International Yoga Day: दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह की तैयारियां जोरों पर, राजधानी में इन 26 जगहों पर होंगे इवेंट्स

योग दिवस की तैयारियां लगातार चल रही हैं. एनडीएमसी, नई दिल्ली में आठ स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित करने वाली है. वहीं डीडीए 17 स्थानों पर इस सेशन को आयोजित करने वाला है.

International Yoga Day
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 19 जून 2023,
  • अपडेटेड 2:30 PM IST
  • दिल्ली की कई जगहों पर होगा सेशन आयोजित 
  • कई हजार लोग लेने वाले हैं भाग 

देशभर में योग दिवस की तैयारियां तेज चल रही हैं. केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने कहा है कि 21 जून को राजधानी दिल्ली में 26 प्रमुख स्थलों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह आयोजित किया जाएगा. इन 26 स्थलों में कर्तव्य पथ, लाल किला, कनॉट प्लेस सेंट्रल पार्क, कॉमनवेल्थ गेम्स कॉम्प्लेक्स जैसे प्रमुख स्थान और नेहरू पार्क, लोधी गार्डन और कोरोनेशन पार्क जैसे प्रमुख हरे-भरे स्थान शामिल हैं.

दिल्ली की कई जगहों पर होगा सेशन आयोजित 

मंत्रालय की लिस्ट के अनुसार, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) नई दिल्ली में आठ स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित करने वाली है. वहीं दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) 17 स्थानों पर इस सेशन को आयोजित करने वाला है. जबकि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) लाल किले में योग सेशन आयोजित करने वाला है. 

कई हजार लोग लेने वाले हैं भाग 

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एनडीएमसी मेंबर कुलजीत चहल ने कहा कि नई दिल्ली में नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां जोरों पर हैं. आठ स्थानों पर आयोजित होने वाले योग सत्रों में लगभग 5,500 लोगों के भाग लेने की उम्मीद है. इसमें राजधानी का कर्तव्य पथ मुख्य स्थल होने वाला है. एनडीएमसी कर्तव्य पथ पर 1,500 लोगों के लिए व्यवस्था करेगा, जबकि लोधी गार्डन, नेहरू पार्क और तालकटोरा गार्डन में कार्यक्रमों में लगभग 1,000 लोग आने वाले हैं. 

राजधानी की बाकी जगहों पर भी आएंगे लोग 

वहीं संजय झील पार्क में योग दिवस से लिए करीब 300 लोगों के आने की उम्मीद लगाई जा रही है. जबकि न्यू मोती बाग आईएएस रेजिडेंस, सिंगापुर एम्बेसी के पास सिंगापुर पार्क और सीपी सेंट्रल पार्क प्रोग्राम में 200-200 लोग आने वाले हैं. एचटी की रिपोर्ट की मानें तो इन सभी तैयारियों के अलावा, नागरिक निकाय को मोबाइल शौचालयों की व्यवस्था, पीने के पानी की व्यवस्था और चिकित्सा सुविधा का काम सौंपा गया है. 


 

Read more!

RECOMMENDED