Penny Dating Method: रिलेशनशिप में एफर्ट्स एकदम हो गए हैं कम? पेनी डेटिंग हो सकती है इसकी वजह, जानें क्या है ट्रेंड?

रिश्ते की शुरुआत में, पुरुष बहुत एफर्ट करता है. लेकिन जब एक बार जब उसका इंट्रेस्ट खत्म हो जाता है तो वे अपने एफर्ट कम कर देता है. धीरे-धीरे ये प्रयास एकदम कम हो जाते हैं. इसे ही पेनी डेटिंग कहा जाता है.

Penny Dating Method (Representative Image/Unsplash)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 14 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 4:11 PM IST

सोशल मीडिया पर आए दिन नए ट्रेंड आते रहते हैं. अब डेटिंग को लेकर भी एक ट्र्रेंड सामने आया है. इस ट्रेंड को 'पेनी डेटिंग' (penny dating) के रूप में जाना जाता है. पेनी डेटिंग में रिलेशनशिप में किए गए एफर्ट्स धीरे-धीरे कम कर दिए जाते हैं. ये इतनी सफाई और धीरे से किया जाता है कि सामने वाले पार्टनर को इसका एहसास नहीं होता है. 

पेनी डेटिंग मेथड क्या है?
दरअसल, एक लड़का पहले एक लड़की को इम्प्रेस करने के लिए अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करता है. लेकिन फिर जब लड़की रिश्ते के लिए हां बोलती है तो इन प्रयासों को वो कम कर देता है.  कुछ समय पहले सोशल मीडिया पर एरिका थाम के अकाउंट से एक वीडियो शेयर किया गया था जिसमें एरिका ने इस मेथड को समझाने की कोशिश की थी. 

एरिका अपने एक दोस्त के साथ लव बॉम्बिंग पर चर्चा कर रही थी. तभी एरिका ने पेनी डेटिंग मेथड का भी जिक्र किया. पेनी डेटिंग मेथड एक महिला की तुलना 'गुल्लक' से करती है, जहां एक पुरुष शुरू में उसे जीतने के लिए बहुत प्रयास करता है लेकिन फिर धीरे-धीरे अपना प्रयास कम कर देता है।

पेनी डेटिंग कैसे होता है?
रिश्ते की शुरुआत में, पुरुष बहुत एफर्ट करता है. लेकिन जब एक बार जब उसका इंट्रेस्ट खत्म हो जाता है तो वे अपने एफर्ट कम कर देता है. ये काफी छोटे-छोटे लेवल पर किया जाता है, ताकि बदलाव तुरंत नजर न आएं. समय के साथ, यह जारी रहता है, एफर्ट कम होते जाते हैं और बीच-बीच में बढ़ भी जाते हैं. आखिर में ये प्रयास एकदम कम हो जाते हैं. इसे ही पेनी डेटिंग कहा जाता है. लेकिन लड़की फिर भी इससे खुश रहती है. क्योंकि उसे लगता है कि ये नॉर्मल है.

पेनी डेटिंग को पहचानना और उससे बचना
अगर आप खुद को पैनी डेटिंग से बचाना चाहते हैं, तो इस चालाकी भरे व्यवहार को पहचानने और उससे बचने के लिए आप कई कदम उठा सकते हैं-

1. लव बॉम्बर्स से सावधान रहें: उन लोगों से सावधान रहें जो रिश्ते की शुरुआत में ही आप पर गिफ्ट और अटेंशन की बौछार करते हैं. डेटिंग की शुरुआत में एक व्यक्ति को एक-दूसरे को जानने पर फोकस  करना चाहिए. 

2. कमियों पर ध्यान दें: एक हेल्दी रिलेशन में, जितना ज्यादा आप एक-दूसरे को जानते हैं, उतना ही ज्यादा एफर्ट आप दोनों को करना चाहिए. अगर कोई बिना किसी स्पष्ट कारण के अपने कदम पीछे खींच लेता है, तो जरूरी नहीं कि यह पेनी डेटिंग हो. यह एक संकेत है कि आपको किस चीज पर ध्यान देने की जरूरत है.

3. चालाकी पर ध्यान दें: अगर कोई व्यक्ति एक तरह से चालाकी कर रहा है, तो वह दूसरे तरीकों से भी चालाकी कर सकता है. इसका ध्यान रखें.

4. खुलकर बातचीत करें: किसी एक्शन की बुराई करने में संकोच न करें. अगर आप अपने रिश्ते के बारे में ईमानदारी से बातचीत नहीं कर सकते हैं, तो यह हेल्दी नहीं है.
 

 

Read more!

RECOMMENDED