'एक पेड़ मां के नाम'... पौधे लगाने में खर्च करते हैं अपनी सैलरी का एक हिस्सा, एक्सीडेंट भी नहीं रोक पाया मिशन, मिलिए तेलंगाना के Tree Man से

पीएम मोदी ने तेलंगाना के केएन राजशेखर की हर दिन एक पौधा लगाकर, 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान में योगदान देने की सराहना की. राजशेखर अब तक 1500 से ज्यादा पौधे लगा चुके हैं.

KN Rajshekhar planting a tree daily
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 30 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 12:38 PM IST
  • लगाए 1500 से ज्यादा पौधे 
  • एक्सीडेंट भी न रोक सका मिशन

मन की बात के 114वें एडिशन में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर से उन लोगों की सराहना की जो पौधे लगा कर उनकी देखभाल कर रहे हैं. उन्होंने खास तौर पर तेलंगाना ते केएन राजशेखर की वृक्षारोपण के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के लिए सराहना की. पीएम ने कहा, ''हमारे देश से वृक्षारोपण अभियान के कई प्रेरक उदाहरण सामने आते हैं। ऐसा ही एक उदाहरण तेलंगाना के के.एन. राजशेखर हैं. पेड़ लगाने के प्रति उनका समर्पण वास्तव में उल्लेखनीय है. चार साल पहले, उन्होंने हर दिन एक पेड़ लगाने का मिशन शुरू किया."

लगाए 1500 से ज्यादा पौधे 
भद्राद्री कोठागुडेम जिले के रहने वाले राजशेखर सिंगरेनी कंपनी में फिटर के रूप में काम करते हैं. 1 जुलाई, 2020 से वह "प्रकृति हरिता दीक्षा" पहल के तहत प्रतिदिन एक पौधा लगा रहे हैं. वह दूसरों को पौधे और बीज भी वितरित करते हैं, उनका लक्ष्य विभिन्न पौधों के एक करोड़ बीज वितरित करना है. अब तक वे 10 लाख बीज सफलतापूर्वक वितरित कर चुके हैं. 

वहीं पौधों की बात करें तो राजशेखर ने अब तक 1,500 से ज्यादा पौधे लगाकर मिसाल पेश की है. इस काम के लिए राजशेखर अपनी सैलरी का एक हिस्सा खर्च करते हैं. उनके योगदान के लिए जिला कलेक्टर से उन्हें एक प्रशंसा पत्र मिल चुका है और अब पीएम मोदी ने उनकी तारीफ की है. 

एक्सीडेंट भी न रोक सका मिशन 
पीएम मोदी ने मन की बात में बताया कि इस साल राजशेखर का एक्सीडेंट हो गया था लेकिन फिर भी उन्होंने पौधे लगाने का काम नहीं छोड़ा. वह लगातार हर दिन एक पौधा लगाकार नेक अभियान 'एक पेड़ मां के नाम' में योगदान दे रहे हैं. पर्यावरण के लिए राजशेखर की यह प्रतिबद्धता काबिल-ए-तारीफ है. 

पीएम ने कहा कि विशेष रूप से सराहनीय बात यह है कि इस साल व्यक्तिगत समस्याओं का सामना करने के बाद भी वह अपने मिशन पर दृढ़ रहे. वह उनके प्रयासों की तहे दिल से सराहना करते हैं और सभी को इस अभियान में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED