Asia's Cleanest Village: इस नए साल करें एशिया के सबसे साफ गांव की ट्रिप, सपने से भी ज्यादा खूबसूरत

Asia's Cleanest Village: अक्सर हम ट्रिप्स के लिए देश रे बाहर जाना चाहते हैं जबकि हमारे देश में ही बहुत सी ऐसी जगहें हैं जिन्हें देखना जरूरी है जैसे कि एशिया का सबसे स्वच्छ गांव जो प्रकृति के बहुत करीब है.

Mawlynnong Village
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 25 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 2:04 PM IST

भारत के पूर्वोत्तर राज्य मेघालय में स्थित, मावलिननॉन्ग गांव एशिया के सबसे स्वच्छ गांव के रूप में प्रसिद्ध है. यह सुरम्य गांव आपको आधुनिक भागती-दौड़ती जिदंगी से एक ब्रेक देता है. यग एकांतवास चाहने वालों के लिए एक अनोखा और मनमोहक अनुभव प्रदान करता है. मावलिननॉन्ग में स्वच्छता सर्वोच्च प्राथमिकता है, और यह सिर्फ एक आदत नहीं बल्कि जीवन का एक तरीका है! 

मावलिननॉन्ग के निवासी अपने गांव को स्वच्छ बनाए रखने में बहुत गर्व महसूस करते हैं, और स्वच्छता एक सामूहिक प्रयास है जो सस्टेनेबल जीवन के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है. 

लिविंग रूट ब्रिज है आकर्षण
मावलिननॉन्ग का एक मुख्य आकर्षण लिविंग रूट ब्रिज है, जो स्वदेशी इंजीनियरिंग का चमत्कार है. यह प्रकृति और स्थानीय खासी लोगों के बीच सहजीवी संबंध (सिंबायोटिक रिलेशनशिप) को प्रदर्शित करता है. रबर के पेड़ों की जड़ों को आपस में जोड़कर बनाए गए ये पुल न सिर्फ फंक्शनल हैं बल्कि गांव के अद्वितीय आकर्षण को भी बढ़ाते हैं. 

इन जीवित पुलों पर टहलने से टूरिस्ट्स को आसपास के बांस के पेड़ों की शांति और प्रकृति की मधुर ध्वनियों में डूबने का मौका मिलता है. यह गांव सिर्फ स्वच्छता के बारे में नहीं है; बल्कि खासी समुदाय की समृद्ध सांस्कृतिक टेपेस्ट्री की एक झलक भी प्रस्तुत करता है. स्थानीय लोग गर्मजोशी से आपका स्वागत करते हैं, और अपनी परंपराओं और जीवन शैली को शेयर करते हैं. 

बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट का उदाहरण
मावलिननॉन्ग के निवासियों ने बेकार पड़ी चीजों को कला में बदल दिया है. उन्होंने सुंदर हैंडीक्राफ्ट बनाए हैं जो उनकी रचनात्मकता और रीसाइक्लिंग की परंपरा को दर्शाते हैं. गांव का आकर्षण इसके समुदाय-आधारित पर्यटन तक फैला हुआ है. यहां आपको लोकल होमस्टे मिलेंगे जहां आप रुक सकते हैं. और पारंपरिक खासी व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED