रीकी ग्रे तोता था जिसका उन्होंने एक्सोटिक बर्ड एडवाइजरी के तहत पोर्टल में रजिस्ट्रेशन भी कराया है.

Representative Image (Source - Unsplash)
gnttv.com
  • सूरत,
  • 13 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 2:08 PM IST
  • घर के सदस्य की तरह रखते थे तोते को
  • सीसीटीवी फुटेज से हुई चोर की पहचान

जैसा कि हम सभी जानते है कि पुलिस थानो में हत्या,चोरी,लूट सहित अनेक प्रकार के आपराधिक मामले पहुंचते हैं जिनकी पुलिस जांच भी करती है. अब गुजरात के सूरत में एक पुलिस थाने की दहलीज़ पर तोता चोरी का मामला पहुंचा है जिसकी जांच पुलिस को कर रही है. तोता चोर की शिकायत करने वाले मालिक ने पुलिस को तोता चोरी कर ले गए दो चोरों के सीसीटीवी फुटेज भी पुलिस को सौंपे हैं.

घर के सदस्य की तरह रखते थे तोते को
ग्रे रंग के इस अफ्रीकन तोते की कीमत करीबन 60 हज़ार रुपए है. अब कीमती तोते की चोरी कहो या अपहरण कहो दो शख़्स कर गए है. दरअसल सूरत के अठवालाइंस इलाके में रहने वाले कमल भाई शिंदे खुद एक पक्षी प्रेमी हैं. उन्हें पहले से ही पक्षियों को पालने का शौक है. उनके पास एक 6 साल का अफ्रीकी ग्रे तोता था जिसका उन्होंने एक्सोटिक बर्ड एडवाइजरी के तहत पोर्टल में रजिस्ट्रेशन भी कराया है. उनके पास इसका सर्टिफिकेट भी है. कमल शिंदे तोते को अपने घर के एक सदस्य की तरह कभी पिंजरे में तो कभी घर में खुला रखा करते थे. 6 फरवरी को उनका तोता घर से बाहर सड़क पर चला गया था तो उन्हें लगा कि तोता कहीं उड़ गया होगा, लौट आएगा लेकिन जब वो नही लौटा तो उन्होंने घर के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों को चेक किया तो देखा कि तोता खोया नहीं बल्कि चोरी हो गया है. 

सीसीटीवी फुटेज से हुई चोर की पहचान
इसके बाद उन्होंने सूरत पक्षी प्रेमी ग्रुप में सीसीटीवी को वायरल किया तो पता चला कि सूरत के उधना दरवाजा इलाके में स्थित पक्षियों के लिए पिंजरा बेचने वाली दुकान पर दो शख़्स ऑटो से उतर कर इस दुकान पर एक पिंजरा खरीदने के लिए पहुंचते है. दो शख़्सों में से एक शख़्स ने अपने हाथ में कपड़े में लपेटा हुआ तोता पकड़ा हुआ है. दुकानदार महिला इन लोगों को पिंजरा देती है जिसमें वो चोरी किए तोते को रख देते है. चोरी हुए तोता के मालिक कमल भाई शिंदे ने बताया कि तोता चोरी करने वाले शख़्स की पहचान हो गई है वो शहर के गोपीपुरा इलाके में चाइनीज़ की लॉरी चलाता है. तोता का नाम बजरंगी था.

60 हजार है तोते की कीमत
तोते के मालिक कमल शिंदे ने बताया, मेरा अफ्रीकन ग्रे तोता था जो मेरे घर से रविवार को ढाई से तीन बजे के बीच बाहर निकल गया था. वहां से गुजरने वाले दो से तीन लोग उसे पकड़कर ले गए. पुलिस ने कहा कि वो जल्द से जल्द तोते को ढूढ़ने की कोशिश करेंगे. तोता गोपीपुरा में चाइनीज़ की लॉरी चलाने वाले एक शख़्स के पास है. हमने हमारे पक्षियों के ग्रुप में मैसेज फ़ॉर्वर्ड किया था. सीसीटीवी फुटेज से उस इंसान की पहचान हो गई है. तोते का नाम बजरंगी है जिस की क़ीमत 50-60 हज़ार रुपए है.

(सूरत से संजय सिंह राठौर की रिपोर्ट)

 

Read more!

RECOMMENDED