Rubyglow pineapple: आप भी हैं अनानास खाने के शौकीन? अमेरिका में मिल रहा 33,000 रुपये का ये फल, जानें क्या है इसमें खास

कोस्टा रिका में इसकी पैदावार की गई है. रूबीग्लो को अमेरिका में 2024 की शुरुआत में पहली बार चीनी बाजार में पेश किया गया था. जब यह मई में मेलिसा के उत्पादन में पहुंचा, तो इसकी ज्यादा कीमत के बावजूद भी यह एक सप्ताह के भीतर बिक गया. 

Pineapple (Photo; Unsplash)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 14 जून 2024,
  • अपडेटेड 12:56 PM IST
  • चमकता है रूबीग्लो अनानास
  • $400 का अनानास खरीदते हैं लोग

फल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. अधिकतर लोग इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करते हैं. लोग इन्हें अपनी प्राकृतिक मिठास के लिए पसंद करते हैं. हालांकि, आप फलों पर कितने पैसे खर्च कर सकते हैं? आपको जानकर हैरानी होगी कि कैलिफोर्निया में अनानास 33,000 रुपये का मिल रहा है. जी हां,  मेलिसा प्रोड्यूस ने $395.99 (33,083 रुपये) में बेचा जाने वाला रूबीग्लो अनानास की पैदावार की है. लेकिन इस अनानास को इतना खास और इतनी भारी कीमत के लायक क्या बनाता है? 

चमकता रूबीग्लो अनानास

रूबीग्लो अनानास अपने आकर्षण के लिए अलग दिखता है. एक लाल खोल और पारंपरिक अनानास जैसे पीले गूदे के साथ ये अनानास खबरों में है. अमेरिकी के डेल मोंटे ने 15 साल इसे विकसित किया है. इस फल का अनोखा रंग और नाम दुर्लभ रत्न रूबी से प्रेरित है.

कोस्टा रिका में इसकी पैदावार की गई है. रूबीग्लो को अमेरिका में 2024 की शुरुआत में पहली बार चीनी बाजार में पेश किया गया था. जब यह मई में मेलिसा के उत्पादन में पहुंचा, तो इसकी ज्यादा कीमत के बावजूद भी यह एक सप्ताह के भीतर बिक गया. 

क्यों है इतना महंगा?

तो, रूबीग्लो अनानास की कीमत इतनी ज्यादा क्यों है? इसकी इस लागत की वजह कई सारी हैं. सबसे पहले, इस फल के विकास में डेढ़ दशक तक स्टडी और रिसर्च की गई. इसके अलावा, रूबीग्लो का उत्पादन बहुत सीमित मात्रा में किया जाता है. डेल मोंटे ने घोषणा की है कि इस साल केवल 5,000 रूबीग्लो अनानास उपलब्ध होंगे, अगले साल के लिए केवल 3,000 की योजना बनाई गई है. यह कमी इसकी कीमत बढ़ा देती है, जिससे यह एक कमोडिटी फल के बजाय एक विशेष चीज बन जाता है. 

$400 का अनानास कौन खरीदता है?

रूबीग्लो अनानास औसत किराना दुकानदार के लिए एक फल नहीं है. इसका टार्गेटेड बाजार है. वहां आने वाले लोग इस फल के पैसे खुशी-खुशी पैसे देते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार, लक्जरी उत्पादों के लिए हमेशा एक अलग मार्किट होता है. इसे उसी मार्किट में बेचा जाता है.  

रबोबैंक के प्रोडक्ट स्ट्रैटेजिस्ट सिंडी वैन रिजविक बताते हैं कि उपभोक्ता किसी विशेष चीज पर अधिक खर्च करने को तैयार हैं. रूबीग्लो अनानास के लिए भी यही बात अप्लाई होती है, मेलिसा प्रोड्यूस ने रूबीग्लो को एक "दुर्लभ रत्न" और "लग्जरी फल" का टैग दिया है. 

हालांकि, प्रीमियम और विशेष फलों की ओर रुझान अनानास तक ही सीमित नहीं है. पिछले कुछ दशकों में, कई फलों की किस्मों ने जनता की कल्पना और जेब पर कब्जा कर लिया है. 30 साल पहले पेश किया गया हनीक्रिस्प सेब, ऊंची कीमत के बावजूद, अपनी बेहतर मिठास और कुरकुरेपन के कारण लोकप्रिय हो गया. इसी तरह, 2011 में लॉन्च किए गए कॉटन कैंडी अंगूर अपने अनूठे स्वाद के कारण पॉपुलर हुआ था. लग्जरी फलों की लिस्ट में सूमो साइट्रस, बिना बीज वाला मंदारिन, और खड़ी रूप से उगाई जाने वाली जापानी स्ट्रॉबेरी भी शामिल है. 


 

Read more!

RECOMMENDED