दलित बेटी ने बढ़ाया देश का मान लेकिन राजस्थान में नहीं मिला सम्मान

जयपुर की प्रिया सिंह मेघवाल ने थाईलैंड के पटाया में 39वीं अंतर्राष्ट्रीय महिला बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व करते हुए गोल्ड मेडल जीतकर पूरे विश्व में भारत का डंका बजाया था. उस प्रिया सिंह की इंटरनेशनल खिताब अपने नाम करने के बाद भी कोई चर्चा नहीं है.

प्रिया सिंह मेघवाल
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 27 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 11:16 PM IST

राजस्थान की पहली महिला बॉडीबिल्डर प्रिया सिंह मेघवाल जो तीन बार मिस राजस्थान बॉडी बिल्डिंग चैंपियन रह चुकी है और अब उन्होंने थाईलैंड में आयोजित वर्ल्ड बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतकर भारत का मान बढ़ाया है. लेकिन गोल्ड मेडल जीतकर भी वो निराश है. मेडल जीतकर वापस वतन लौटने पर उन्हें एयरपोर्ट से सीधे चुपचाप घर लौटना पड़ा. क्योंकि प्रिया सिंह की ख़ास उपलब्धि को भी सरकार की तरफ से सराहनीय मान- सम्मान और पहचान देने की जगह नजरअंदाज कर दिया गया है.

दरअसल जयपुर की प्रिया सिंह मेघवाल ने थाईलैंड के पटाया में 39वीं अंतर्राष्ट्रीय महिला बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व करते हुए गोल्ड मेडल जीतकर पूरे विश्व में भारत का डंका बजाया था. उस प्रिया सिंह की इंटरनेशनल खिताब अपने नाम करने के बाद भी कोई चर्चा नहीं है. जो राजस्थान सरकार राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मेडल जितने वाले खिलाड़ियों को उच्च सम्मान देती है वो प्रिया सिंह की तरफ देख भी नहीं रही है. हालांकि राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़  सहित तमाम बीजेपी नेताओं ने ट्विट करके प्रिया सिंह को बधाइयां दी लेकिन सूबे की सरकार ने प्रिया सिंह को अनदेखा किया.

बॉडीबिल्डर प्रिया सिंह मेघवाल ने बताया कि राजस्थान सरकार से सम्मान तो दूर की बात है, स्वर्ण पदक की विजेता बनने के बावजूद आज कोई चर्चा भी नहीं है. इसके पीछे प्रिया सिंह कुंठित मन से अपने आप को कोस भी रही है. हालांकि उन्होंने कहा कि, देश के अन्य राज्यों में खिलाड़ियों को जो मान सम्मान मिलता है वो उनको राजस्थान में नहीं मिला. इसलिए खेलो के प्रति राजस्थान हमेशा पीछे भी रहा है जिसकी वजह है सरकार अनदेखा करती है. 

बता दें कि प्रिया सिंह का 8 साल की उम्र में बाल विवाह हुआ था. इसके बाद उन्होंने पुरुषों के वर्चस्व वाले खेल में कदम रखने का फैसला लिया. तब प्रिया ने कई कुरुतियों और  बंदिशों का गला घोटते हुए घूंघट से बिकनी तक का सफर तय किया. फिर जिम में नौकरी करते हुए बॉडी बिल्डिंग के प्रति रुचि जगी तो बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर साल 2018, 2019 और 2020 में मिस राजस्थान बॉडी बिल्डिंग चैंपियन बनी. इसके बाद अपने सपनों को पंख देते हुए दृढ़संकल्प से आगे बढ़ी और आज इंटरनेशनल खिताब अपने नाम कर लिया है. लेकिन सरकार की तरफ से इनकी प्रतिभा को अभी तक नवाजा नहीं गया है.

-विशाल शर्मा की रिपोर्ट

 

Read more!

RECOMMENDED