Rann Utsav- The Tent City: दुनिया का Best Tourism Village है गुजरात का Dhordo गांव, आज ही करें यहां होने वाले रण उत्सव की ट्रिप प्लान

भारत के गुजरात में धोरडो गांव, कच्छ के रण में स्थित है, जिसमें थार रेगिस्तान में एक विशाल नमक दलदल है. यह गांव ग्लोबल लेवल पर Best Tourism Village के तौर पर जाना जाता है.

Rann Utsav in Dhordo Village, Kutch
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 26 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 3:14 PM IST
  • रण उत्सव के लिए प्रसिद्ध 
  • विंटर वंडरलैंड की कर सकते हैं ट्रिप 

गुजरात में एक कहावत मशहूर है कि कच्छ नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा. और रण उत्सव को देखने के बाद हर कोई यही कहेगा कि यह कहावत झूठ नहीं है. कच्छ में धोरडो गांव में लगने वाला रण उत्सव सिर्फ भारत के लिए नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए किसी Winter Wonderland से कम नहीं है. सबसे दिलचस्प बात है कि धोरडो गांव दुनिया का Best Tourism Village है.  

धोरडो गांव कच्छ के रण में स्थित है, जो भारत के सबसे दिलचस्प प्राकृतिक स्थलों में से एक है. हालांकि यह थार रेगिस्तान में एक विशाल नमक का दलदल है, लेकिन जब यात्रा और पर्यटन की बात आती है तो धोरडो काफी लोकप्रिय है.  

रण उत्सव के लिए प्रसिद्ध 
धोरडो गांव वार्षिक रण उत्सव की मेजबानी के लिए मशहूर है, जो एक जीवंत सांस्कृतिक उत्सव है. यह क्षेत्र की पारंपरिक कला, संगीत और शिल्प को प्रदर्शित करता है. पर्यटकों को कच्छ के रण की स्थानीय संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव करने का अनूठा अवसर मिलता है. रण उत्सव के दौरान धोरडो गांव जरूर जाना चाहिए, लेकिन अन्य दिनों में भी गांव की ट्रिप की जा सकती है. इस जगह का आकर्षण कभी ख़त्म नहीं होता है. 

रण उत्सव- द टेंट सिटी हर साल नवंबर से फरवरी तक आयोजित किया जाता है. हालांकि, इसकी शुरुआत एक संक्षिप्त तीन-दिवसीय उत्सव के रूप में हुई थी, लेकिन अब यह 100-दिवसीय उत्सव में बदल गया है, जहां एक पूरी टेंट सिटी बसाई जाती है. देश-विदेश से लोग इस उत्सव में शामिल होने पहुंचते हैं. रिपोर्ट्स की माने तो दो महीने पहले से ही रण उत्सव में बुकिंग्स हो जाती हैं और उत्सव के दौरान तो रूकने के लिए जगह ही नहीं मिलती है. 

विंटर वंडरलैंड की कर सकते हैं ट्रिप 
आपको बता दें कि 7,505 वर्ग किमी में फैला, कच्छ का महान रण विश्व स्तर पर सबसे बड़ा नमक दलदल है, जो एक विंटर वंडरलैंड के रूप में उभर रहा है. टेंट सिटी उन टूरिस्ट के लिए है जो एंडवेंचर में भरोसा रखते हैं. यह त्यौहार एक टेपेस्ट्री के रूप में सामने आता है, जो सफेद रेगिस्तान की आश्चर्यजनक पृष्ठभूमि के खिलाफ संस्कृति, भोजन, प्रकृति, वन्य जीवन और क्षेत्र की वाइब्रेंट आर्ट्स को एक साथ जोड़ता है. 

यहां का आकर्षण पूर्णिमा के दौरान अपने पीक पर होता है क्योंकि पूरे चांद की रोशनी में सफेद रेगिस्तान की खूबसूरती दिल छूने वाली होती है. शानदार ग्लैम्पिंग अनुभव के लिए टेंट सिटी में बुकिंग करने पर भव्य दरबारी और राजवाड़ी सुइट्स सहित 400 अति-शानदार टेंटों में से एक में रहने का विकल्प मिलता है. अगर आप नए साल पर ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो धोरडो गांव में रण उत्सव जा सकते हैं या उत्सव खत्म होने के बाद भी आप इस गांव की ट्रिप कर सकते हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED